Advertisement
14 July 2021

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2021-23 के प्वॉइंट सिस्टम में बदलाव, आईसीसी ने किया ऐलान

आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के शेड्यूल और प्वाइंट्स टेबल के नियम और पूरे शेड्यूल की घोषणा कर दी है। इस बार टेस्ट चैंपियनशिप के तहत एक एक टेस्ट मैच जीतने वाली टीम को 12 अंक मिलेंगे तो वहीं टेस्ट टाई होने पर 6 अंक दोनों टीमों को दिए जाएंगे।

जबकि ड्रा होने पर चार अंक देने का निमय आईसीसी ने इस बार बनाया है। हारने वाले टीम को कोई भी अंक नहीं मिलेगा। इसके साथ-साथ आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 में टीमों के रैंक को निर्धारित करने के लिए जीत प्रतिशत प्वाइंट्स का भी उपयोग करने की बात की है। यानि जीतने वाली टीम के पास जीत प्रतिशत प्वाइंट 100 फीसदी होंगे।
इसके अलावा टाई करने वाली टीम 50 प्रतिशत अंक हासिल कर पाएगी। इसके अलावा ड्रा टेस्ट होने पर 33.33 प्रतिशत अंक टीमों को दिए जाएंगे। हारने वाली टीमों के पास कोई जीत प्रतिशत प्वाइंट्स नहीं होगा।

इसके साथ ही सीरीज के आधार पर भी प्वाइंट्स निर्धारित किए गए हैं। एक टेस्ट सीरीज में यदि 2 टेस्ट हैं तो उसमें 24 अंक होंगे, जबकि 3 टेस्ट मैचों की सीरीज में 36 अंक, 4 टेस्ट मैचों की सीरीज में 48 अंक और 5 टेस्ट मैचों की सीरीज के लिए कुल 60 अंक निर्धारित किए गए हैं।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया
टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के दौरान 9 टीमों टेस्ट मैच खेलेगी और फाइऩल में पहुंचने का प्रयास करेगी। ऑस्ट्रेलिया की टीम अपने घर पर टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका, और वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसके साथ ही घर से बाहर ऑस्ट्रेलियाई टीम भारत, पाकिस्तान और श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट मैच खेलने हैं।

भारत
भारतीय टीम अपने घर पर इस दौरान श्रीलंका, न्यूजीलैंड और श्रीलंका के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी। जबकि टेस्ट चैंपियनशिप के तहत भारतीय टीम को बांग्लादेश, इंग्लैंड और साउथ अफ्रीका के दौरे पर जाकर टेस्ट मैच खेलने होंगे।

बांग्लादेश 
टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के दौरान बांग्लादेश की टीम अपने घर पर पाकिस्तान, भारत और श्रीलंका के विरुद्ध टेस्ट मैच खेलेगी, जबकि, साउथ अफीका, न्यूजीलैंड और वेस्टइंडीज की टीम का दौरा बांग्लादेश करेगी।

इंग्लैंड 
इंग्लैंड की टीम अपने घर पर भारत, साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी। जबकि, पाकिस्तान, वेस्टइंडीज और ऑस्ट्रेलिया का दौरा करके टेस्ट श्रृंखला खेलेगी।

पाकिस्तान
पाकिस्तान क्रिकेट टीम अपने घर पर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। जबकि श्रीलंका, बांग्लादेश और वेस्टइंडीज के दौरे पर जाकर पाकिस्तान के टेस्ट मैच खेलने हैं।

न्यूजीलैंड 
टेस्ट चैंपियनशिप विजेता न्यूजीलैंड की टीम अपने घर पर साउथ अफ्रीका, बांग्लादेश  और श्रीलंका के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी। वहीं इंग्लैंड, पाकिस्तान और भारत के दौरे पर जाकर इन टीमों के  साथ टेस्ट खेलेगी।

साउथ अफ्रीका
साउथ अफ्रीकी टीम अपने घर पर भारत, वेस्टइंडीज और बांग्लादेश के साथ टेस्ट सीरीज खेलेगी। जबकि अपने घर से बाहर साउथ अफ्रीका को ऑस्टेलिया. इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के साथ टेस्ट मैच खेलने होंगे।

वेस्टइंडीज

वेस्टइंडीज की टीम अपने घर पर पाकिस्तान, बांग्लादेश और इंग्लैंड की मेजबानी करेगी और उन्हें ऑस्ट्रेलिया, साउथ अफ्रीका और श्रीलंका का दौरा करके टेस्ट सीरीज खेलनी होगी।

श्रीलंका
श्रीलंका की टीम अपने घर पर वेस्टइंडीज, ऑस्ट्रेलिया और पाकिस्तान की टीम के साथ खेलेगी। जबकि टेस्ट चैंपियनशिप के दौरान श्रीलंकाई टीम को बांग्लादेश, न्यूजीलैंड और भारत का दौरा करना होगा।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ICC World Test Championship 2023, points system for WTC23, International Cricket Council, Cricket, आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप, क्रिकेट
OUTLOOK 14 July, 2021
Advertisement