Advertisement
22 July 2024

टीम इंडिया का हेड कोच बनने के बाद गौतम गंभीर ने की पहली प्रेस कॉन्फ्रेंस, जानें क्या अहम बातें कहीं

भारत के नवनियुक्त मुख्य कोच गौतम गंभीर ने सोमवार को घोषणा की कि बल्लेबाजी के मुख्य आधार विराट कोहली के साथ उनका बहुचर्चित रिश्ता "हम दोनों के बीच है और टीआरपी के लिए नहीं"। उन्होंने जोर देकर कहा कि आने वाले समय में वे "एक ही पृष्ठ पर" होने जा रहे हैं। 

गौरतलब है कि भारतीय क्रिकेट टीम का मुख्य कोच बनने के बाद यह गौतम गंभीर की पहली प्रेस वार्ता थी। प्रेस वार्ता के दौरान उन्होंने यह भी कहा की इतनी सफल टीम के कोच बनने के बाद मेरे कंधों पर बहुत बड़ी जिम्मेदारी आई है। 

बता दें कि गंभीर और कोहली सबसे अच्छे दोस्त नहीं थे, जो कि आईपीएल में दोनों के बीच कई बार हुए टकराव से स्पष्ट था। हालांकि, अब यह जोड़ी 27 जुलाई से श्रीलंका के सफेद गेंद दौरे से शुरू होकर एक साथ काम करेगी।

Advertisement

गंभीर ने कहा, "टीआरपी के लिए अच्छा है, लेकिन मेरा रिश्ता सार्वजनिक नहीं है। मैं विराट कोहली के साथ किस तरह का रिश्ता साझा करता हूं। मुझे लगता है कि यह दो परिपक्व व्यक्तियों के बीच है।"

गंभीर भारत के श्रीलंका दौरे से पहले मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर के साथ एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे, जहां वे तीन टी20 अंतरराष्ट्रीय और इतने ही एकदिवसीय मैच खेलेंगे।

कोहली के संदर्भ में गंभीर ने कहा, 'मैदान पर हर किसी को अपनी जर्सी के लिए लड़ने और विजयी ड्रेसिंग रूम में वापस आने का अधिकार है।

"लेकिन इस समय, हम भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, 140 करोड़ भारतीयों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं और मुझे यकीन है कि हम एक ही पृष्ठ पर रहेंगे और भारत को गौरवान्वित करने का प्रयास करेंगे।"

कोहली, जिन्होंने हाल ही में टी20 अंतर्राष्ट्रीय प्रारूप से संन्यास की घोषणा की है, द्वीप राष्ट्र के खिलाफ भारत की एकदिवसीय टीम का हिस्सा हैं और इससे पहले, पूर्व भारतीय कप्तान ने स्पष्ट रूप से बीसीसीआई को सूचित किया है कि वह इस नए चरण को साफ स्लेट के साथ शुरू करने के लिए तैयार हैं।

गंभीर ने कहा कि मैदान के बाहर उन दोनों के बीच बहुत अच्छे संबंध हैं।

उन्होंने कहा, "...और ऐसा करना जारी रखूंगा। लेकिन हां, इसे और अधिक सार्वजनिक करने के लिए, यह कैसा रिश्ता है... मुझे लगता है कि यह दो व्यक्तियों के बीच है। मैंने उनके (कोहली) के साथ बहुत सारी बातचीत की है। हमने संदेश साझा किए हैं।" 

उन्होंने कहा, "कभी-कभी, सिर्फ इसलिए कि हम सुर्खियां चाहते हैं, यह महत्वपूर्ण नहीं है। अभी, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि हम दोनों भारत को गौरवान्वित करने के लिए बेहद कड़ी मेहनत करेंगे। और यही हमारा काम है।"

सपोर्ट स्टाफ का सवाल

भारत के पूर्व ऑलराउंडर अभिषेक नायर और नीदरलैंड के बल्लेबाज रयान टेन डोशेट, जिन्होंने कोलकाता नाइट राइडर्स के मेंटर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान आईपीएल 2024 में गंभीर के साथ काम किया था, श्रीलंका दौरे के लिए भारतीय टीम के कोचिंग स्टाफ में शामिल हो रहे हैं।

गंभीर ने कहा कि उनके सपोर्ट स्टाफ की पूरी जानकारी श्रीलंका दौरे के बाद ही पता चलेगी। उन्होंने कहा, "बीसीसीआई से वास्तव में खुश हूं। मैंने जो कुछ भी मांगा है, वे उससे सहमत हैं। सहयोगी स्टाफ का सार वैसा ही रहेगा जैसा वे हैं।"

गंभीर ने कहा, "बाकी स्टाफ का चयन श्रीलंका दौरे के बाद किया जाएगा। (अभी के लिए) अभिषेक और रयान सहायक कोच होंगे। टी दिलीप फील्डिंग कोच बने रहेंगे। साईराज बहुतुले श्रीलंका दौरे के लिए अंतरिम गेंदबाजी कोच होंगे।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team india, cricket, head coach, gautam Gambhir, virat kohli
OUTLOOK 22 July, 2024
Advertisement