Advertisement
27 April 2019

इंग्लिश खिलाड़ी एलेक्स हेल्स पर लगा 21 दिन का बैन, प्रतिबंधित दवा लेने के दोषी

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) ने एलेक्स हेल्स को प्रतिबंधित दवा लेने का दोषी पाया है। उसने हेल्स पर 21 दिन का प्रतिबंध भी लगा दिया है। हेल्स पिछले सप्ताह ही इंग्लैंड की 15 सदस्यीय विश्व कप टीम के लिए चुने गए थे। एलेक्स ने 7 दिन पहले ही निजी कारणों से अपनी काउंटी टीम नाटिंघमशायर के लिए इस सीजन में खेलने में असमर्थता जाहिर की थी।

खुद को कर लिया था अनुपलब्ध

इस महीने की शुरुआत में यह घोषणा की गई थी कि हेल्स ने व्यक्तिगत कारणों से चयन के लिए खुद को अनुपलब्ध कर लिया था। नए सत्र की शुरुआत में उन्होने खुद को नॉटिंघमशायर और इंग्लैंड दोनों के चयन से हटा लिया था। हालांकि, गार्जियन की खबर के मुताबिक, दूसरी बार ड्रग टेस्ट में नाकाम रहने के कारण ईसीबी ने उन पर तीन सप्ताह का प्रतिबंध लगाया है।

Advertisement

ईसीबी ने नही दिया कोई आधिकारिक बयान

विश्व कप की तैयारियों में जुटी इंग्लैंड टीम के लिए यह किसी झटके से कम नहीं है। बैन के बाद हेल्स 21 दिन तक क्रिकेट नहीं खेल पाएंगे, जबकि विश्व कप के लिए इंग्लैंड क्रिकेट टीम का कैंप भी शुरू होने वाला है। ईसीबी ने इस मामले में आधिकारिक बयान जारी करने से इनकार कर दिया है। बोर्ड के प्रवक्ता ने कहा कि हम पर गोपनीयता बनाए रखने की बाध्यता है, इसलिए हम कोई और टिप्पणी देने में असमर्थ हैं।

माइकल वॉन ने जताई नाराजगी

इस मामले में इंग्लैंड क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान माइकल वॉन ने भी ट्वीट कर नाराजगी जाहिर की है। उन्होंने कहा है कि हेल्स को विश्व कप टीम से बाहर कर दिया जाना चाहिए।

हेयर फॉलिकल टेस्ट होता है अनिवार्य

हर सीज़न की शुरुआत में ईसीबी के अधिकार क्षेत्र में आने वाले सभी पेशेवर पुरुष क्रिकेटरों के साथ-साथ केंद्रीय रूप से अनुबंधित महिला खिलाड़ी भी हेयर फॉलिकल टेस्ट के अधीन होती हैं। बालों के रोम के परीक्षण का मतलब है कि प्रतिबंधित पदार्थों का सेवन करने के तीन महीने बाद तक का भी पता लगाया जा सकता है।

हालांकि पहली बार एक प्रतिबंधित दवा परीक्षण में विफल रहने वाले खिलाड़ियों का नाम नहीं बताया जाता है। लेकिन ईसीबी के नियमों के तहत दूसरे सकारात्मक परीक्षण का परिणाम सभी क्रिकेट प्रारूपों से 21 दिनों के लिए प्रतिबंध और तीसरे में 12 महीने का निलंबन होता है।

पहले भी झेल चुके हैं निलंबन

हेल्स के लिए भी यह दूसरा झटका है, पिछले साल भी उन पर जुर्माना और निलंबन लगाया गया था, क्योंकि वह और बेन स्टोक्स सितंबर 2017 में एक ब्रिस्टल नाइट क्लब के बाहर हुए विवाद में शामिल थे। 30 वर्षीय ने इंग्लैंड के लिए 70 एकदिवसीय मैचों में छह शतक और 14 अर्धशतक बनाए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: England's, alex hales, banned, guilty, restricted drug
OUTLOOK 27 April, 2019
Advertisement