Advertisement
27 July 2019

अमेरिका ने रोका मोहम्मद शमी का वीजा, बीसीसीआई के दखल के बाद मिली मंजूरी

File Photo

भारतीय टीम के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए उनका पुलिस केस तब मुसीबत बन गया जब उनका अमेरिकी वीजा पुलिस रिकॉर्ड के आधार पर रद्द कर दिया गया। इसके पीछे उनके खिलाफ पुलिस में घरेलू हिंसा और व्यभिचार से जुड़े मामलों का दर्ज होना है। हालांकि इसके बाद बीसीसीआई उनकी मदद के लिए आगे आया। बंगाल के तेज गेंदबाज को आखिर में बीसीसीआई के सीईओ राहुल जोहरी की मदद के बाद अमेरिका का वीजा मिल पाया।

ऐसे मिली मोहम्मद शमी के वीजा को मंजूरी

बीसीसीआई सूत्रों के मुताबिक, भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड सीईओ राहुल जौहरी ने अमेरिकी दूतावास को एक चिट्ठी लिखी, जिसके बाद शम्मी को वीजा दिया गया। राहुल जौहरी ने अमेरिकी दूतावास को लिखी चिट्ठी में मोहम्मद शमी की उपलब्धियों के साथ-साथ हसीन जहां से चल रहे विवाद की भी पूरी जानकारी दी। बीसीसीआई के दखल के बाद मोहम्मद शमी को राहत मिली और उनका वीजा अप्रूव किया गया।

Advertisement

बता दें कि भारतीय खिलाड़ियों का वीजा आवेदन पी1 कैटेगरी में दिया था। (आप अगर कोई अंतररष्ट्रीय खेल टीम के सदस्य हैं तो आपको अमेरिका के लिए शॉर्ट टर्म वीजा मिलता है।)

बीसीसीआई के सीईओ राहुल जौहरी ने दिया इस मामले में दखल

बीसीसीआई सूत्र ने न्यूज़ एजेंसी पीटीआई को नाम ना बताने की शर्त पर बताया, 'हां, शमी ने वीजा के लिए जब आवेदन किया तो पहले उनकी वीजा यूएस एंबेसी ने रिजेक्ट कर दिया। जांच के दौरान पाया गया कि पुलिस वैरिफिकेशन रिकॉर्ड पूरा नहीं था। हालांकि, अब यह मामला सुलझ गया है। सभी जरूरी दस्तावेज जमा करा दिए गए हैं।'

उन्होंने आगे बताया, 'जब पहली बार वीजा रिजेक्ट हुआ तब सीईओ राहुल जौहरी ने इस मामले में दखल दिया और अमेरिकन वाणिज्यिक दूतावास को एक पत्र लिखा। इस पत्र में शमी की उपलब्धियों के साथ-साथ वर्ल्ड कप में उनकी भागीदारी का भी जिक्र किया गया।'

वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना होने वाली है टीम इंडिया

दरअसल, टीम इंडिया जल्द ही वेस्टइंडीज दौरे के लिए रवाना होने वाली है। टीम इंडिया को वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड की मेजबानी में तीन टी-20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। इसमें दो टी-20 तीन व चार अगस्त को अमेरिका के फ्लोरिडा राज्य के लॉडरहिल शहर के सेंट्रल ब्रोवर्ड रीजनल पार्क स्टेडियम टर्फ ग्राउंड में होंगे।

मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां के बीच विवाद

गौरतलब है कि 2018 की शुरुआत में मोहम्मद शमी और उनकी पत्नी हसीन जहां के बीच विवाद शुरू हुआ था। इस दौरान हसीन जहां ने मोहम्मद शमी पर मारपीट, रेप, हत्या की कोशिश, घरेलू हिंसा और मैच फिक्सिंग जैसे कई गंभीर आरोप लगाए थे। हसीन जहां ने शमी के खिलाफ केस भी दर्ज करवाया हुआ है। मोहम्मद शमी के तलाक का केस कोर्ट में चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: BCCI, Rescues, Mohammed Shami, After US Reject, Visa For Adultery, Domestic Violence
OUTLOOK 27 July, 2019
Advertisement