Advertisement
16 September 2019

धर्मशाला के मैदान पर भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टी-20 चढ़ा बारिश की भेंट

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रविवार को तीन मैचों की टी-20 सीरीज का पहला मुकाबला बारिश की वजह से रद्द हो गया। धर्मशाला के हिमाचल प्रदेश क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में खेला जाने वाला मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया।

मैच में टॉस भी नहीं हुआ

लगातार हो रही बारिश की वजह मैच में टॉस तक नहीं हो सका। मैच भारतीय समायानुसार शाम सात बजे से शुरू होना था, लेकिन धर्मशाला में खराब मौसम और रुक-रुक हो रही बारिश ने क्रिकेट फैंस का दिल तोड़ दिया। अब भारत और दक्षिण अफ्रीका का दूसरा टी-20 मुकाबला 18 सितंबर को मोहाली में खेला जाएगा।

Advertisement

दोनों टीमों ने जीते हैं पिछले तीन टी-20

टीम इंडिया की नजर टी-20 में लगातार चौथी जीत पर थी। उसने पिछले तीन मुकाबलों में वेस्टइंडीज को हराया था। टीम इंडिया को पिछली हार इसी साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मिली थी। वहीं, दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीकी टीम भी लगातार चौथी जीत दर्ज करना चाहेगी। उसने पिछले तीन मैच में श्रीलंका को हराया था। उसे पिछली हार पाकिस्तान के खिलाफ फरवरी में मिली थी।

पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम को मिलता फायदा

धर्मशाला के मैदान पर दोनों टीमें चार साल बाद खेलने वाली थी। पिछली बार अक्टूबर 2015 में दक्षिण अफ्रीका ने भारत को सात विकेट से हराया था। टीम इंडिया के पास उस हार का बदला चुकाने का मौका था, लेकिन बारिश ने ऐसा होने नही दिया। इस मैदान पर आठ मैच खेले गए हैं। इनमें सिर्फ दो बार रन चेज करने वाली टीम को जीत मिली। चार मैच पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम जीती, तो वहीं दो मुकाबलों में नतीजे नहीं निकले।

पिछली श्रृंखला भारत ने जीती थी

टी-20 मैच में पहली बार इन दोनों टीमों की भिड़ंत 2006 में दक्षिण अफ्रीका के वांडरर्स स्टेडियम में हुई थी। भारत ने वह मैच छह विकेट से जीता था। आखिरी बार इन दोनों टीमों के बीच तीन मैचों की टी-20 श्रृंखला 2018 में हुई थी, जब भारत ने दक्षिण अफ्रीका का दौरा किया था और भारत ने 2-1 से श्रृंखला जीती थी। 

तीन टी-20 के लिए भारत की 15 पुरुष टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा (उप-कप्तान), शिखर धवन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, क्रुनाल पंड्या, वाशिंगटन सुंदर, राहुल चाहर, खलील अहमद, दीपक चाहर, नवदीप सैनी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: First T20I, India, South Africa, rain
OUTLOOK 16 September, 2019
Advertisement