Advertisement
06 August 2019

न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम टी-20 कनाडा लीग के बाद कहेंगे क्रिकेट को अलविदा

न्यूजीलैंड टीम के पूर्व कप्तान ब्रैंडन मैकुलम ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से अलविदा कह दिया है। ब्रैंडन मैकुलम इस समय ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग में पूर्व भारतीय क्रिकेटर युवराज सिंह की कप्तानी वाली टोरंटो नेशनल्स का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। इसी ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग के बाद वे किसी भी स्तर पर क्रिकेट खेलते नजर नहीं आएंगे। 

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से 2016 में ही ले लिया था संन्यास

ऑस्ट्रेलिया में खेले गए साल 2015 के वर्ल्ड कप के फाइनल मैच में हारने के बाद ब्रैंडन मैकुलम ने लगभग क्रिकेट को अलविदा कहने का मन बना लिया था, लेकिन साल 2016 की शुरुआत में उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया। इसके बाद ब्रैंडन मैकुलम दुनियाभर की टी-20 और टी-10 लीग्स में खेलते रहे, लेकिन अब इससे भी वे संन्यास ले रहे हैं। 

Advertisement

यूरो टी-20 स्लैम में भी नहीं लेंगे भाग

दरअसल, ग्लोबल टी-20 कनाडा लीग में जिस दिन टोरंटो नेशनल्स की टीम इस सीजन का अपना आखिरी मैच खेलेगी, वही मैच ब्रैंडन मैकुलम के क्रिकेट करिअर का आखिरी मैच होगा। इतना ही नहीं, ब्रैंडन मैकुलम यूरो टी-20 स्लैम भी खेलना चाहते थे, लेकिन अब इस लीग से उन्होंने अपना नाम वापस ले लिया और कहा है कि आयोजक मेरी इस बात को समझेंगे। 

ऐसा रहा है करिअर

37 वर्षीय पूर्व ब्लैक कैप्स कप्तान ने 101 टेस्ट खेले हैं, जिसमें उन्होंने 12 शतकों के साथ 6453 रन बनाए हैं और 302 का उच्चतम स्कोर भी बनाया है। 260 एकदिवसीय मैचों में, उन्होंने पांच शतकों के साथ 6083 रन बनाए, जबकि 71 टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में उन्होंने 2140 रन बनाए हैं। उनके पास एक शानदार टी-20 करिअर (सभी लीग शामिल) है क्योंकि उन्होंने अभी तक 370 मैचों में 9922 रन बनाए हैं।

ट्वीट करके दी जानकारी

ब्रैंडन मैकुलम ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से संन्यास का ऐलान किया है। ब्रैंडन मैकुलम ने लिखा है कि मैंने जो कुछ भी अपने 20 साल के प्रोफेशनल क्रिकेटर करिअर में हासिल किया वो मेरी लिए गर्व की बात है। जब मैं पहली बार इस खेल से जुड़ा था तो मैंने सपने में भी नहीं सोचा था कि मैं इतना सब हासिल कर पाउंगा। मैंने हाल के समय में महसूस किया है कि मैं अब और अच्छा नहीं कर पाउंगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Brendon McCullum, New Zealand Skipper, Retire, Cricket
OUTLOOK 06 August, 2019
Advertisement