Advertisement
04 November 2015

पहला टेस्ट कल से, फिरकी के बूते इज्‍जत बचाना चाहेगा भारत

एएफपी

विराट कोहली की अगुवाई वाली भारतीय टीम कल तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा के बिना उतरेगी जो श्रीलंका में शृंखला के दौरान आक्रामक बर्ताव के कारण एक मैच का प्रतिबंध झेल रहे हैं। भारत बहुत हद तक अपनी स्पिन ब्रिगेड पर निर्भर होगा। रविंद्र जडेजा की वापसी के साथ कोहली पीसीए की पिच पर तीन स्पिनरों को उतार सकते हैं। बाजू में खिंचाव के कारण आखिरी चार वनडे नहीं खेल सके ऑफ स्पिनर आर अश्विन फिट हैं और वापसी को बेकरार भी। श्रीलंका में टेस्ट शृंखला में 20 विकेट लेने वाले अश्विन भारत की कामयाबी की कुंजी हो सकते हैं और विरोधी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसिस तथा डीन एल्गर भी उन्हें बड़ा खतरा मानते हैं।

टीम निदेशक रवि शास्त्री ने कहा कि अमित मिश्रा और जडेजा की भूमिका महत्वपूर्ण होगी। सौराष्ट्र के लिए रणजी क्रिकेट खेलने वाले जडेजा ने चार मैचों में 38 विकेट लिए। बल्लेबाजी में भारत के पास शीर्षक्रम में शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा और रोहित शर्मा हैं। शास्त्री ने धवन की तारीफ करते हुए कहा , उसने पिछले टेस्ट में यहां आस्टेलिया के खिलाफ 187 रन बनाये थे। लोग यह गलती करते हैं कि टेस्ट और वनडे फार्म को मिक्स कर देते हैं। उसने पिछले दो टेस्ट मैचों में शतक बनाए थे और वह फॉर्म में है। दूसरी ओर दक्षिण अफ्रीका की चिंता हाशिम अमला का खराब फार्म होगी जो टेस्ट टीम के कप्तान भी हैं। वनडे कप्तान एबी डिविलियर्स ने जहां बेहतरीन फार्म का प्रदर्शन किया, वहीं अमला रन नहीं बना सके हैं।

डिविलियर्स ने तीन मैचों में शतक जाये जिसके दम पर दक्षिण अफ्रीका ने पांच मैचों की वनडे शृंखला 3.2 से और तीन मैचों की टी-20 शृंखला 2 . 0 से जीती। डीन एल्गर, स्टियान वान जिल और फाफ डु प्लेसिस भी दमदार खिलाड़ी हैं जबकि तेंबा बावुमा को जेपी डुमिनी की जगह लेनी है। डुमिनी को तीसरे वनडे में हाथ में चोट लगी थी जो फिट नहीं हो पाए हैं। दक्षिण अफ्रीका की गेंदबाजी का दारोमदार तेज गेंदबाज डेल स्टेन, मोनर्ी मोर्कल और फार्म में चल रहे स्पिनर इमरान ताहिर पर होगा। ताहिर आईपीएल में दिल्ली डेयरडेविल्स के लिये खेलते हैं और टर्न लेती उपमहाद्वीप की पिचों से बखूबी वाकिफ हैं।

Advertisement

अमला की अगुवाई वाली टीम आफ स्पिनर सिमोन हार्पर और डेन पीट के रूप में अतिरिक्त स्पिनर को भी उतार सकती है। दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम दक्षिण अफ्रीका का पलड़ा कागजों पर भारी होगा लेकिन भारत अपनी धरती पर खेल रहा है लिहाजा यह शृंखला बराबरी की होगी। दक्षिण अफ्रीका ने पिछले सात साल में टेस्ट प्रारूप में बेहतरीन प्रदर्शन किया है और भारत में हर प्रारूप में शृंखला जीतने वाली पहली अंतरराष्ट्रीय टीम बनना चाहेगी। पिछली बार 2009 . 10 की टेस्ट शृंखला ।.। से ड्रा रही थी। दोनों टीमों के बीच 2013 . 14 में खेली गई पिछली टेस्ट श्रृंखला मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने ।.0 से जीती थी।

टीमें :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), मुरली विजय, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, अजिंक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रिधिमान साहा, रविंद्र जडेजा, अमित मिश्रा, भुवनेश्वर कुमार, आर अश्विन, उमेश यादव, लोकेश राहुल, स्टुअर्ट बिन्नी, वरुण आरोन।

दक्षिण अफ्रीका : हाशिम अमला (कप्तान), एबी डिविलियर्स, तेंबा बावुमा, जेपी डुमिनी, फाफ डु प्लेसिस, डीन एल्गर, सिमोन हार्मर, इमरान ताहिर, मोर्नी मोर्कल, वेर्नान फिलैंडर, डेन पीट, कागिसो रबाडा, डेल स्टेन, स्टियान वान जिल, डेन विलास।

मैच का समय : सुबह 9 . 30 से।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
OUTLOOK 04 November, 2015
Advertisement