Advertisement
25 February 2019

राशिद खान बने टी-20 इंटरनेशनल में चार गेंदों में चार विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

ICC

ऑलराउंडर मोहम्मद नबी की 81 रनों की तूफानी पारी तथा लेग स्पिनर राशिद खान की हैट्रिक सहित 5 विकेट की मदद से अफगानिस्तान ने आयरलैंड का सूपड़ा साफ कर दिया। वहीं राशिद खान चार गेंदों में चार विकेट (टी-20 इंटरनेशनल में ) लेने वाले पहले गेंदबाज बने।

देहरादून में अफगान टीम ने तीसरे टी-20 इंटरनेशनल में आयरलैंड को 32 रनों से हरा तीन मैचों की सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप किया। मोहम्मद नबी को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए मैन ऑफ द मैच व सीरीज भी चुना गया।

नबी ने लगाए छह चौके और सात छक्के

Advertisement

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी का न्योता मिलने पर सात विकेट पर 210 रनों का मजबूत स्कोर बनाया। नबी ने 36 गेंदों की अपनी पारी में छह चौके और सात छक्के लगाए। उनके अलावा पिछले मैच में नाबाद 162 रन बनाने वाले हजरतुल्लाह जाजई ने भी 31 रनों का योगदान दिया। आयरलैंड की तरफ से वायड रैनकिन ने 53 रन देकर तीन विकेट लिए। आयरलैंड की टीम आठ विकेट पर 178 रन ही बना पाई। राशिद ने 27 रन देकर पांच विकेट चटकाए।

राशिद को मिला लगातार चार गेंदों पर चार विकेट

राशिद ने मैच के 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर आयरलैंड की तरफ से सर्वाधिक रन बनाने वाले केविन ओ ब्रायन (47 गेंदों पर 74 रन) को आउट किया और फिर अपने अगले ओवर की तीन गेंदों पर तीन विकेट निकाले। इस तरह से राशिद ने लगातार चार गेंदों पर चार विकेट झटके। आयरलैंड की तरफ से एंडी बालब्रिनी ने भी 47 रन बनाए।

राशिद ने रचा इतिहास

टी-20 इंटरनेशनल में अब तक सात हैट्रिक लगी हैं, लेकिन राशिद खान चार गेंदों में चार विकेट (टी-20 इंटरनेशनल में ) लेने वाले पहले गेंदबाज बने। राशिद से पहले तक ब्रेट ली, जैकब ओरम, टीम साउदी, थिसारा परेरा, लसिथ मलिंगा और फहीम अशरफ टी-20 इंटरनेशनल में हैट्रिक ले चुके हैं। वनडे इंटरनेशनल में चार गेंदों में चार विकेट चटकाने की बात करें, तो मलिंगा ने विश्व कप के दौरान 2007 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ यह कारनामा किया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Afghanistan's player, Rashid Khan, 1st bowler in T20 history, pick 4 wickets in 4 balls
OUTLOOK 25 February, 2019
Advertisement