Advertisement
26 April 2019

अजिंक्य रहाणे इंग्लिश काउंटी हैम्पशायर से खेलने वाले पहले भारतीय

इंग्लिश काउंटी हैम्पशायर ने भारतीय टेस्ट टीम के उप कप्तान अजिंक्य रहाणे से करार किया है। वे इस काउंटी से जुड़ने वाले पहले भारतीय होंगे। करार के तहत रहाणे इस साल मई, जून और जुलाई की शुरुआत में काउंटी चैम्पियनशिप में हैम्पशायर की ओर से खेलेंगे।

एडेन मार्कराम की जगह हुआ टीम में चयन

हैम्पशायर ने रहाणे के साथ करार का ऐलान अपनी वेबसाइट पर किया। रहाणे दक्षिण अफ्रीका के एडेन मार्कराम की जगह लेंगे। मार्कराम दक्षिण अफ्रीका की विश्व कप टीम का हिस्सा हैं, इसलिए वे काउंटी के लिए अनुपलब्ध रहेंगे। करार के मुताबिक रहाणे हैम्पशायर की ओर से काउंटी के आठ मैच में खेलेंगे।

Advertisement

पहला भारतीय बनने पर उत्साहित हूं

ईएसपीएन क्रिकइन्फो ने रहाणे के हवाले से लिखा है कि मैं हैम्पशायर के लिए खेलने वाला पहला भारतीय बनने के लिए उत्साहित हूं। एक काउंटी जिसकी बहुत अच्छी प्रतिष्ठा है। मुझे एक टीम के रूप में रन बनाने और जीतने की उम्मीद है और साथ ही मैं बीसीसीआई को भी धन्यवाद देना चाहूंगा।

विश्व कप क्रिकेट टीम में नही मिली जगह

विश्व कप क्रिकेट टीम चयन से पहले अजिंक्य रहाणे का नाम भी मीडिया जगत में गूंजने लगा था। माना जा रहा था कि उन्हे भारतीय टीम में नंबर चार के लिए जगह दी जाएगी, लेकिन खराब खेल ने उनकी आखिरी उम्मीदों को भी झटक दिया। भारत की पंद्रह सदस्यीय विश्व कप टीम के लिए रहाणे की अनदेखी की गई।

एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज की तलाश पूरी

हैम्पशायर काउंटी के डायरेक्टर ऑफ क्रिकेट जाइल्स व्हाइट ने बताया कि हम अजिंक्य को काउंटी से खेलने के लिए मनाने पर खुश हैं। इडेन और दिमुत दोनों विश्व कप के लिए अपनी-अपनी राष्ट्रीय टीमों में चुने गए हैं। हम निश्चित तौर पर एक शीर्ष क्रम के बल्लेबाज के साथ चैम्पियशिप में उतरेंगे।

काउंटी मैच ड्यूक बॉल से खेले जाते हैं

रहाणे भारतीय टेस्ट टीम के सदस्य हैं और बीसीसीआई चाहता है कि वेस्टइंडीज के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप की पहली श्रृंखला में भाग लेने से पहले टेस्ट विशेषज्ञ काउंटी चैंपियनशिप में खेलें। रहाणे ने पिछले सप्‍ताह हैम्पशायर के लिए खेलने की मंजूरी देने के लिए बीसीसीआई को ईमेल किया था। काउंटी के मैच ड्यूक बॉल से खेले जाते हैं। वेस्टइंडीज में भी टेस्ट मैच में ड्यूक बॉल का ही इस्तेमाल होता है। भारतीय कप्तान विराट कोहली भी पिछले साल इंग्लिश काउंटी सरे की ओर से खेलने वाले थे, लेकिन पीठ की चोट के कारण वे ऐसा नहीं कर पाए थे।

रहाणे ने भारत के लिए 56 टेस्ट और 90 वनडे मैच खेले हैं। उन्होने टेस्ट प्रारूप में नौ शतकों और 17 अर्धशतकों के साथ 40.55 के औसत के साथ 3,488 रन बनाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ajinkya Rahane, became, first Indian, English county, Hampshire
OUTLOOK 26 April, 2019
Advertisement