Advertisement
01 November 2023

BCCI का बड़ा फैसला, दिल्ली-मुंबई में विश्व कप मैचों के दौरान आतिशबाजी पर लगाया बैन

भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड (बीसीसीआई) ने दो बड़े शहरों में हवा की गुणवत्ता खराब होने के कारण दिल्ली और मुंबई में विश्व कप के शेष मैचों के दौरान आतिशबाजी के प्रदर्शन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

दिल्ली के पास मेजबानी के लिए केवल एक मैच बचा है, 6 नवंबर को बांग्लादेश-श्रीलंका मैच, जबकि मुंबई को दो और लीग गेम, 2 नवंबर और 7 नवंबर को और 15 नवंबर को सेमीफाइनल की मेजबानी करनी है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने बुधवार को एक बयान में कहा, "बीसीसीआई पर्यावरण संबंधी चिंताओं के प्रति संवेदनशील है। मैंने इस मामले को औपचारिक रूप से आईसीसी के साथ उठाया है और मुंबई में कोई आतिशबाजी का प्रदर्शन नहीं होगा, जिससे प्रदूषण का स्तर बढ़ सकता है।"

Advertisement

उन्होंने कहा, "बोर्ड पर्यावरणीय मुद्दों से निपटने के लिए प्रतिबद्ध है और हमेशा अपने प्रशंसकों और हितधारकों के हितों को सबसे आगे रखेगा। बीसीसीआई मुंबई और नई दिल्ली दोनों में वायु गुणवत्ता को लेकर तत्काल चिंता को स्वीकार करता है।"

साथ ही कहा, "यद्यपि हम क्रिकेट के उत्सव के अनुरूप आईसीसी विश्व कप की मेजबानी करने का प्रयास करते हैं, हम अपने सभी हितधारकों के स्वास्थ्य और सुरक्षा को प्राथमिकता देने की अपनी प्रतिबद्धता पर दृढ़ हैं।"

दिल्ली की वायु गुणवत्ता बुधवार को लगातार पांचवें दिन 372 वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) के साथ "बहुत खराब" श्रेणी में रही। मुंबई में भी प्रदूषण की स्थिति चिंताजनक बनी हुई है। बॉम्बे हाई कोर्ट ने मंगलवार को इस मुद्दे पर स्वत: संज्ञान लेते हुए मुंबई में "बिगड़ते" वायु गुणवत्ता सूचकांक पर चिंता व्यक्त की।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Board of control for cricket in india, BCCI, India, World Cup matches 2023, delhi mumbai air pollution, fireworks ban, Board of control for cricket in india BCCI, India, World Cup 20223, Delhi, Mumbai, Fireworks ban, pollution
OUTLOOK 01 November, 2023
Advertisement