Advertisement
22 August 2024

आईपीएल: जहीर खान को लखनऊ में मिल सकती है ये ज़िम्मेदारी, भारतीय कोच की तलाश में पंजाब

भारत के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान इंडियन प्रीमियर लीग के अगले सीजन से पहले लखनऊ सुपर जाइंट्स की मेंटरशिप की भूमिका निभाने की दौड़ में हैं।

45 वर्षीय, मुंबई इंडियंस (एमआई) में वैश्विक विकास के प्रमुख थे और इससे पहले 2018-2022 तक फ्रेंचाइजी के लिए क्रिकेट निदेशक का पद संभाला था।

एक खिलाड़ी के रूप में, जहीर ने 10 सीज़न में तीन फ्रेंचाइजी - एमआई, रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर और दिल्ली डेयरडेविल्स के हिस्से के रूप में 100 आईपीएल खेलों में भाग लिया है, जिसमें 7.59 की इकॉनमी से 102 विकेट लिए हैं।

Advertisement

ईएसपीएन क्रिकइन्फो की एक रिपोर्ट में कहा गया है, "ज़हीर खान एक मेंटरशिप भूमिका के लिए लखनऊ सुपर जाइंट्स (एलएसजी) के साथ बातचीत कर रहे हैं, फ्रेंचाइजी गौतम गंभीर के जाने के बाद अपने कोचिंग सेटअप में एक मजबूत उपस्थिति बनाने के लिए टी20 क्रिकेट से अच्छी तरह से वाकिफ एक शीर्ष पूर्व भारतीय खिलाड़ी को लाने की इच्छुक है।"

इसमें कहा गया, "संरक्षक की भूमिका के अलावा, एलएसजी जहीर को एक व्यापक प्रोफ़ाइल देने के लिए भी उत्सुक है, जिसका मतलब ऑफ सीज़न के दौरान स्काउटिंग और खिलाड़ी-विकास कार्यक्रमों में शामिल होना होगा।"

गंभीर की देखरेख में एलएसजी 2022 और 2023 में दो बार प्ले-ऑफ में पहुंची थी। भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज 2023 के अंत में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए रवाना हो गए और इस साल केकेआर को आईपीएल खिताब जीतने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इसके बाद उन्होंने भारत के मुख्य कोच की भूमिका निभाई।

एलएसजी भी मोर्ने मोर्कल के बिना है, जो एलएसजी के गेंदबाजी कोच थे। दक्षिण अफ्रीका के पूर्व तेज गेंदबाज उसी भूमिका में भारत की पुरुष टीम में गंभीर के सहयोगी स्टाफ में शामिल हो गए हैं।

जहीर, जिन्होंने 2017 सीज़न के बाद क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास ले लिया था, दो अन्य फ्रेंचाइजी की सूची में भी हैं, जो आईपीएल मेगा नीलामी से पहले उन्हें बोर्ड पर लाने के लिए उत्सुक हैं, जिसके लिए रिटेंशन नियमों की घोषणा की जाएगी। शुरुआती सितंबर।

पीबीकेएस को भारतीय कोच की तलाश है

पंजाब किंग्स ट्रेवर बेलिस के प्रतिस्थापन की तलाश कर रही है और फ्रेंचाइजी एक भारतीय मुख्य कोच को नियुक्त करने की इच्छुक है।

रिपोर्टों के अनुसार, वे वीवीएस लक्ष्मण को अपने साथ जोड़ने के लिए उत्सुक हैं, लेकिन पूर्व भारतीय बल्लेबाज ने बीसीसीआई की राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल बढ़ा दिया है, इसलिए अब यह सवाल ही नहीं उठता।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ipl, indian Premier league, zaheer khan, lucknow super giants, punjab kings, indian coach
OUTLOOK 22 August, 2024
Advertisement