Advertisement
20 February 2019

अगर सरकार का आदेश हुआ तो वर्ल्ड कप में पाक के साथ नहीं खेलेगा भारत: बीसीसीआई

File Photo

पुलवामा हमले के बाद विश्व कप 2019 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच लेकर संकट के बादल छाए हुए हैं और यह संकट बढ़ता ही जा रहा है। सीआरपीएफ के 40 जवानों के शहीद होने के बाद से देश में पाकिस्तान के खिलाफ गुस्सा है और ये अटकलें लगाई जा रही हैं कि भारत विश्व कप में पाकिस्तान के साथ खेलने से मना कर सकता है।

इन सभी तरह की अटकलों के बीच बुधवार को बीसीसीआई सूत्रों का कहना है कि विश्व कप 2019 में भारत-पाकिस्तान के बीच खेले जाने वाले मैच लेकर कुछ समय बाद स्थिति स्पष्ट हो जाएगी। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) का इससे कोई लेना-देना नहीं है। अगर हमारी सरकार को लगता है कि हमें पाक से नहीं खेलना चाहिए, तो जाहिर है कि हम नहीं खेलेंगे’। विश्व कप की शुरुआत 30 मई से इंग्लैंड में हो रही है, जो 14 जुलाई तक चलेंगे। इस बीच भारत को पाकिस्तान से ओल्ड ट्रेफर्ड के मैदान पर 16 जून को खेलना है।

न्यू़ज़ एजेंसी एएनआई के मुताबिक बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक, अगर पाकिस्तान से मैच नहीं होता है तो उसे अंक मिल जाएंगे। वहीं, फाइनल में भारत-पाक का सामना हुआ और टीम इंडिया नहीं खेली तो पाकिस्तानी टीम बिना खेले ही चैम्पियन बन जाएगी’। भारत-पाक की टीमें पिछली बार आईसीसी टूर्नामेंट में चैंपियंस ट्रॉफी के दौरान आमने-सामने थीं। तब फाइनल जीतकर पाकिस्तान टीम चैम्पियन बनी थी।

Advertisement

मैच नहीं खेलने को लेकर कोई सूचना नहीं मिली: आईसीसी

वहीं, दूसरी ओर आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) डेव रिचर्डसन ने इस मामले पर कहा, ‘हमें अभी तक दोनों बोर्ड की ओर से मैच नहीं खेलने को लेकर कोई सूचना नहीं मिली है। साथ ही, हमने भी दोनों बोर्ड को इस मामले में कुछ नहीं लिखा।

हमारी संवेदनाएं पीड़ितों के साथ: रिचर्डसन

रिचर्डसन ने कहा, ‘हमारी संवेदनाएं इस घटना से प्रभावित हुए लोगों के साथ है। हम बीसीसीआई और पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) सहित अपने सदस्यों के साथ स्थिति पर नजर बनाए हुए हैं। फिलहाल वर्ल्ड कप के तय कार्यक्रम के अनुसार भारत-पाक मैच सहित किसी भी अन्य मुकाबले के नहीं खेले जाने के कोई संकेत नहीं है’।

भारत-पाक मैच के टिकट के लिए फाइनल से भी ज्यादा आवेदन मिले

रिचर्डसन ने कहा, ‘भारत-पाक मैच के टिकट के लिए सबसे ज्यादा चार लाख आवेदन मिल चुके हैं। हालांकि, ओल्ड ट्रैफर्ड (मैनचेस्टर) की दर्शक क्षमता सिर्फ 25 हजार है। इससे कई लोगों को निराशा होगी। दर्शक सिर्फ इंग्लैंड से ही नहीं, बल्कि अन्य देशों से भी यह मैच देखने आने वाले हैं। ऑस्ट्रेलिया-इंग्लैंड मैच के टिकट के लिए ढाई लाख और फाइनल मुकाबले के लिए 2 लाख 60 हजार से ज्यादा आवेदन मिले हैं’।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BCCI official says, Will boycott, India-Pak, Word Cup, clash, government feels, same
OUTLOOK 20 February, 2019
Advertisement