Advertisement
16 July 2024

श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैचों में भारत की कप्तानी करेंगे हार्दिक पांड्या

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या 27 जुलाई से श्रीलंका के खिलाफ शुरू होने वाली तीन मैचों की टी20 इंटरनेशनल सीरीज में भारत का नेतृत्व करने के लिए पूरी तरह तैयार हैं।

हालांकि, पिछले महीने भारत की टी20 विश्व कप जीत के नायकों में से एक "व्यक्तिगत कारणों" के कारण अगस्त में होने वाली तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला के दौरान ब्रेक लेंगे।

बीसीसीआई के एक वरिष्ठ सूत्र ने नाम न छापने की शर्त पर पीटीआई को बताया, "हार्दिक पंड्या रोहित शर्मा के नेतृत्व में भारत के टी20 उप-कप्तान थे। वह पूरी तरह से फिट हैं और तीन मैचों की टी20आई श्रृंखला के लिए उपलब्ध हैं और टीम का नेतृत्व करेंगे।"

Advertisement

रोहित ने विश्व कप के अंत में टी20 अंतरराष्ट्रीय से संन्यास ले लिया। श्रीलंका के खिलाफ टी20 मैच 27 से 30 जुलाई तक पल्लेकेले में होंगे, इसके बाद वनडे मैच 2 से 7 अगस्त तक कोलंबो में होंगे। अगले कुछ दिनों में सीरीज के लिए टीम की घोषणा होने की उम्मीद है।

हालांकि अभी भी इस बात पर कोई स्पष्टता नहीं है कि पंड्या का डिप्टी कौन होगा, टॉस शुभमन गिल, जिन्होंने हाल ही में भारत को जिम्बाब्वे पर 4-1 से श्रृंखला जीत दिलाई, और सूर्यकुमार यादव, जिन्होंने पिछले साल दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी 20 के दौरान टीम का नेतृत्व किया, के बीच है। 

वनडे के बारे में अधिकारी ने पुष्टि की कि पंड्या ने छुट्टी मांगी है और उन्होंने पहले ही नियमित कप्तान रोहित शर्मा को इसकी सूचना दे दी है, जो इस श्रृंखला से भी ब्रेक ले रहे हैं। अधिकारी ने कहा, "वनडे मैचों से ब्रेक बेहद निजी कारणों से है। हार्दिक को फिटनेस से जुड़ी कोई समस्या नहीं है जैसा कि मीडिया में चल रहा है।"

एकदिवसीय मैचों के लिए, केएल राहुल, जिन्होंने दक्षिण अफ्रीका में पिछली एकदिवसीय श्रृंखला में नेतृत्व किया था, और गिल नेतृत्व की भूमिका के लिए दावेदार हैं।

इस बीच, बीसीसीआई सचिव जय शाह ने स्पष्ट कर दिया है कि स्टार क्रिकेटरों को भी राष्ट्रीय कर्तव्य से मुक्त होने पर घरेलू कार्यक्रमों के लिए खुद को उपलब्ध रखना होगा। लेकिन रोहित, विराट कोहली और तेज गेंदबाज़ जसप्रित बुमराह जैसे खिलाड़ियों को अपवाद बनाया जाएगा। 

हालांकि, बीसीसीआई चाहेगा कि अन्य सभी टेस्ट विशेषज्ञ बांग्लादेश और न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट से पहले अगस्त में दलीप ट्रॉफी के कम से कम एक या दो मैच खेलें। उन्होंने कहा, "इस बार दलीप ट्रॉफी के लिए कोई क्षेत्रीय चयन समिति नहीं है। केवल राष्ट्रीय चयन समिति ही दलीप टीमों का चयन करेगी।"

सूत्र ने कहा, "टेस्ट टीम के सभी दावेदारों को चुना जाएगा। रोहित, विराट और बुमराह के लिए यह उनकी पसंद होगी कि वे खेलना चाहते हैं या नहीं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Star allrounder, Hardik Pandya, captain, t20 series, india srilanka
OUTLOOK 16 July, 2024
Advertisement