Advertisement
25 June 2024

टी20 विश्व कप में आया रोमांचक मोड़, ऑस्ट्रेलियाई के बजाय सेमीफाइनल में पहुंची अफगानिस्तान

अगर आप खुद पर विश्वास करते हैं तो वाकई चमत्कार होते हैं। राशिद खान के नेतृत्व में अफगानिस्तान ने टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बनाकर इतिहास रच दिया है। सुपर 8 मैच में बांग्लादेश पर आठ रन से जीत ऑस्ट्रेलिया की लीज घर वापसी का टिकट लेकर आई। बहरहाल, अफगानिस्तान के क्रिकेट इतिहास में एक सुनहरा अध्याय जुड़ गया।

इस प्रक्रिया में, राशिद की हरफनमौला टीम ने 2021 चैंपियन ऑस्ट्रेलिया को अपने पिछले सुपर 8 मैच में पराजित करने के बाद बाहर कर दिया। अब 27 जून को अंतिम चार चरण में अफगानों का सामना दक्षिण अफ्रीका से होगा।

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरी अफगानिस्तान की बल्लेबाजी लड़खड़ाकर 115/5 के स्कोर पर पहुंच गई, क्योंकि बांग्लादेश के गेंदबाजों ने मुश्किल पिच का फायदा उठाते हुए 66 डॉट गेंदें फेंकी।

Advertisement

बार-बार बारिश के व्यवधान के कारण मैच अंततः 19-ओवर का कर दिया गया और बांग्लादेश को 114 का संशोधित लक्ष्य दिया गया। लेग स्पिनर रिशाद हुसैन ने 26 रन देकर 3 विकेट लिए, जबकि अफगानिस्तान के लिए सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ ने 55 गेंदों में 43 रन बनाए।

हालांकि, अफगानिस्तान ने दिखाया कि क्यों और कैसे वे 2017 में आईसीसी का पूर्ण सदस्य बनने के बाद से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इतनी दूर तक आने में कामयाब रहे, राशिद (4/23) और तेज गेंदबाज नवीन-उल-हक (4/26) की अगुवाई में शानदार गेंदबाजी प्रदर्शन किया। 

उनकी वीरता ने कम स्कोर का सफल और ऐतिहासिक बचाव सुनिश्चित किया क्योंकि बांग्लादेश 17.5 ओवर में 105 रन पर आउट हो गया। उधर, लिटन दास (नाबाद 54) खेल में बांग्लादेश के लिए एकमात्र योद्धा थे, जिसमें अफगानों द्वारा डीएलएस बराबर स्कोर पर आगे होने पर देरी करने की कुछ संदिग्ध रणनीति भी शामिल थी।

हालांकि, अफगानों का काम भारत ने आसान कर दिया, जिसने कल रात ऑस्ट्रेलिया को 24 रन से हरा दिया। यह कहना गलत नहीं होगा कि आस्ट्रेलियाई खिलाड़ियों को भारत और एक ऐसी टीम ने टूर्नामेंट से बाहर कर दिया है जो अपने संघर्षग्रस्त देश में सुविधाओं की कमी के कारण भारत को अपना घरेलू आधार मानती है।

अफगानिस्तान ने अपनी जीत के लिए बल्ले और गेंदबाजी के साथ अपनी सलामी जोड़ी पर भरोसा किया है और मंगलवार को भी स्क्रिप्ट अलग नहीं थी। जहां गुरबाज और इब्राहिम जादरान ने बल्ले से 59 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की, वहीं फजलहक फारूकी और नवीन ने पहले विकेट लिए।

शुरुआती विकेट झटकने की आदत रखने वाले फारूकी ने ठीक वैसा ही किया, उन्होंने दूसरे ओवर में तंजीद हसन (0) को पवेलियन भेजा, जिसके बाद नवीन का शानदार ओवर आया, जिसमें तेज गेंदबाज ने बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो (5) और शाकिब अल-हसन (0) का विकेट लिया।

