Advertisement
04 December 2021

एजाज पटेल ने रचा इतिहास, पारी में 10 विकेट लेकर की अनिल कुंबले के रिकार्ड की बराबरी

ट्विटर

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में भारत और न्यूजीलैंड के बीच चल रहे दूसरे टेस्ट में एक नया कीर्तिमान स्थापित हुआ। न्यूजीलैंड के गेंदबाज एजाज पटेल ने एक ही पारी में 10 विकेट चटका लिए। अभी तक ऐसा करने वाले वो विश्व के तीसरे खिलाड़ी बन गए हैं। इससे पहले जिम लेकर और अनिल कुंबले ही ऐसा कर पाए थे।

जुलाई 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने मैनचेस्टर में ऑस्टेलिया के खिलाफ 53 रन देकर 10 विकेट लिए थे। जबकि, अनिल कुंबले ने फरवरी 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ 74 रन देकर 10 विकेट अपने नाम किया था।

एजाज ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में भारतीय कप्तान विराट कोहली, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा, रविचंद्रन अश्विन, अक्षर पटेल, जयंत यादव, मोहम्मद सिराज और मयंक अग्रवाल को पवेलियन की राह दिखाई।

Advertisement

ये भी एक संयोग है कि एजाज जो वर्तमान में न्यूजीलैंड की तरफ अपना 11वां टेस्ट मैच खेल रहे हैं, उनका जन्म अक्टूबर 1988 में मुंबई में ही हुआ था और वह अपने करियर में पहली बार मुंबई में खेल रहे थे। पटेल ने 119 देकर 10 विकेट लिए। पटेल ने जैसे ही 10वां विकेट लिया उनके साथ खिलाड़ी उन्हें बधाई देने के लिए दौड़ गए।

यह आंकड़ा एजाज के लिए सपना सच होने जैसा होगा। एजाज के इस कीर्तिमान स्थापित करने के बाद समूचा क्रिकेट उन्होंने बधाई देने लगा। इससे पहले ये रिकार्ड सिर्फ जिम लेकर और अनिल कुंबले के पास था।

कुंबले ने ट्वीट कर लिखा, "क्लब में आपका स्वागत है एजाज पटेल। #Perfect10, अच्छी गेंदबाजी! टेस्ट मैच के पहले और दूसरे दिन इसे हासिल करने का एक विशेष प्रयास।"

पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री ने अपने ट्विटर हैंडल पर लिखा कि ये क्रिकेट के खेल में करने के लिए सबसे कठिन चीजों में से एक। एक पारी में पूरी टीम को अपनी झोली में डालना सच होने के लिए बहुत अच्छा है। बहुत अवास्तविक। 

भारत और न्यूजीलैंड के दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला खेली जा रही है। पहला टेस्ट कानपुर के ग्रीनपार्क में खेला गया था, जो बेनतीजा रहा। दूसरा टेस्ट मुम्बई के वानखेड़े स्टेडियम में खेला जा रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Anil Kumble, Azaz Patel, Azaz patel 10 wickets, Cricket Record, India Vs Newziland, Virat Kohli, Test Match, Wankhede Stadium, Mumbai
OUTLOOK 04 December, 2021
Advertisement