Advertisement
25 March 2018

बॉल टेंपरिंग में कप्तान स्मिथ ने मानी गलती, ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने इस्तीफा मांगा

ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के बीच चल रहे केपटाउन टेस्ट में हुई गेंद से छेड़छाड़ की घटना ने एक बार फिर क्रिकेट जगत में काला धब्बा लगा दिया है। हालांकि ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी कैमरून बेनक्रॉफ्ट ने अपनी इस गलती को मान भी लिया है। साथ ही ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी इस पर माफी मांगी है।

दरअसल बेनक्रॉफ्ट मैच के दौरान गेंद से छेड़छाड़ करते दिखाई दिए। वे अपनी पैंट से कुछ निकालकर गेंद में लगा रहे थे। जब अंपायर ने उनसे पूछा तो बैनक्रॉफ्ट ने अपनी जेब से कोई दूसरा पाउच निकाला जो चश्मे रखने के पैकेट जैसा लग रहा था। जब स्टेडियम में इस विडियो को स्क्रीन पर दिखाया गया तो साउथ अफ्रीकी प्रशंसकों ने काफी शोर भी मचाया। अब बेनक्रॉफ्ट ने माना है कि वो पीले रंग का टेप था।

इस घटना पर आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीवन स्मिथ ने भी माफी मांगी है। उन्होंने कहा है "हमने इसके बारे में बात की और सोचा था कि इससे हमें लाभ होगा, नेतृत्व इसके बारे में जानता था। मुझे इस पर बिल्कुल भी गर्व नहीं है।" उन्होंने कहा, "कोच इसमें शामिल नहीं हैं, मेरी कप्तानी में यह दोबारा नहीं होगा।"

Advertisement

ऑस्ट्रेलियाई मीडिया के मुताबिक गेंद-छेड़छाड़ की घटना से वहां की सरकार ने कठोर रुख अख्तियार किया है। सरकार ने टीम को वापस बुलाया है साथ ही कप्तान स्मिथ से उसका इस्तीफा भी मांगा है।

ऑस्ट्रेलियन स्पोर्ट कमीशन के अध्यक्ष जॉन वैली ने  कहा, "एएससी खेल में किसी भी प्रकार की धोखाधड़ी की निंदा करता है।" उन्होंने पूरे मामले की जांच की बात भी कही है।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bancroft, Captain, Smith, tampering with the ball, Australian government, calls for his resignation
OUTLOOK 25 March, 2018
Advertisement