Advertisement
30 July 2019

गेल ने ग्लोबल टी-20 लीग में जड़ा आतिशी शतक, भारत के लिए खतरे की घंटी

टी-20 क्रिकेट के सबसे खतरनाक बल्लेबाजो में शुमार वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने एक ऐसी पारी खेली जिसने फिर से यह साबित कर दिया की क्यों उन्हे यूनिवर्स बॉस कहा जाता है। साथ ही भारतीय टीम को कैरेबियाई दौरा शुरू होने से पहले ही वेस्टइंडीज के सलामी बल्लेबाज क्रिस गेल ने चेतावनी दे दी है कि उनके लिए ये दौरा आसान नहीं होने वाला है। दरअसल गेल इस समय कनाडा में चल रही ग्लोबल टी-20 लीग में वैंकूवर नाइट्स की टीम का हिस्सा हैं और सोमवार को खेले गए मुकाबले में उन्होंने मोंट्रियल टाइगर्स के गेंदबाजों की धज्जियां उड़ाते हुए 12 छक्कों और सात चौकों की मदद से आतिशी शतक जड़ दिया।

47 गेंद पर लगाया शतक

अपनी इस पारी की 47वीं गेंद पर गेल ने छक्का जड़कर अपना शतक पूरा किया। यह कनाडा जी टी-20 लीग का पहला शतक भी है। गेल की तूफानी पारी से बचने के लिए मॉन्ट्रियल टाइगर्स ने पुरजोर कोशिश की और उसने अपने छह गेंदबाजों को मोर्चे पर लगाया। लेकिन सुनील नारायण समेत मॉन्ट्रियल का कोई भी बोलर इस बल्लेबाज को आउट नहीं कर पाया।  गेल ने अपनी 54 गेंदों की पारी में ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 122 रनों की नाबाद पारी खेली।

Advertisement

शतकीय पारी के बावजूद नहीं जीते मैच

हालांकि, उनकी शानदार पारी के बावजूद वैंकूवर नाइट्स और जीत के बीच मौसम आ गया। जिस कारण मैच पूरा नहीं हो पाया और गेल की पारी बेकार हो गई। गेल के धमाकेदार शतक की बदौलत वैंकूवर नाइट्स की टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए अपने निर्धारित 20 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर 276 रन बनाए। इस लीग में 39 वर्षीय इस बल्लेबाज का यह तीसरा मैच था और इससे पहले उन्होंने 12 और 45 रनों की पारी खेली थी। लेकिन सोमवार को जब वह क्रीज पर उतरे तो अपने उसी अंदाज में दिखे, जिसके लिए वह जाने जाते हैं। 

भारत का अगला दौरा वेस्टइंडीज के साथ ही है

बारिश और तूफान के कारण दूसरी पारी का खेल शुरू नहीं हो सका जिसके बाद मैच को रद्द करना पड़ा। हालांकि, इस मैच में उनके आतिशी शतक के बाद भारतीय फैंस की चिंता बढ़ गई है। गेल जिस तरह के फॉर्म में हैं, वो विपक्षी टीम के लिए खतरे की घंटी है। भारतीय टीम को कैरेबियाई दौरे पर तीन टी20, तीन वनडे और दो टेस्ट मैच खेलने हैं। हालांकि, भारतीय टीम के लिए राहत की बात ये है कि पहले दो टी-20 मैचों में गेल वेस्टइंडीज की टीम का हिस्सा नहीं हैं।

लेकिन वो तीन वनडे मैचों के लिए टीम में शामिल किए गए हैं और ये सीरीज गेल के करिअर की आखिरी अंतर्राष्ट्रीय सीरीज होगी। ऐसे में वो अपनी छाप छोड़ने में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। टी-20 में वेस्टइंडीज की टीम बेहद ही खतरनाक टीम है, ऐसे में ये देखना दिलचस्प होगा कि भारतीय टीम कैरेबियाई टीम को उन्हीं की धरती पर टक्कर दे पाती है या नहीं। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: chris Gayle, global T20 league, India
OUTLOOK 30 July, 2019
Advertisement