Advertisement
18 August 2024

भारत के खिलाफ बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पर नज़र, ऑस्ट्रेलियाई कप्तान कमिंस ने लिया आठ हफ़्ते का ब्रेक

ऑस्ट्रेलिया के टेस्ट कप्तान पैट कमिंस ने इस साल के अंत में भारत के खिलाफ प्रतिष्ठित बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी जीतने की अपनी खोज में खुद को फिर से सक्रिय करने के लिए आठ सप्ताह का ब्रेक लिया है।

कमिंस, जो हाल ही में मेजर लीग क्रिकेट में अपने पहले कार्यकाल के बाद संयुक्त राज्य अमेरिका से लौटे थे, को अपने कार्यभार को प्रबंधित करने और व्यस्त गर्मियों से पहले अपने शरीर पर काम करने का समय देने के लिए अगले महीने यूनाइटेड किंगडम के सफेद गेंद दौरे के लिए आराम दिया गया था।

फॉक्स स्पोर्ट्स ने कमिंस के हवाले से कहा, "ब्रेक के बाद वापस आने वाला हर कोई थोड़ा तरोताजा होता है, आपको इसका कभी अफसोस नहीं होता।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "मैं मूल रूप से लगभग 18 महीने पहले विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के बाद से बिना रुके गेंदबाजी कर रहा हूं। इससे मुझे पूरी तरह से गेंदबाजी से सात या आठ सप्ताह का समय मिल जाता है ताकि शरीर ठीक हो सके, फिर आप गर्मियों के लिए फिर से तैयार होना शुरू कर देते हैं।

उन्होंने कहा, "इसका मतलब है कि आप उम्मीद कर सकते हैं कि आप थोड़ी देर तक गेंदबाजी कर सकते हैं, गति बनाए रखना थोड़ा आसान है, जिससे आपको चोटों की आशंका कम हो जाती है।"

इंग्लैंड में एशेज अभियान के अंत में अपनी कलाई में फ्रैक्चर के बाद कमिंस पिछले 12 महीनों में व्यस्त रहे। उन्होंने भारत के खिलाफ एकदिवसीय श्रृंखला, विजयी एकदिवसीय विश्व कप अभियान, पाकिस्तान के खिलाफ तीन टेस्ट, वेस्टइंडीज के खिलाफ दो टेस्ट, न्यूजीलैंड का एक टी20 दौरा, न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट, इंडियन प्रीमियर लीग, कैरेबियन में टी20 विश्व कप और एमएलसी टूर्नामेंट में भी खेला। 

 31- वर्षीय खिलाड़ी ने कहा, "एक सप्ताह जिम करने के बाद आज मुझे बहुत दर्द हो रहा है। महीनों की गेंदबाजी के दौरान हैमस्ट्रिंग, यहां तक कि टखने में भी दर्द हो रहा है, लेकिन सीजन के बीच में आप वास्तव में इसे ठीक नहीं कर सकते। मैं बहुत सारा जिम करूंगा, कुछ दौड़ लगाऊंगा, बहुत सारा पुनर्वसन व्यायाम करूंगा जिसे आप वास्तव में सीज़न के बीच में फिट नहीं कर सकते।" 

इस साल की बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी पांच टेस्ट मैचों की प्रतियोगिता होगी। 2017 के बाद से, ऑस्ट्रेलिया ट्रॉफी पर अपना हाथ रखने में विफल रहा है, भारत ने 2018-19 और 2020-21 में ऑस्ट्रेलियाई धरती पर ऐतिहासिक जीत सहित लगातार चार श्रृंखलाएं जीती हैं। कमिंस इस गर्मी में अपनी कप्तानी में ट्रॉफी उठाने के लिए बेताब हैं।

कमिंस ने कहा, "यह वह ट्रॉफी है जिसे मैंने पहले कभी नहीं जीता है। यह एक ऐसी ट्रॉफी है जिसे हमारे समूह में से बहुत से लोग नहीं जीत पाए हैं। हमने पिछले कुछ वर्षों में एक टेस्ट समूह के रूप में कुछ आश्चर्यजनक चीजें हासिल की हैं। आप घर पर हर श्रृंखला जीतने के लिए खुद को समर्थन देते हैं। मुझे लगता है कि आपको टीमों के ऊपरी स्तर पर प्रयास करने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, "इस गर्मी में हमारे सामने यही है। वे (भारत) वास्तव में एक अच्छी टीम हैं। हम उनके साथ काफी खेलते हैं, हम उन्हें वास्तव में अच्छी तरह से जानते हैं, लेकिन हमें लगता है कि हम वास्तव में अच्छी स्थिति में भी हैं।"

इस बीच, कमिंस फिलहाल टी20 क्रिकेट छोड़ने के मूड में नहीं हैं और उन्हें उम्मीद है कि वह 2028 लॉस एंजिल्स ओलंपिक में ऑस्ट्रेलिया को स्वर्ण पदक जीतने में मदद करेंगे, जहां क्रिकेट इस चतुष्कोणीय शोपीस में अपनी शुरुआत करेगा।

कमिंस ने कहा, "ओलंपिक को देखकर हम सभी उत्साहित हो गए। आप ठीक बीच में इसका हिस्सा बनना चाहते हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं उस तरफ (LA28 पर) रहना पसंद करूंगा। मुझे लगता है कि मैं 35 या कुछ और साल का हो जाऊंगा, इसलिए उम्मीद है कि मैं अभी भी वहां या उसके आसपास ही रहूंगा। ईमानदारी से कहूं तो अभी तो यह बहुत दूर की बात है। शायद एक बार जब हम करीब पहुंच जाएंगे और इस पर काम शुरू कर देंगे, तो हर कोई थोड़ा अधिक उत्साहित हो जाएगा।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Border gavaskar trophy, india vs australia, test captain, bowler, pat Cummins
OUTLOOK 18 August, 2024
Advertisement