Advertisement
05 March 2024

धर्मशाला टेस्ट शुरू होते ही रच जाएगा इतिहास; अश्विन, बेयरस्टो एक साथ खेलेंगे 100वां टेस्ट मैच

टेस्ट क्रिकेट में दो खिलाड़ी अपने 100वें मैच में चौथी बार एक साथ नजर आएंगे, जब भारत के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन और इंग्लैंड के बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो गुरुवार को यहां मैदान पर उतरेंगे।

अश्विन और बेयरस्टो गुरुवार से धर्मशाला में पांचवें और अंतिम टेस्ट में अपनी-अपनी टीमों का प्रतिनिधित्व करेंगे। यह केवल दूसरा अवसर होगा जब विरोधी टीमों के दो खिलाड़ी एक ही मैच में अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे।

भारत-इंग्लैंड मैच शुरू होने के ठीक एक दिन बाद, न्यूजीलैंड के कप्तान टिम साउदी और उनके पूर्ववर्ती केन विलियमसन ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे मैच के दौरान एक साथ अपना 100वां टेस्ट खेलेंगे।

Advertisement

अश्विन, जो हाल ही में खेल के सबसे लंबे प्रारूप में 500 विकेट पार करने वाले अनिल कुंबले के बाद दूसरे भारतीय बने, ने 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया और 13 साल की यात्रा के दौरान निम्न से अधिक ऊंचाइयों का आनंद लिया है।

इस पहाड़ी शहर में, 34 वर्षीय बेयरस्टो 100वीं टेस्ट कैप हासिल करने वाले 17वें अंग्रेज बन जाएंगे, जिन्होंने 2012 में पदार्पण किया था। भारत ने मौजूदा श्रृंखला में पहले ही 3-1 की अपराजेय बढ़त हासिल कर ली है।

ऐसा पहले कब हुआ ?

ऐसा पहला अवसर तब था जब इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल एथरटन और एलेक स्टीवर्ट 2000 में ओल्ड ट्रैफर्ड में वेस्टइंडीज के खिलाफ ऐतिहासिक उपलब्धि तक पहुंचे थे।

दूसरे उदाहरण में दक्षिण अफ्रीका के जैक्स कैलिस, शॉन पोलक और स्टीफन फ्लेमिंग जैसे तीन खिलाड़ी शामिल थे, जिन्होंने 2006 में सेंचुरियन में दक्षिण अफ्रीका-न्यूजीलैंड खेल में अपना 100 वां टेस्ट खेला था। तीसरे स्थान पर 2013 में पर्थ में इंग्लैंड-ऑस्ट्रेलिया एशेज प्रतियोगिता में एलिस्टर कुक और माइकल क्लार्क थे। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Dharmshala test, ashwin, bairstow, 100th test match, history created, ind vs england
OUTLOOK 05 March, 2024
Advertisement