Advertisement
13 October 2017

आईसीसी ने टेस्ट चैंपियनशिप और वनडे लीग को दी मंजूरी, जानिए क्रिकेट में क्या बदल गया है

Demo Pic

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने क्रिकेट में कई अहम बदलाव को मंजूरी दी है। अब चार दिवसीय टेस्ट को ट्रायल के आधार पर हरी झंडी दिखा दी है। चार दिनी टेस्ट मैच का आगाज साउथ अफ्रीका और जिम्बाब्वे के बीच 26 दिसंबर से शुरू हो रहे बाक्सिंग डे टेस्ट के जरिये होगा।

आईसीसी बोर्ड ने शुक्रवार को ऑकलैंड में हुई बैठक के बाद कहा कि सदस्य देश 2019 वर्ल्डकप तक प्रयोग के तौर पर चार दिवसीय टेस्ट खेल सकते हैं।

साथ ही आईसीसी 2019 और 2020 में नौ टीमों की टेस्ट और 13 टीमों की वनडे लीग शुरू करेगी ताकि द्विपक्षीय क्रिकेट को संदर्भ और अर्थ दिये जा सकें। टेस्ट सीरीज लीग में नौ टीमें दो साल में छह श्रृंखलायें खेलेंगी जिनमें तीन अपनी धरती पर और तीन बाहर होंगी। सभी को न्यूनतम दो और अधिकतम पांच टेस्ट खेलने होंगे। सभी मैच पांच दिन तक बढ़ाए जा सकेंगे और आखिर में विश्व टेस्ट लीग चैम्पियनशिप फाइनल खेला जायेगा।

Advertisement

वहीं वनडे लीग की बात करें, तो आईसीसी का यह निर्णय 2020 में लागू होगा। इस लीग में कुल 13 टीमें होंगी। 12 टीमें आईसीसी की फुल मेंबर हैं, जबकि एक टीम आईसीसी वर्ल्ड क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की विजेता होगी। वनडे लीग से विश्व कप में सीधे प्रवेश मिलेगा जो 12 पूर्ण सदस्य देशों और मौजूदा आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैम्पियनशिप विजेता के बीच खेली जायेगी। लीग के पहले सत्र में हर टीम चार घरेलू और चार विदेशी श्रृंखलायें खेलेगी जिसमें तीन तीन वनडे होंगे।

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डेव रिचर्डसन ने कहा,‘‘ हमारी प्राथमिकता अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट का ऐसा ढांचा तैयार करना है जिससे अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट विशेषकर टेस्ट को नए संदर्भ और मायने मिले।’’

उन्होंने कहा कि टेस्ट क्रिकेट के भविष्य को लेकर पूरी चर्चा में यह साफ है कि हमें दूसरे विकल्प और नए प्रयोग तलाशने होंगे ताकि टेस्ट क्रिकेट का भविष्य लंबा हो। यह इसी दिशा में एक कदम है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ICC, approves, test championship, one-day league, changed in cricket
OUTLOOK 13 October, 2017
Advertisement