Advertisement
30 June 2024

भांगड़े से लेकर दहाड़ तक, टीम इंडिया ने कैसे मनाया विश्व कप की जीत का जश्न

टी-20 विश्व कप के रोमांचक फाइनल के बाद केंसिंग्टन ओवल में विजयी भारतीय टीम का जश्न करीब चार घंटे तक चला, जिसमें खिलाड़ी अपने पसंदीदा डांस नंबरों पर थिरक रहे थे और आम तौर पर शांत रहने वाले निवर्तमान कोच राहुल द्रविड़ राहत की सामान्य भावना के बीच दहाड़ते हुए दिखाई दिए। 

टीम होटल में उत्साह जारी था, लेकिन उससे पहले, ऐतिहासिक स्थल पर, कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली, जो दोनों प्रारूप से सेवानिवृत्त हुए थे, और द्रविड़ ने कैरेबियन और यूएसए में एक महीने के कठिन अभियान के बाद अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखा। 

यह एक दशक से अधिक समय तक चले इंतज़ार का अंत था और इसमें काफ़ी आँसू और निराशाएँ थीं। द्रविड़, खेल के निर्विवाद महान खिलाड़ी, जो अपने लंबे खेल करियर में विश्व कप नहीं जीत सके, आमतौर पर उनके अंदर क्या चल रहा है, वह जाहिर नहीं करते लेकिन शनिवार को माहौल अलग था।

Advertisement

भावनाओं के एक सजीव प्रदर्शन में, द्रविड़ ने मैदान पर अपने खिलाड़ियों के साथ शामिल होते हुए अपनी मुट्ठियाँ लहराईं, जिन्होंने मनोरंजन के साथ बेंगलुरु-मैन के शायद ही कभी देखे जाने वाले पक्ष को दुनिया के सामने प्रदर्शित होते देखा। 

द्रविड़ के व्यक्तित्व के विपरीत कोहली ने उस समय राहत की बड़ी सांस ली, जब खेल की आखिरी गेंद पर कैगिसो रबाडा का कैच लॉन्ग-ऑफ पर लपकने से भारत की जीत पक्की हो गई।

गहराई में खड़े होकर, उन्होंने भी अपनी हथेलियों से अपना चेहरा ढकने से पहले हवा में दो बार अपनी मुट्ठी घुमाई और राहत की सांस ली क्योंकि अभी कुछ समय पहले ही दक्षिण अफ्रीका की झोली में खेल आया था। 

इसके बाद रोहित और कोहली के यादगार दृश्य सामने आए, जिन्होंने अपने चारों ओर भारतीय ध्वज के साथ बेहद वांछित ट्रॉफी पकड़ रखी थी। इसके बाद बीच में लड़कों के साथ भांगड़ा हुआ जिसमें कोहली, अर्शदीप, अक्षर पटेल, मोहम्मद सिराज और रिंकू सिंह दलेर मेहंदी के प्रतिष्ठित पंजाबी नंबर 'तुनक तुनक तुन' पर थिरक रहे थे। 

रोहित और कोहली दोनों की ओर से भी खुशी के आंसू थे। स्थानीय समयानुसार दोपहर दो बजे खेल का नतीजा आने के काफी देर बाद तक ड्रेसिंग रूम के अंदर से तेज दहाड़ें सुनी जा सकती थीं। एक समय ऐसा लगा कि खिलाड़ी अपनी ख़ुशी किसी ऐसे व्यक्ति के साथ बाँटना चाहते थे जो उनके साथ जुड़ना चाहे। 

ऋषभ पंत, जो 2022 में जानलेवा कार दुर्घटना के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे थे, ने ड्रेसिंग रूम के बगल की इमारत में एक प्रशंसक को अपने जूते उपहार में दिए। मैच के बाद मीडिया से बातचीत में आए रोहित के चेहरे पर संतुष्टि और राहत का भाव साफ नजर आ रहा था।

एकदिवसीय विश्व कप के बाद से एक उच्च जोखिम वाला खेल खेलने का चयन करते हुए, अहमदाबाद में दिल टूटने के सात महीने बाद, रोहित को आखिरकार वह ट्रॉफी मिल गई जिसके वे हकदार थे।

उन्होंने अपने परिचित बेपरवाह स्वर में कहा, "यह सबसे महान समय है जिसके बारे में मैं कह सकता हूं। यह केवल इसलिए है क्योंकि मैं इसे जीतने के लिए कितनी उत्सुकता से चाहता था। इसलिए, सभी रन, सभी रन जो मैंने इन सभी वर्षों में बनाए हैं, मुझे लगता है कि यह मायने रखता है, लेकिन मैं आंकड़ों और उस सब में बड़ा नहीं हूं।"

रोहित ने कुछ मिनट बाद अपने टी20 संन्यास की घोषणा करने से पहले कहा, "मुझे लगता है कि भारत के लिए खेल जीतना, भारत के लिए ट्रॉफियां जीतना, यही वह चीज है जिसका मैं हर समय इंतजार करता हूं। और यह अभी मेरे बगल में है, शायद मुझे नहीं पता, ईमानदारी से कहूं तो, मुझे नहीं पता कि क्या यह महानतम है या क्या, लेकिन यह निश्चित रूप से महानतम में से एक है।"

द्रविड़, जिनके पास आमतौर पर क्रिकेट के मैदान पर होने वाली हर चीज के लिए लंबी-चौड़ी व्याख्याएं होती हैं, एक बार के लिए उन्हें अपनी भावनाओं को समझाने में संघर्ष करना पड़ा। यह उस व्यक्ति के लिए आसान नहीं था, जिसकी पूरी प्रतिष्ठा किसी भी स्थिति में समभाव रखने पर बनी है।

उन्होंने कहा, "आमतौर पर मेरे पास शब्दों की कमी नहीं है, लेकिन पिछले दो तीन घंटों में मेरे पास शब्दों की कमी हो गई है। मैं उन लोगों में से नहीं हूं जो मुक्ति के बारे में सोचते हैं।"

भारत के पूर्व कप्तान ने कहा, "एक खिलाड़ी के रूप में मैं इतना भाग्यशाली नहीं था कि ट्रॉफी जीत सकूं लेकिन मैंने अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया, लेकिन ऐसा नहीं हो सका। मैं भाग्यशाली था कि खिलाड़ियों के समूह ने मेरे लिए इसे संभव बनाया।"

अनिवार्य मीडिया से बातचीत समाप्त होने के बाद टीम के सदस्यों ने एक बैठक की, जिसमें उन्होंने एक यादगार महीने पर विचार किया, जो इस सामूहिक विश्वास का सूचक था कि उन्होंने वास्तव में कुछ विशेष किया है। रविवार को बारबाडोस द्वीप पर श्रेणी 1 का तूफ़ान आने की संभावना है, जिससे टीम की प्रस्थान योजना में देरी हो सकती है। अगर ऐसा होता है, तो पार्टी लंबे समय तक चलेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team india, bhangra, world cup win, west indies
OUTLOOK 30 June, 2024
Advertisement