Advertisement
18 August 2017

ICC वनडे रैंकिंग: कोहली नंबर वन बल्लेबाज, टॉप-10 में एक भी भारतीय गेंदबाज नहीं

BCCI

आईसीसी की ताजा वनडे रैकिंग जारी की है। बल्लेबाजों की लिस्ट में भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली में पहले नंबर पर कायम हैं। कोहली के 873 अंक हैं और श्रीलंका के खिलाफ रविवार से डाम्बुला में शुरू होने वाली पांच वनडे मैचों की सीरीज के दौरान उनके पास दूसरे नंबर पर काबिज ऑस्ट्रेलियाई डेविड वार्नर पर बढ़त बनाने का अच्छा मौका रहेगा। इन दोनों के बीच अभी 12 अंक का अंतर है।

अन्य भारतीय बल्लेबाजों में पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी (12वें), शिखर धवन (13वें) और उप कप्तान रोहित शर्मा (14वें) शीर्ष 15 में शामिल हैं। हालांकि कोई भी भारतीय गेंदबाज टॉप-10 में शामिल नहीं है। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार (13वें) शीर्ष 15 में शामिल एकमात्र भारतीय गेंदबाज हैं।

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में भारत अभी नंबर तीन पर है और उसे इस पोजीशन पर बने रहने के लिये आगामी सीरीज 4-1 से जीतनी होगी। भारत के अभी 114 अंक हैं और अगर वह 3-2 से भी सीरीज जीतता है तो उसके 113 अंक हो जाएंगे और वह दशमलव में गणना करने पर इंग्लैंड से पीछे खिसक जाएगा जो अभी चौथे नंबर पर है।

Advertisement

इस बीच श्रीलंका की निगाहें आगामी सीरीज के दौरान आईसीसी विश्व कप 2019 में सीधे क्वालीफाई करने पर टिकी रहेंगी। 1996 के विश्व चैंपियन को 50 ओवर के शीर्ष टूर्नामेंट में अपनी जगह सुरक्षित करने के लिये कम से कम दो मैच जीतने होंगे।

सीधे क्वालीफिकेशन करने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। श्रीलंका अभी 88 अंक लेकर आठवें स्थान पर है। उसके वेस्टइंडीज से दस अंक अधिक हैं। कैरेबियाई टीम के लिये मेजबान इंग्लैंड के अलावा सात अन्य शीर्ष रैकिंग वाली टीमों में जगह बनाना बेहद चुनौतीपूर्ण होगा।

आईसीसी वनडे टीम रैंकिंग में अंतिम चार स्थानों पर रहने वाली टीमों को क्वालीफाइंग प्रतियोगिता में हिस्सा लेना होगा, जिसमें आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग चैंपियनशिप की शीर्ष चार टीमें और आईसीसी विश्व क्रिकेट लीग की चोटी की दो टीमें भी भाग लेंगी। इस क्वालीफाईंग प्रतियोगिता में शीर्ष पर रहने वाली दो टीमें आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 में खेलेंगी।

दो मैच जीतने से श्रीलंका के 90 अंक हो जाएंगे और ऐसे में अगर वेस्टइंडीज आयरलैंड के खिलाफ 13 सितंबर को होने वाला एकमात्र वनडे और इंग्लैंड के खिलाफ 19 से 29 सितंबर तक होने वाली सीरीज के सभी पांच मैच भी जीत लेता है तब भी उसके अंकों की संख्या 88 पर ही पहुंच पाएंगी।

भारत के 4-1 से जीतने पर हालांकि श्रीलंका के 88 अंक ही होंगे और कैरेबियाई टीम आगामी सभी छह मैच जीतने पर दशमलव में गणना करने पर उससे आगे निकल सकती है।

वेस्टइंडीज की टीम अगर आयरलैंड से हारती है तो वह होड़ से बाहर हो जाएगी क्योंकि इसके बाद वह अधिकतम 86 अंक तक ही पहुंच पाएगी और श्रीलंका के 0-5 से हारने पर भी कैरेबियाई टीम दशमलव में गणना करने पर उससे पीछे रहेगी।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: icc ranking, virat kohli, bhuvneshwar kumar, team india icc ranking, icc
OUTLOOK 18 August, 2017
Advertisement