Advertisement
12 October 2023

विश्व कप: रोहित शर्मा की आतिशी पारी की बदौलत भारत ने अफगानिस्तान को रौंदा, कप्तान ने तोड़े बड़े रिकॉर्ड

कप्तान रोहित शर्मा की आतिशी पारी की बदौलत भारतीय क्रिकेट टीम ने विश्व कप 2023 में अफ़गानिस्तान को हराकर अपना लगातार दूसरा मैच जीत लिया। बल्ले से मैच के हीरो रहे रोहित शर्मा ने ऐसे मुकाबले को एकतरफा बना दिया, जिसे लेकर क्रिकेट प्रेमियों ने अच्छी टक्कर की भविष्यवाणी की थी। 

दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम पर बुधवार को खेले गए मुकाबले में भारत ने 8 विकेट से जीत दर्ज की। बल्ले से रोहित शर्मा तो गेंद से जसप्रीत बुमराह भारतीय टीम के दो हीरो रहे। पारी के मध्य में ब्रेक के समय चुनौतीपूर्ण दिख रहे लक्ष्य को बौना बनाने का काम कप्तान रोहित शर्मा ने किया, जिन्होंने विश्व कप में किसी भारतीय द्वारा सबसे तेज शतक दर्ज बनाया। 

अफगानी गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए रोहित ने 50 ओवर के क्रिकेट में सर्वाधिक छक्कों के वेस्टइंडीज के क्रिस गेल के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया। अपने सलामी जोड़ीदार इशान किशन की कंपनी में, कप्तान ने सचमुच अपनी तूफानी पारी से अफगान टीम को धराशायी कर दिया।

Advertisement

पहले मैच में अफगानिस्तान ने कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी और अजमतुल्लाह उमरजई की 80 और 62 रनों की शानदार पारियों की बदौलत 273 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा।

भारतीय आक्रमण की अगुवाई करते हुए, जसप्रित बुमराह ने शांत सतह पर केवल 39 रन देकर चार विकेट लेकर एक उल्लेखनीय प्रयास किया। ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ने गेंद से भी कमाल दिखाया और 10 ओवर में दो विकेट चटकाए।

शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने भी एक-एक विकेट लिया। लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया की राह बेहद आसान रही। रोहित ने 84 गेंदों में 131 रनों की तूफानी पारी खेलकर शानदार भारतीय जीत की नींव रखी, जिसमें किशन के साथ उनकी 156 रनों की शानदार साझेदारी ने अफगानों को निराश कर दिया।

रोहित और इशान के विकेट गिरने के बाद भारतीय पारी को आगे बढ़ाते हुए, विराट कोहली ने 56 गेंदों पर 98.21 की स्वस्थ स्ट्राइक रेट से शांत लेकिन स्ट्रोक से भरपूर 55 रन बनाए। पूर्व कप्तान ने विजयी चौका लगाकर मेजबान टीम को शानदार जीत दिलाई।

गौरतलब है कि भारत का अगला मुकाबला अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में अपने पड़ोसियों यानी पाकिस्तान के साथ होना है। यह वो मैच है, जिसपर ना केवल भारत और पाकिस्तान बल्कि पूरे विश्व की नज़र है। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Rohit Sharma, Indian Cricket team, India vs Afghanistan, Delhi Arun Jaitley stadium, India win, World Cup 2023
OUTLOOK 12 October, 2023
Advertisement