Advertisement
12 July 2019

मैंने विश्व कप से ठीक पहले टीम में शामिल होने की कोई मांग नहीं रखी: एबी डीविलियर्स

पिछले साल संन्यास लेने वाले दक्षिण अफ्रीका के दिग्गज क्रिकेटर एबी डीविलियर्स ने आईसीसी विश्व कप से ठीक पहले अंतरराष्ट्रीय वापसी के विवाद पर चुप्पी तोड़ते हुए कहा उन्होंने कभी अंतिम समय में टीम से जुड़ने की इच्छा जाहिर नहीं की थी। पिछले साल संन्यास की घोषणा करने वाले डीविलियर्स ने अपना पक्ष रखते हुए कहा कि मैंने कोई मांग नहीं रखी और ना ही मैंने टूर्नामेंट से ठीक पहले टीम में शामिल होने की कोई कोशिश की और ना ही मुझे टीम से जुड़ने की कोई उम्मीद भी थी। 

दक्षिण अफ्रीका का विश्व कप में सफर रहा बहुत खराब

विश्व कप के दौरान मीडिया रिपोर्टों में दावा किया गया कि 35 साल के इस बल्लेबाज ने विश्व कप के लिए टीम चुने जाने से ठीक पहले संन्यास वापस लेने का मन बना लिया था लेकिन टीम प्रबंधन ने उनकी पेशकश नकार दी। विश्व कप में दक्षिण अफ्रीका की टीम नौ मैचों में सिर्फ तीन जीत दर्ज कर सकी और टूर्नामेंट से बाहर हो गई। डीविलियर्स ने कहा कि संन्यास लेने के दिन उनसे निजी तौर पर पूछा गया था कि क्या वह विश्व कप में खेल सकते हैं लेकिन इसके लिए उन्हें कोई प्रस्ताव नहीं मिला।

Advertisement

कप्तान के नेतृत्व में खेलने का उठाया लुत्फ

देश के लिए 114 टेस्ट और 228 एकदिवसीय खेलने वाले इस बल्लेबाज ने कहा कि संन्यास के कई महीनों तक क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका और उनके बीच कोई भी संपर्क नहीं रहा। मैंने उनसे कभी संपर्क नहीं किया और उन्होंने भी कभी मुझसे संपर्क नहीं किया। मैंने अपना फैसला किया और उसी के साथ आगे बढ़ा। मैंने कोच ओटिस गिब्सन और कप्तान फाफ डु प्लेसिस के शानदार नेतृत्व में खेलने का लुत्फ उठाया।

अनौपचारिक तौर पर कहा था

डीविलियर्स ने हालांकि कप्तान डुप्लेसिस से चैट संदेश में कहा था कि अगर टीम को उनकी जरूरत हुई तो वह चयन के लिए उपलब्ध रहेंगे। उन्होंने कहा कि फाफ (डुप्लेसिस) और मैं स्कूल के दिनों से दोस्त है। विश्व कप के लिए टीम के चुने जाने से दो दिन पहले मैंने उनसे चैट के जरिए संपर्क किया। आईपीएल में मैं अच्छी फार्म में था और मैंने अनौपचारिक तौर पर उनसे वही बात पूछा जो मुझे एक साल पहले कहा गया था, कि अगर जरूरत हुई तो मैं चयन के लिए उपलब्ध हूं। डीविलियर्स इस बात को लेकर दुखी है कि विश्व कप में भारत से मिली हार के बाद कप्तान के साथ उनकी निजी बातचीत मीडिया में लीक कर दी गई।

मुझे गलत तरीके से घमंडी, स्वार्थी और अभद्र बताने की कोशिश

उन्होंने कहा कि भारत से हार के बाद अचानक से मेरी बातचीत लीक कर दी गई और उसमें मुझे गलत तरीके से पेश किया गया। डीविलियर्स ने कहा कि मेरी तरफ या मुझेसे जुड़े लोगों ने कुछ भी लीक नहीं किया और ना ही फाफ (डुप्लेसिस) की तरफ से। शायद कोई आलोचना करना चाहता था, मुझे नहीं पता। मुझे गलत तरीके से घमंडी, स्वार्थी और अभद्र बताया गया लेकिन विनम्रता से कहना चाहूंगा की भावना बिल्कुल साफ है।

परिवार के साथ अधिक समय बिताना चाहता था

डीविलियर्स ने आगे कहा कि उनके खिलाफ अफवाह के उड़ने के बाद भी उन्होंने चुप्पी साधे रखी क्योंकि वो दक्षिण अफ्रीका के विश्व कप अभियान को विचलित नहीं करना चाहते थे। उन्होंने कहा कि मैंने 2018 में रिटायरमेंट इसलिए लिया था, क्योंकि मैं अपना कार्यभार कम करना चाहता था और साथ ही मैं अपनी पत्नी और बेटों के साथ अधिक समय बिताना चाहता था। कुछ लोगों ने जोर देकर कहा कि मैंने पैसे से प्रभावित होकर ये फैसला लिया, लेकिन वे गलत हैं। सच में मैंने दुनिया भर में खेलने के लिए कई आकर्षक प्रस्ताव ठुकरा दिए है और हर साल घर से दूर रहने का समय आठ महीने से घटाकर सिर्फ तीन महीने कर दिया है।

आपको बता दें कि मौजूदा विश्व कप में दक्षिण अफ्रीकी टीम का प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा था और अफ्रिकी टीम को डीविलियर्स की कमी साफ खलती नजर आई। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका की टीम ने अपने अंतिम मैच में ऑस्ट्रेलिया को मात देकर आत्मविश्वास जरूर हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: de Villiers, WC squad, demands
OUTLOOK 12 July, 2019
Advertisement