Advertisement
17 October 2024

आईपीएल से जुड़ी खबर, दिल्ली कैपिटल के खेमे में उथल पुथल, टीम ने की नए कोचिंग स्टाफ की घोषणा

पूर्व भारतीय क्रिकेटरों हेमंग बदानी और वेणुगोपाल राव को क्रमशः मुख्य कोच और क्रिकेट निदेशक नियुक्त किया गया है, क्योंकि दिल्ली कैपिटल्स ने 2025 आईपीएल से पहले अपने नए कोचिंग स्टाफ का अनावरण किया है।  

47 वर्षीय बदानी, जिन्होंने चार टेस्ट और 40 एकदिवसीय मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है, विभिन्न लीगों में प्रभावशाली कोचिंग पृष्ठभूमि रखते हैं।  

2021 से 2023 तक, उन्होंने सनराइजर्स हैदराबाद के साथ फील्डिंग कोच और लगातार सीज़न में बल्लेबाजी कोच के रूप में काम किया। उन्होंने लंका प्रीमियर लीग में जाफना किंग्स को लगातार दो खिताब दिलाए और पहले SA20 में खिताब जीतने वाली सनराइजर्स ईस्टर्न केप के लिए बल्लेबाजी कोच थे।

Advertisement

हाल ही में, वह दुबई कैपिटल्स के मुख्य कोच थे, जो इस साल ILT20 के फाइनल में पहुँचे थे। बदानी ने एक विज्ञप्ति में कहा, "दिल्ली कैपिटल्स में शामिल होना मेरे लिए बहुत सम्मान की बात है, और मैं इस काम के लिए मुझ पर भरोसा करने के लिए हमारे मालिकों का बहुत आभारी हूँ।"

उन्होंने कहा, "मेगा नीलामी के करीब होने के कारण, हमारे बाकी कोचिंग स्टाफ के साथ मिलकर मेरा काम तय है। मैं काम शुरू करने के लिए और इंतजार नहीं कर सकता।"

भारत के लिए 16 एकदिवसीय मैच खेल चुके राव, 2009 में आईपीएल जीतने वाली डेक्कन चार्जर्स टीम का हिस्सा थे। उन्होंने पूर्ववर्ती दिल्ली डेयरडेविल्स के लिए भी तीन आईपीएल सत्रों में खेला और दुबई कैपिटल्स से जुड़े रहे, जहां उन्होंने उद्घाटन सत्र में मेंटर और बाद में क्रिकेट निदेशक के रूप में काम किया।

राव ने कहा, "फ्रैंचाइज़ी के साथ मेरा जुड़ाव लंबे समय से है और मैं हमारे मालिकों का आभारी हूं कि उन्होंने मुझे यह भूमिका देकर मुझ पर भरोसा जताया है।"

"मैं नए आईपीएल चक्र से पहले इस नई चुनौती का इंतजार कर रहा हूं।"

कैपिटल्स 2021 संस्करण में उपविजेता रहे थे, लेकिन बाद के तीन सत्रों में शीर्ष चार तक पहुंचने के लिए संघर्ष करते रहे हैं।

दिल्ली कैपिटल्स के चेयरमैन और सह-मालिक किरण कुमार ग्रांधी ने कहा, "हम हेमंग और वेणु का दिल्ली कैपिटल्स में स्वागत करते हुए बेहद खुश हैं। दोनों लंबे समय से हमारी टीम का अभिन्न हिस्सा रहे हैं और हम उन्हें एक अलग भूमिका में पाकर उत्साहित हैं।"

उन्होंने कहा, "कोच के रूप में उनके सिद्ध ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, हमें विश्वास है कि उनकी विशेषज्ञता हमें अपने उद्देश्यों को प्राप्त करने और दिल्ली कैपिटल्स को सफलता दिलाने में अमूल्य साबित होगी।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ipl 2025, big update, delhi capitals, team announcement
OUTLOOK 17 October, 2024
Advertisement