Advertisement
12 July 2017

क्रिकेट: नए कोच रवि शास्त्री से जुड़ीं कुछ दिलचस्प बातें

FILE PHOTO

गौरतलब है कि सोमवार को सौरव गांगुली, वीवीएस लक्ष्मण और सचिन तेंदुलकर की सलाहकार समिति ने सभी 5 कैंडिडेट्स का इंटरव्यू लिया था। आखिरी मुकाबला शास्त्री और सहवाग के बीच माना जा रहा था, लेकिन अंतिम मुहर रवि शास्त्री के नाम पर लगी। रवि के अलावा ज़हीर खान को बॉलिंग कोच और विदेशी दौरो पर राहुल द्रविड़ को बल्लेबाजी सलाहकार की भूमिका दी गई है। रवि शास्त्री शुरू से ही इस दौड़ में सबसे आगे चल रहे थे, वो विराट कोहली की भी पहली पसंद थे।

शास्त्री को ग्रेग चैपल के इस्तीफा देने के बाद टीम इंडिया के वर्ष 2007 में बांग्लादेश दौरे के लिए अस्थायी कोच बनाया गया था। शास्त्री 2014 से 2016 तक भारतीय टीम के डायरेक्टर रहे हैं। उनकी अगुवाई में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन भी किया था। साल 2014 में इंग्लैंड से 1-3 से सीरीज हारने के बाद शास्त्री टीम इंडिया के डायरेक्टर बने थे। शास्त्री के मार्गदर्शन में भारत ने 2014 में इंग्लैंड के खिलाफ उसकी सरजमीं पर वनडे सीरीज जीती।

शास्त्री ने टीम को वर्ल्ड कप 2015 के सेमीफाइनल तक पहुंचाया। टीम इंडिया मार्च 2016 में टी20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल तक भी पहुंची। टीम इंडिया ने श्रीलंका में टेस्ट सीरीज 2-1 जीतने के साथ दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज 3-0 से जीती और आस्ट्रेलिया में टी20 सीरीज 3-0 से जीती। 1981 से 1992 तक भारतीय टीम में खेलने वाले रवि शास्त्री ने 2014 में जब टीम डायरेक्टर का पद संभाला था, तब भारतीय टीम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में 7वें स्थान पर थी और उनका कार्यकाल खत्म होते-होते भारतीय टीम दूसरे स्थान पर पहुंच गई थी।

Advertisement

रवि शास्त्री के कोच बनने के बाद भले ही कोच-कप्तान के विवाद का अंत हो गया हो लेकिन रवि शास्त्री का भी विवादों से गहरा नाता रहा है। पिछले साल रवि शास्त्री और गांगुली के बीच हुए विवाद से हर कोई वाकिफ है। दोनों के बीच का मनमुटाव पहली बार उस वक्त सामने आया था जब अनिल कुंबले को टीम इंडिया का हेड कोच बनाया था।

दरअसल, रवि शास्त्री ने पिछले साल टीम इंडिया के डायरेक्टर के रूप में काम करते हुए मुख्य कोच के लिए आवेदन किया था। इसके बावजूद उनकी जगह अनिल कुंबले को भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच चुन लिया गया था। टीम इंडिया के कोच न बनने पर रवि शास्त्री ने नाराज़गी जताई थी। इंडियन एक्सप्रेस को इंटरव्यू देते हुए रवि शास्त्री ने कहा था कि कोच न बनने पर वह बहुत निराश हैं। शास्त्री ने यह खुलासा किया था कि उनके इंटरव्यू के दौरान सौरभ गांगुली मौजूद नहीं थे, वह बंगाल क्रिकेट एसोसिएशन की किसी मीटिंग में व्यस्त थे। रवि शास्त्री ने ये भी कहा था कि गांगुली ने सलाहकार समिति के सदस्य के तौर पर अपने पद के साथ-साथ रवि शास्त्री का अनादर किया है। पहले सौरव गांगुली, शास्त्री के बयान को नज़रअंदाज़ करते नज़र आए, लेकिन जब बात आगे बढ़ी तो गांगुली को जवाब देने के लिए सामने आना पड़ा था।

29 जून 2016 को गांगुली ने रवि शास्त्री पर हमला बोल दिया. उन्होंने कहा था, “अगर रवि शास्त्री सोचते हैं कि वह गांगुली की वजह से कोच नहीं बन पाए तो वे बेवकूफों की दुनिया में रह रहे हैं।” इंटरव्यू के दौरान अनुपस्थिति को लेकर गांगुली ने कहा था कि उन्होंने बीसीसीआई को पहले ही सूचना दे दी थी कि इंटरव्यू के दिन 5 बजे से लेकर 6.30 तक वे बंगाल क्रिकेट एसोसिशन की मीटिंग में व्यस्त रहेंगे। गांगुली का यह भी कहना था कि अगर वे इंटरव्यू में मौजूद नहीं थे तो रवि शास्त्री खुद भी मौजूद नहीं थे। उन्हें भारत आकर इंटरव्यू देना चाहिए था। दरअसल शास्त्री ने स्काइप के जरिए इंटरव्यू दिया था क्योंकि इंटरव्यू के दौरान वे बैंकॉक में छुट्टी मना रहे थे।

क्रिकेट के इतर शास्त्री जवानी के दिनों में बॉलीवुड एक्ट्रेस के साथ अफेयर की वजह से काफी चर्चा में रहे। तब ये बात सामने आई कि वे अमृता सिंह को डेट कर रहे हैं। मीडिया में चर्चा थी कि दोनों कई जगहों पर एक साथ नजर आते और काफी वक्त साथ में गुजारते थे। लेकिन दोनों के मुहब्बत की दास्तां उस वक्त खुलकर सामने आई जिस वक्त शारजहां में भारत और पाकिस्तान का मैच हुआ और इस दौरान इंडिया ने पाकिस्तान को बुरी तरह हराया था, इस मैच के हीरो रवि शास्त्री ही थे। इस मैच की जीत के बाद अमृता सिंह और रवि शास्त्री की कुछ तस्वीरें मीडिया में प्रसारित हुईं जिन्होंने दोनों के प्रेम भरे रिश्ते पर मुहर लगा दी।

 

 

रवि शास्त्री और अमृता सिंह का अफेयर उस वक्त मीडिया में काफी सुर्खियां बना था। अक्सर अमृता सिंह को स्टेडियम में शास्त्री का सपोर्ट करते और चीयर करते देखा जाने लगा। अमृता भी तब अपने करियर के शुरुआती दौर में थीं। हालांकि, ये रिश्ता आगे नहीं बढ़ सका और दोनों का ब्रेकअप हो गया। इसके बाद शास्त्री ने साल 1990 में मॉडल रितु से शादी कर ली।

 

 

 

 

 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Cricket, interesting things, new coach, Ravi Shastri, BCCI, INDIA
OUTLOOK 12 July, 2017
Advertisement