Advertisement
16 September 2019

बीसीसीआई ने दिनेश कार्तिक की माफी की स्वीकार, अनुबंध के नियम से जुड़ा था मामला

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) ने सोमवार को विकेटकीपर बल्‍लेबाज दिनेश कार्तिक की बिना शर्त माफी को स्‍वीकार कर यह मामला बंद कर दिया है। कार्तिक को केंद्रीय अनुबंध के नियम के उल्‍लंघन का दोषी पाया गया था। उन्‍होंने कैरेबियाई प्रीमियर लीग में हिस्‍सा ले रही एक टीम के ड्रेसिंग रूम में बैठकर मैच देखा था। भारत ने कार्तिक को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। 

बिना शर्त के बोर्ड से मांगी माफी

कार्तिक ने शाहरुख खान के सह-मालिकाना वाली ट्रिनबागो नाइटराइडर्स का मुकाबला ड्रेसिंग रूम में बैठकर देखा था। भारतीय विकेटकीपर ने ऐसा करके बीसीसीआई के कंद्रीय अनुबंध के नियम का उल्‍लंघन किया था। उन्‍हें ऐसा करने से पहले बीसीसीआई से अनुमति लेना चाहिए थी। इसके बाद कार्तिक ने अपनी गलती मानी और बिना शर्त के बोर्ड से माफी मांगी।

Advertisement

बीसीसीआई से इजाजत लेना चाहिए थी

बोर्ड के एक अधिकारी ने पीटीआई से कहा कि बीसीसीआई ने दिनेश कार्तिक की माफी स्‍वीकार कर ली है और यह मामला बंद कर दिया गया है। भारत के लिए 94 वनडे और 26 टेस्‍ट खेलने वाले दिनेश कार्तिक को मैच में शामिल होने से पहले बीसीसीआई से इजाजत लेना चाहिए थी। उनके अनुबंध के मुताबिक वह किसी निजी लीग से जुड़ नहीं सकते। बता दें कि कार्तिक आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के कप्‍तान हैं। मगर वह ट्रिनबागो की जर्सी पहने ड्रेसिंग रूम में बैठकर मैच देख रहे थे। बीसीसीआई को इस पर कार्तिक को कारण बताओ नोटिस जारी करना पड़ा था। 

ब्रेंडन मैकुलम के आमंत्रण पर मैच देखने गए थे

कार्तिक से पूछा गया कि आपको केंद्रीय अनुबंध क्‍यों नहीं रद्द कर दिया जाना चाहिए। कार्तिक ने अपने जवाब में कहा था कि कोलकाता नाइटराइडर्स के कोच ब्रेंडन मैकुलम के आमंत्रण पर वह देखने पहुंचे थे और न्‍यूजीलैंड के पूर्व कप्‍तान के आग्रह पर ही उन्‍होंने जर्सी पहनी थी। कार्तिक ने साथ ही भरोसा दिलाया था कि वह भविष्‍य में कभी ऐसी गलती नहीं दोहराएंगे।

वेस्‍टइंडीज दौरे के दौरान का है मामला

बता दें कि कार्तिक उस समय टीम इंडिया के साथ वेस्‍टइंडीज दौरे पर थे। भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज दौरे पर कमाल का प्रदर्शन करते हुए तीनों सीरीज जीती। विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारत ने तीन मैचों की टी20 अंतरराष्‍ट्रीय सीरीज 3-0, तीन मैचों की वनडे सीरीज 2-0 और दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज 2-0 से अपने नाम की। भारतीय टीम ने वेस्‍टइंडीज को उसके घर में एक भी मैच जीतने नहीं दिया। भारत-वेस्‍टइंडीज के बीच पहला वनडे बारिश की भेंट चढ़ गया था।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BCCI, Dinesh Karthik, Apology, Contract Clauses
OUTLOOK 16 September, 2019
Advertisement