Advertisement
16 June 2020

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के चेयरमैन ने कहा, इस साल टी-20 विश्व कप का आयोजन संभव नहीं लगता

FILE PHOTO

क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (सीए) के चेयरमैन अर्ल एडिंग्स ने कहा है कि कोविड-19 महामारी के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप का होना 'वास्तविकता' से परे है। एडिंग्स के इस बयान से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अक्टूबर में प्रस्तावित तीन मैचों की टी-20 सीरीज भी प्रभावित हुई है। ऐसे में आईपीएल को देखते हुए बीसीसीआई इस बात को लेकर आशावादी है कि टी-20 सीरीज के कार्यक्रम को फिर से तय करना कोई मुद्दा नहीं होगा।

उस विंडो में आईपीएल आयोजित कराया जा सकता है

बीसीसीआई के एक अधिकारी ने मंगलवार को आईएएनएस से बातचीत में कहा कि अगर टी- 20 विश्व कप वास्तव में रद्द हुआ तो बोर्ड निश्चित रूप से इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की मेजबानी करने के लिए उस विंडो का उपयोग करेगा। साथ ही ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ तीन मैचों की सीरीज की योजना इस तरह से बनाई जा सकती है कि यह ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले या फिर वनडे के बाद हो सकती है।

Advertisement

अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना भी व्यावहारिक नहीं होगा

अधिकारी ने कहा कि अगर टी-20 विश्व कप नहीं हुआ, जैसा कि ऐसा लग रहा है तो अक्टूबर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना व्यावहारिक नहीं होगा और फिर हम आईपीएल के बाद दौरा कर सकते हैं, अगर उस अवधि के दौरान आईपीएल का आयोजन वास्तव में होता है। उन्होंने कहा कि अगर आईपीएल नहीं होता है तो यह भविष्य दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) को प्रभावित करेगा। जहां तक भारत का संबंध है तो बीसीसीआई को राजस्व सुनिश्चित करना होगा ताकि घरेलू खिलाड़ी इस साल पैसा कमा सकें। यह केवल भारत से संबंधित परिदृश्य है। अन्य बोर्डों के पास भी उनके मुद्दे हैं।

आधिकारिक तौर पर इस टूर्नामेंट को इस साल के लिए स्थगित या रद्द नहीं किया गया है

सीए के चेयरमैन एडिंग्स पहले ही कह चुके हैं कि कोविड-19 महामारी के बीच इस साल अक्टूबर-नवंबर में ऑस्ट्रेलिया में प्रस्तावित टी-20 विश्व कप का होना 'वास्तविकता से परे' है। आईसीसी टी-20 विश्व कप का आयोजन इस साल 18 अक्टूबर से 15 नवंबर के बीच ऑस्ट्रेलिया में होना है, लेकिन कोविड-19 महामारी के कारण इसके आयोजन पर खतरे के बादल मंडरा रहा है। एडिंग्स ने मंगलवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए पत्रकारों से कहा कि आधिकारिक तौर पर इस टूर्नामेंट को इस साल के लिए स्थगित या रद्द नहीं किया गया है।

उन्होंने कहा कि हम 16 देशों को ऑस्ट्रेलिया में लाने की कोशिश कर रहे हैं, जिनमें से अधिकतर देशों में कोरोना वायरस के मामले अभी भी बढ़ रहे हैं। ऐसे में मुझे लगता है कि यह वास्तविकता से परे हैं या फिर यह बहुत, बहुत मुश्किल होने वाला है। आईसीसी की 10 जून को हुई पिछली बैठक टी-20 विश्व कप के फैसले को अगले महीने तक के लिए टाल दिया गया था। इस बीच, बीसीसीआई पहले ही यह स्पष्ट कर चुका है कि अगर टी-20 विश्व कप स्थगित होता है तो वह आईपीएल के आयोजन पर विचार करेगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cricket, Australia, chairman, T20, World, Cup, possible, organized, this, year
OUTLOOK 16 June, 2020
Advertisement