Advertisement
29 April 2017

जन्‍मदिन विशेष: चोटों से उबर जाते तो नेहरा देश के होते सबसे घातक गेंदबाज

google

आशीष नेहरा आज 38 साल के हो गए हैं। आशीष टीम इंडिया के एक मात्र ऐसे खिलाड़ी कहे जाते हैं, जो समय समय पर टीम पर अंदर बाहर होते रहे हैं और जब भी उन्होंने वापसी की अपनी गेंद से बल्‍लेबाजों के पसीने छुड़ाए हैं।

उनकी गति और स्विंग को देखते हुए बल्‍लेबाज उन्‍हें हमेशा सतर्क होकर खेलते हैं।    

आशीष नेहरा का जन्म 29 अप्रैल  को दिल्ली में हुआ। विकेट लेने के बाद मैदान पर दोनों हाथों को हवाई जहाज के विंग्स की तरह उठाकर दौड़ने वाले आशीष नेहरा का ये विकेट सेलिब्रेशन करने का अलग अंदाज फैंस को खासा पसंद हैं।

Advertisement

नेहरा की इस अदा पर सब फिदा हैं। नेहरा की गेंदबाजी की गति 140 किमी प्रति घंटा  है। 

आशीष नेहरा के क्रिकेट टीम में आने के बाद लगा कि एक बार टीम को बेहतरीन खिलाड़ी मिल गया है।

लेकिन वह अपनी इंजरी को मैनेज नहीं कर पाए। या यूं कहें कि उनमें जीवटता का अभाव दिखा। नतीजन वह आज तेज गेंदबाज जरूर कहे जाते हैं पर वसीम अकरम की तरह कोई उनको घातक गेंदबाज नहीं कहेगा।  

इंजरी के बाद समय समय पर टीम में वापसी करने वाले नेहरा ने अपने आलोचकों का मुंह बंद करने के साथ ही कई बार बेहतरीन प्रदर्शन भी किया है। फिलहाल नेहरा आईपीएल में हैदराबाद सनराइजर्स की ओर से खेल रहे हैं।

नेहरा का प्रदर्शन  

नेहरा भारत के एकमात्र बॉलर हैं, जिन्होंने वनडे क्रिकेट में 2 बार 6-6 विकेट लिया है। 17 टेस्ट मैच खेल चुके आशीष नेहरा ने अपना पिछला और आखिरी टेस्ट मैच साल 2004 में रावलपिंडी में पाकिस्तान के खिलाफ खेला था। नेहरा ने अपना आखिरी एकदिवसीय मैच भी पाकिस्तान के खिलाफ ही साल 2011 में विश्व कप क्रिकेट टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में मोहाली में खेला था। नेहरा ने अपना अंतिम टी 20 मैच 1 फरवरी 2017 को बेंगलुरु में इंग्‍लैंड के खिलाफ खेला था।

नेहरा ने 17 टेस्‍ट मैचों में 44 विकेट तथा 120 वन डे में 157 विकेट लिए हैं। इसके अलावा 26 टी 20 मैच में 34 विकेट लिए हैं।  

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: आशीष नेहरा, क्रिकेट, जन्मaदिन, गेंदबाज, ashish nehra, cricket, birthday
OUTLOOK 29 April, 2017
Advertisement