Advertisement
27 October 2024

12 सालों में पहली घरेलू टेस्ट सीरीज हार से निराश भारत, कप्तान रोहित शर्मा ने किसे ठहराया जिम्मेदार?

कप्तान रोहित शर्मा ने न्यूजीलैंड के खिलाफ श्रृंखला में हार के लिए बल्लेबाजों को जिम्मेदार नहीं ठहराया, लेकिन उन्हें याद दिलाया कि कठिन प्रतिद्वंद्वियों के खिलाफ सफल होने के लिए उन्हें "अपनी योजनाओं पर भरोसा" करने की जरूरत है।

न्यूजीलैंड ने दूसरे टेस्ट मैच में भारत को 113 रनों से हराकर तीन मैचों की टेस्ट श्रृंखला में 2-0 की अजेय बढ़त बना ली। यह 2012-13 के बाद से भारत की घरेलू सरजमीं पर पहली टेस्ट श्रृंखला हार थी, जब वे इंग्लैंड से 1-2 से हार गये थे।

रोहित ने मैच के बाद प्रेस कांफ्रेंस में कहा, "मुझे किसी की क्षमता पर संदेह नहीं है। मैं इस पर ज्यादा टिप्पणी नहीं करूंगा, लेकिन बल्लेबाजों को अपनी योजना के साथ उतरना चाहिए और न्यूजीलैंड के बल्लेबाजों की तरह उनकी योजनाओं पर भरोसा करना चाहिए। यह निराशाजनक है। यह वैसा नहीं है जिसकी हमें उम्मीद थी। हमें न्यूजीलैंड को श्रेय देना होगा क्योंकि उन्होंने हमसे बेहतर खेला। हम उन चुनौतियों का जवाब देने में विफल रहे।"

Advertisement

इसके बाद रोहित ने बल्लेबाजी में आई खराबी के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने कहा, "मुझे नहीं लगता कि हमने इतनी अच्छी बल्लेबाजी की कि हम रन बना सकें। जीतने के लिए आपको 20 विकेट लेने होते हैं, हां, लेकिन बल्लेबाजों को भी बोर्ड पर रन बनाने होते हैं।"

उन्होंने कहा, "पहली पारी में उन्हें 250 रन पर रोकना शानदार वापसी थी, लेकिन हम जानते थे कि यह चुनौतीपूर्ण होगा। यह ऐसी पिच नहीं थी, जहां बहुत कुछ हो रहा था। अगर हम पहली पारी में थोड़ा और करीब होते तो चीजें थोड़ी अलग होतीं।"

हालांकि श्रृंखला हार गई, लेकिन रोहित ने कुछ दिनों में मुंबई में होने वाले तीसरे टेस्ट में बेहतर प्रदर्शन का वादा किया।

उन्होंने कहा, "हम वानखेड़े में अच्छा प्रदर्शन करना चाहते हैं और टेस्ट जीतने की कोशिश करना चाहते हैं। यह सामूहिक विफलता है। मैं ऐसा व्यक्ति नहीं हूं जो सिर्फ बल्लेबाजों या गेंदबाजों को दोष दूं। हम वानखेड़े में बेहतर इरादे, बेहतर विचार और बेहतर तरीकों के साथ उतरेंगे।"

श्रृंखला में हार के कारण भारत की विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल में पहुंचने की संभावनाएं भी प्रभावित हुईं, हालांकि वह तालिका में शीर्ष स्थान पर बना हुआ है। रोहित ने घरेलू मैदान पर श्रृंखला में मिली दुर्लभ हार के परिणामों को स्वीकार कर लिया है।

उन्होंने कहा, "मैं दुखी हूं क्योंकि हमने मैच गंवा दिया। मैं इस बारे में नहीं सोच सकता कि आगे क्या होने वाला है और क्या यह हमारे अवसरों (डब्ल्यूटीसी फाइनल) को प्रभावित कर सकता है। हमने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया और हम सीरीज हार गए और यह दुखद है। हमें एक इकाई के रूप में कुछ चीजें करने की जरूरत है।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Team India, disappointed, rohit sharma captain, test series, india vs new zealand
OUTLOOK 27 October, 2024
Advertisement