Advertisement
15 March 2017

तीसरा क्रिकेट टेस्ट कल से, नजरें एक बार फिर पिच पर

गूगल

बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट के दौरान विवादास्पद डीआएस प्रकारण के सौहार्दपूर्ण अंत के बाद नजरें एक बार फिर झारखंड राज्य क्रिकेट संघ स्टेडियम की पिच पर टिक गई है जहां पहली बार टेस्ट मैच का आयोजन किया जा रहा है।

चार टेस्ट की बोर्डर-गावस्कर श्रृंखला 1-1 से बराबर चल रही है और पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के गृहनगर में होने वाला यह मैच श्रृंखला के नतीजे में अहम भूमिका निभाएगा।

पुणे में पहले टेस्ट की पिच को मैच रैफरी ने खराब करार दिया था जबकि बेंगलुरू में दूसरे टेस्ट की पिच को क्रिस ब्राड ने औसत से खराब करार दिया है।

Advertisement

भारत ने बेंगलुरू में पिछड़ने के बाद जोरदार वापसी करते हुए जीत दर्ज की थी जिससे उसका आत्मविश्वास बढ़ा होगा।

आस्ट्रेलिया के कप्तान स्टीव स्मिथ ने दूसरे टेस्ट में पगबाधा होने के बाद डीआरएस रिव्यू के लिए ड्रेसिंग रूम से सलाह लेने की कोशिश करके विवाद खड़ा कर दिया था। दोनों टीमों की चिंता हालांकि फिलहाल पिच को लेकर है। दिल्ली में घरेलू एकदिवसीय टूर्नामेंट में झारखंड की अगुआई कर रहे धोनी को कुछ दिन पहले पिच की तैयारी के दौरान क्यूरेटर के साथ देखा गया था।

इस पिच को भी स्पिनरों के अनुकूल माना जा रहा है लेकिन स्थानीय अधिकारियों ने कहा है कि यह पांच दिन तक बरकरार रहेगी। पिच को सुबह पानी दिया गया और एक हफ्ते पहले बारिश भी हुई थी जिससे पिच को देखकर लग रहा है कि इसमें नमी है।

इस श्रृंखला से पूर्व पिछली तीन पारियों में 600 से अधिक रन बनाने वाले मेजबान टीम के बल्लेबाज अब तक उम्मीदों पर खरे नहीं उतर पाए हैं। भारत के किसी भी बल्लेबाज ने अब तक शतक नहीं जड़ा है।

तीन अर्धशतक जड़ने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल श्रृंखला में शीर्ष स्कोरर हैं। कप्तान विराट कोहली पिछली चार पारियों में सिर्फ 40 रन बना पाए हैं और रनों के इस सूखे को खत्म करना चाहेंगे। उन्होंने इस श्रृंखला से पहले नौ टेस्ट में 1457 रन बनाए थे और पुणे में हार से पहले टीम इंडिया लगातार 19 मैचों से अजेय थी।

बेंगलुरू में दूसरी पारी में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे ने पांचवें विकेट के लिए 118 रन जोड़कर भारत को मैच में वापसी दिलाई थी। यह श्रृंखला की एकमात्र शतकीय साझेदारी है। कंधे की चोट से उबर चुके सलामी बल्लेबाज मुरली विजय का तीसरे टेस्ट में अभिनव मुकुंद की जगह लेना लगभग तय है।

ट्राफी को बरकरार रखने से एक जीत दूर आस्ट्रेलिया को उस समय करारा झटका लगा जब उसके तेज गेंदबाजी आक्रमण के अगुआ मिशेल स्टार्क स्ट्रेस फ्रेक्चर के कारण श्रृंखला से बाहर हो गए।

बायें हाथ के इस तेज गेंदबाज की जगह पैट कमिंस को टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने 2011 में दक्षिण अफ्रीका में पदार्पण के दौरान सात विकेट चटकाने के बाद से कोई टेस्ट मैच नहीं खेला है।

कमिंस को कल से शुरू हो रहे टेस्ट के लिए तेज गेंदबाज जैकसन बर्ड पर तरजीह दी जा सकती है।

मिशेल मार्श के कंधे की चोट के कारण स्वदेश लौटने के बाद मेहमान टीम को उनका स्थान लेने के लिए आलराउंडर की जरूरत है। ग्लेन मैक्सवेल इस स्थान के प्रबल दावेदार हैं लेकिन एश्टन एगर और मार्कस स्टोइनिस भी दौड़ में बने हुए हैं।

अबु धाबी में नवंबर 2014 से मैक्सवेल ने कोई टेस्ट नहीं खेला है।

दूसरी तरफ स्टोइनिस को मिशेल मार्श के विकल्प के तौर पर टीम में शामिल किया गया है और वह पिछले हफ्ते ही भारत पहुंचे हैं जिसके कारण उन्हें सामंजस्य बैठाने के लिए और समय दिया जा सकता है।

दूसरे टेस्ट की पहली पारी में आठ विकेट चटकाने वाले आफ स्पिनर नाथन लियोन की अंगुली में चोट है लेकिन उन्हें इससे उबरने का भरोसा है।

टेस्ट पदार्पण का इंतजार कर रहे लेग स्पिनर मिशेल स्वीपसन के रूप में भी आस्ट्रेलिया के पास विकल्प मौजूद है।

भाषा

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India, Australia, third cricket Test
OUTLOOK 15 March, 2017
Advertisement