Advertisement
23 February 2019

शूटिंग वर्ल्ड कप: अपूर्वी चंदेला ने 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में जीता गोल्ड मेडल

File Photo

भारत की स्टार निशानेबाज अपूर्वी चंदेला ने नई दिल्ली में हो रहे शूटिंग वर्ल्ड कप में महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल इवेंट में गोल्ड मेडल जीता है। अपूर्वी ने शनिवार को फाइनल में 252.9 अंक हासिल किए जो एक वर्ल्ड रिकॉर्ड भी है। इसके साथ ही वह अंजलि भागवत के बाद महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में गोल्ड मेडल जीतने वाली भारत की दूसरी महिला निशानेबाज बन गई हैं।

उन्होंने इससे पहले 2015 में चैंगवोन में हुए आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में सिल्वर मेडल जीता था। 2014 में ग्लासगो कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड और 2018 के गोल्ड कोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीता था। 2018 के जर्काता एशियन गेम्स में उन्होंने रवि कुमार के साथ मिलकर मिक्स्ड टीम इवेंट में 10 मीटर एयर राइफल में ब्रॉन्ज मेडल जीता था।

हासिल किया था ओलंपिक कोटा

Advertisement

पिछले साल सितंबर में उन्होंने और अंजुम मोद्गिल ने 2020 तोक्यो ओलिंपिक के लिए निशानेबाजी का कोटा हासिल किया था। इसमें वे क्रमश: चौथे और दूसरे स्थान पर रही थीं। किसी भी इवेंट में अधिकतम दो ओलिंपिक कोटा हासिल किए जा सकते हैं। भारत ने इस इवेंट के अपने दोनों कोटा हासिल कर लिए हैं। हालांकि ओलिंपिक में भारत के पास किसी अन्य निशानेबाज को भेजने का भी मौका होगा।

क्वॉलिफिकेशन राउंड में चौथे स्थान पर

इससे पहले क्वॉलिफिकेशन राउंड में वह चौथे स्थान पर रही थीं। उन्होंने 629.3 अंक हासिल किए थे। सिंगापुर की हो जी यी (629.5) और चीन की जू यिंगजी (630.8) और जाओ रुझू (634.0) पहले तीन स्थानों पर थीं। रूझू ने क्वॉलिफिकेशन में नया वर्ल्ड रेकॉर्ड बनाया था। इस राउंड से कुल 8 निशानेबाज फाइनल में पहुंचीं थीं।इस इवेंट में अन्य भारतीय निशानेबाज मोद्गिल और एलवेनिल वलारियन क्रमश: 12वें और 30वें स्थान पर रहीं। क्वॉलिफिकेशन राउंड में वे 628.0 और 625.3 अंक ही हासिल कर सकीं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: International shooting world cup, apoorvi chandela, gold medal, 10 meter air rifle event
OUTLOOK 23 February, 2019
Advertisement