Advertisement
18 June 2024

कोच गैरी ने खोली पाकिस्तान टीम की पोल, अब इस लेजेंड से मिला भारतीय टीम में आने का ऑफर

पूर्व भारतीय स्पिनर हरभजन सिंह ने गैरी कर्स्टन से पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के मुख्य कोच का पद छोड़ने का आग्रह किया और एक कड़े शब्दों में बयान जारी किया, जिसमें कर्स्टन को पाकिस्तान क्रिकेट पर "समय बर्बाद न करने" के लिए प्रोत्साहित किया गया।

पाकिस्तान के व्हाइट बॉल हेड कोच गैरी कर्स्टन ने टी20 विश्व कप में जल्दी बाहर होने के बाद खिलाड़ियों के प्रदर्शन की आलोचना की और उनके दृष्टिकोण पर सवाल उठाया। सूत्रों ने जियो न्यूज को बताया कि कर्स्टन ने खिलाड़ियों की फिटनेस पर चिंता व्यक्त की और कहा कि वे मानक के अनुरूप नहीं हैं।

पूर्व ऑफ स्पिनर ने यहां तक कहा कि कर्स्टन को भारत लौटकर सीनियर राष्ट्रीय टीम के साथ ट्रेनिंग करते देखना अच्छा लगेगा। हरभजन ने एक्स पर पूर्व दक्षिण अफ्रीकी को सबसे नायाब हीरों में से एक और उनके लिए एक विशेष व्यक्ति बताया।

Advertisement

हरभजन ने एक्स पर एक पोस्ट में लिखा, "वहां अपना समय बर्बाद मत करो गैरी। टीम इंडिया के कोच बन जाओ। गैरी कर्स्टन दुर्लभ में से एक, एक महान कोच, मार्गदर्शक, ईमानदार और हमारी 2011 टीम में सभी के लिए बहुत प्रिय मित्र। हमारी जीत 2011 वर्ल्डकप के कोच। विशेष आदमी गैरी।'' 

इससे पहले, कर्स्टन ने बताया कि टीम का कौशल स्तर उनके प्रतिस्पर्धियों की तुलना में काफी कम है। जियो न्यूज के हवाले से कर्स्टन ने कहा, "इतना क्रिकेट खेलने के बावजूद कोई नहीं जानता कि कौन सा शॉट कब खेलना है।"

कर्स्टन सफेद गेंद कोचिंग टीम के प्रमुख हैं, हालांकि, उनका कार्यकाल इंग्लैंड के खिलाफ टी20आई श्रृंखला और आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में खराब प्रदर्शन के साथ शुरू हुआ है।

उन्होंने कोच के रूप में 2011 वनडे विश्व कप में भारत को जीत दिलाई और तब से उन्होंने दक्षिण अफ्रीका और दुनिया भर के कुछ टी20 क्लबों के साथ काम किया है। जोस बटलर की टीम के खिलाफ चार टी20आई मैचों से पहले गैरी को पाकिस्तान की जिम्मेदारी दी गई थी, लेकिन उपमहाद्वीप में टीम संघर्ष करती रही।

पाकिस्तान ने रविवार को फ्लोरिडा में आयरलैंड पर तीन विकेट से जीत के साथ अपना अभियान समाप्त किया, ग्रुप ए से भारत और अमेरिका के सुपर 8 चरण में पहुंचने के बाद यह एक बड़ी जीत थी। ग्रुप ए में रखे गए पाकिस्तान को सह-मेज़बान अमेरिका और फिर अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी भारत से लगातार हार का सामना करना पड़ा। उन्होंने लगातार दो जीत के साथ वापसी की, लेकिन यह उनके निराशाजनक अभियान को बदलने और सुपर 8 में स्थान सुरक्षित करने के लिए पर्याप्त नहीं था।

इस बीच, बाबर आजम ने पाकिस्तान की सफेद गेंद वाली टीम के कप्तान के रूप में अपने भविष्य के बारे में बात की और कहा कि अंतिम फैसला केवल पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) द्वारा किया जाएगा। मेन इन ग्रीन के टूर्नामेंट से जल्दी बाहर होने के बाद बाबर को प्रशंसकों के कुछ वर्गों के साथ-साथ पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटरों से भी भारी आलोचना मिली।

एक प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए उन्होंने पाकिस्तान के सफेद गेंद के कप्तान के रूप में अपने भविष्य के बारे में बात की। बाबर ने आश्वासन दिया कि अगर वह फिर से कप्तानी छोड़ने का फैसला करता है तो वह सभी को "खुले तौर पर" बताएगा।

बाबर ने मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, "दूसरी बात कप्तानी के बारे में - जब मैंने इसे छोड़ा था, तो मैंने सोचा था कि अब मुझे यह नहीं करना चाहिए, इसलिए मैंने इसे छोड़ दिया और मैंने खुद इसकी घोषणा की।"

उन्होंने कहा, "फिर जब उन्होंने इसे मुझे वापस दिया, तो यह पीसीबी का निर्णय था। जब मैं वापस जाऊंगा, तो हम उन सभी चीजों पर चर्चा करेंगे जो यहां हुई थीं। और अगर मुझे कप्तानी छोड़नी होगी, तो यह निर्णय, मैं आपको खुले तौर पर बताऊंगा। मैं पर्दे के पीछे कुछ भी घोषणा नहीं करूंगा। जो भी होगा, आपके सामने होगा। लेकिन अभी मैंने इस बारे में नहीं सोचा है।'' 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian cricket team, pakistan team, coach gary Kirsten, harbhajan singh, cricket
OUTLOOK 18 June, 2024
Advertisement