Advertisement
25 November 2015

पहले दिन गेंदबाजों का जलवा, 215 पर सिमटी भारतीय पारी

twitter

स्पिनरों के लिए पहले दिन से ही स्वर्ग बनी जामथा की टर्न लेती पिच पर रविचंद्रन अश्विन एंड कंपनी का सामना करना अफ्रीकी बल्लेबाजों के लिए सबसे बड़ी चुनौती होगी। वर्तमान श्रृंखला में लगातार तीसरे टेस्ट मैच में पहले दिन ही पहली पारी पूरी समाप्त हो गई। भारत का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी नहीं खेल पाया। लंच से पहले दोनों सलामी बल्लेबाज शिखर धवन और मुरली विजय 85 रन के स्कोर पर आउट हो गए। भारतीय पारी का दूसरा सत्र तो पूरी तरह से दक्षिण अफ्रीका के नाम रहा। इस बीच भारत ने 64 रन जोड़े लेकिन मध्यक्रम के चारों अहम बल्लेबाज,चेतेश्वर पुजारा(21), कप्तान विराट कोहली(22), अंजिक्य रहाणे(13) और रोहित शर्मा(2) पवेलियन लौट गए। रविंद्र जडेजा(34) और विकेटकीपर रिद्धिमान साहा(32) ने बीच में कुछ समय के लिए विकेट गिरने का क्रम रोका। इन दोनों ने सातवें विकेट के लिए 48 रन जोड़े। निचले क्रम में केवल अश्विन(15)  ही दोहरे अंक में पहुंचे। भारत ने तीसरे सत्र में बाकी बचे चारों विकेट गंवाए और इस बीच 66 रन जोड़े।

 

बुधवार को विकेटों के गिरने का क्रम यहीं पर नहीं थमा। जब दक्षिण अफ्रीकी पारी शुरू हुई तो उसने चौथे ओवर में स्टियान वान जिल का विकेट गंवा दिया। ऑफ स्पिनर अश्विन की फुल लेंथ गेंद को उन्होंने रक्षात्मक तरीके से खेलने का प्रयास किया लेकिन वह बल्ले का किनारा लेकर पहली स्लिप में रहाणे के पास पहुंच गई। यह लगातार चौथा अवसर है जबकि अश्विन ने खराब फार्म में चल रहे वान जिल को आउट किया। बायें हाथ के स्पिनर जडेजा ने नाइट वाचमैन इमरान ताहिर(4) को बोल्ड कर उन्हें क्रीज पर भेजने का दक्षिण अफ्रीका का दांव नहीं चलने दिया। स्टंप उखड़ने के समय सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर सात रन पर खेल रहे थे जबकि कप्तान हाशिम अमला को अभी खाता खोलना है। इशांत शर्मा के साथ नई गेंद संभालने वाले अश्विन ने अब तक चार ओवरों में पांच रन देकर एक विकेट जबकि बायें हाथ के स्पिनर जडेजा ने तीन ओवरों में दो रन देकर एक विकेट लिया है।

Advertisement

 

विकेट में पहले दिन से ही काफी टर्न दिख रहा है और ऐसे में कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला करने में कोई हिचहिचाहट नहीं दिखाई। इसके बाद धवन और विजय ने पहले विकेट के लिए 50 रन जोड़कर लगातार दूसरी अर्धशतकीय साझेदारी निभाई। इन दोनों बल्लेबाजों के दूसरे घंटे में आउट होने के बाद भारतीय पारी का नाटकीय पतन शुरू हुआ। भारत ने लंच के बाद 15 ओवर के अंदर केवल 31 रन के अंदर चार विकेट गंवा दिए। मोर्कल और आफ स्पिनर साइमन हार्मर ने सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया। मोर्कल को हालांकि पारी के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव के कारण मैदान छोड़ना पड़ा जो पहले ही चोटिल खिलाडि़यों की समस्या से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीका के लिए एक करारा झटका है। मोर्कल ने 35 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हार्मर ने अधिकतर राउंड द विकेट गेंदबाजी की। उन्होंने भी स्पिन की मददगार पिच का फायदा उठाते हुए 78 रन देकर चार विकेट हासिल किए। कैगिसो रबादा, डीन एल्गर और इमरान ताहिर ने एक-एक विकेट हासिल किया। 

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: भारत, दक्षिण अफ्रीका, टेस्ट क्रिकेट मैच, रविचंद्रन अश्विन, शिखर धवन, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली, अंजिक्य रहाणे, रोहित शर्मा, रविंद्र जडेजा, रिद्धिमान साहा, इमरान ताहिर, वान जिल, डीन एल्गर
OUTLOOK 25 November, 2015
Advertisement