जब बारिश के कारण खेल रुका तब बांग्लादेश का स्कोर 31/3 था। उन्होंने आक्रामक तरीके से खेल फिर से शुरू किया और छह ओवर के स्कोर पर अपना स्कोर 46/3 कर लिया। फिर रशीद ने अपना परिचय दिया और अपना अनोखा जादू चलाया। उन्होंने अपने लगातार ओवरों में दो विकेट लिए लेकिन बांग्लादेश ने अपना निडर रवैया जारी रखा और डीएलएस बराबर स्कोर पर आगे रहे।

हालांकि, अफगानी कप्तान के पास कुछ भी नहीं था और उन्होंने लगातार गेंदों पर दो विकेट लिए और न्यूजीलैंड के टिम साउदी को पीछे छोड़ते हुए सबसे तेज 150 टी20 विकेट लेने वाले खिलाड़ी भी बन गए। जब अनगिनत बार बारिश होने लगी और बांग्लादेश डीएलएस बराबर स्कोर पर पीछे चल रहा था।

अफगान कोच जोनाथन ट्रॉट को अपने खिलाड़ियों को डगआउट से धीमी गति से चलने के लिए कहते हुए देखा गया और ऑलराउंडर गुलबदीन नैब स्पष्ट रूप से ऐंठन की शिकायत करते हुए नीचे चले गए। अचानक ब्रेकडाउन को देरी की रणनीति के रूप में देखा गया और ऑन-एयर कमेंटेटर ने उन्हें गेंदबाजी शुरू करने के कुछ ही मिनटों के भीतर ठीक होने के लिए "दुनिया का आठवां अजूबा" कहा। 

दास अफगानिस्तान की टीम के लिए कांटा बने रहे, मजबूती से खड़े रहे और गेंद को स्क्वायर लेग के ऊपर से मारकर अपना अर्धशतक पूरा किया। हालाँकि, दूसरे छोर पर विकेट गिरने के कारण, दास अकेले रह गए क्योंकि नवीन ने बांग्लादेश के नंबर 9 और 10 को हटा दिया।

जैसे ही खिलाड़ियों ने अपना भावनात्मक जश्न मनाना शुरू किया, इसने टीम के लिए एक नए युग की शुरुआत को चिह्नित किया, जो तालिबान के अधिग्रहण और देश में महिला अधिकारों की खराब स्थिति का हवाला देते हुए ऑस्ट्रेलिया द्वारा मेजबानी से इनकार करने के कारण महत्वपूर्ण अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन से चूक गई थी। 

इससे पहले, बल्लेबाजी करने का फैसला करने वाले अफगानिस्तान के बल्लेबाजों को पिच की टर्न और लेटरल मूवमेंट के कारण परेशानी का सामना करना पड़ा।

गुरबाज़ और जादरान की जोड़ी ने अपने विकेटों को प्राथमिकता दी लेकिन बांग्लादेश को 11वें ओवर में सफलता मिली जब जादरान (29 गेंदों पर 18) ने लॉन्ग ऑफ पर एक रन बनाने का प्रयास किया। उन्हें इस पर पर्याप्त बल्लेबाजी नहीं मिली और हुसैन ने अपना पहला शिकार बनाया।

सतह से कुछ सीम और स्विंग की सहायता से, बांग्लादेश अफगानिस्तान को धीमा करने में कामयाब रहा। कप्तान राशिद ने आखिरी ओवर में दो छक्के लगाकर अफगानों को 100 रन के पार पहुंचाया।

अब अफगानिस्तान 27 जून की सुबह दक्षिण अफ्रीका से सेमीफाइनल में मुकाबला करेगी जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ी टेस्ट चैंपियनशिप और एकदिवसीय विश्व कप जीतने के बाद टी20 विश्व कप से मुंह लटका कर घर लौटेंगे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India vs Australia, Australia out, Afghanistan vs Bangladesh, south africa, t20 world cup 2024, Semifinals
OUTLOOK 25 June, 2024
Advertisement