Advertisement
26 September 2024

रोहित, विराट का दुलीप ट्रॉफी में नहीं खेलना भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा या बुरा?

भारतीय स्टार बल्लेबाज रोहित शर्मा और विराट कोहली का हाल ही में संपन्न दुलीप ट्रॉफी में नहीं खेलना, कई खेलप्रेमियों और क्रिकेट पंडितों के लिए उम्मीद के मुताबिक होने के बाद भी चौंकाने वाला रहा। यूं तो हर किसी की अपनी राय है लेकिन एक बड़ा तबका है, जिसे लगता है दोनों को जब भी मौके मिलें घरेलू क्रिकेट खेलना चाहिए।

पूर्व भारतीय खिलाड़ी और वर्तमान में कमेंटेटर संजय मांजरेकर ने कहा है कि यह भारतीय क्रिकेट और दोनों खिलाड़ियों के लिए अच्छा नहीं था।

बता दें कि दलीप ट्रॉफी का समापन इंडिया ए के खिताब जीतने के साथ हुआ। इस टूर्नामेंट में शुभमन गिल, ऋषभ पंत, केएल राहुल, अक्षर पटेल, कुलदीप यादव जैसे कई भारतीय अंतरराष्ट्रीय सितारों ने हिस्सा लिया। हालांकि, रोहित और विराट इस टूर्नामेंट में शामिल नहीं हुए।

Advertisement

जब भारत ने चेन्नई में बांग्लादेश के साथ पहला टेस्ट खेला, जो रोहित का पांच महीने में पहला टेस्ट था और विराट का आठ महीने में पहला टेस्ट, तो दोनों खिलाड़ियों की कम मैच प्रैक्टिस साफ दिखाई क्योंकि वे मैच में बड़ा स्कोर बनाने में विफल रहे। हिटमैन ने दोनों पारियों में पांच और छह रन बनाए और विराट ने दोनों पारियों में छह और 17 रन बनाए।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो पर बात करते हुए मांजरेकर ने कहा, "मैं चिंतित नहीं हूं, लेकिन मुझे यकीन है कि किसी ने इस तथ्य पर ध्यान दिया होगा कि अगर वे लाल गेंद वाली क्रिकेट खेलते तो बेहतर प्रदर्शन कर सकते थे। उन्हें दलीप ट्रॉफी में चुनने का विकल्प था। इसलिए कुछ खिलाड़ियों के साथ अलग व्यवहार करने के बारे में सावधान रहना चाहिए और भारतीय क्रिकेट और खिलाड़ी के लिए सबसे अच्छा करना चाहिए।"

उन्होंने कहा, "विराट और रोहित का (दुलीप ट्रॉफी) नहीं खेलना भारतीय क्रिकेट के लिए अच्छा नहीं था, न ही यह दोनों खिलाड़ियों के लिए अच्छा था। अगर वे दुलीप ट्रॉफी खेलते और लाल गेंद वाले क्रिकेट में कुछ समय बिताते, तो चीजें अलग होतीं।"

हालांकि, मांजरेकर ने दोनों सितारों को दूसरे टेस्ट में बड़ी वापसी करने का समर्थन किया। उन्होंने कहा, "उनके पास श्रृंखला में बाद में वापसी करने के लिए पर्याप्त क्षमता और अनुभव है, और मुझे नहीं लगता कि इसी कारण से वे फॉर्म में नहीं होंगे।"

भारत ने पहला टेस्ट 280 रनों से जीता था, जिससे बांग्लादेश के सामने 515 रनों का लक्ष्य था, लेकिन बांग्लादेश 234 रनों पर आउट हो गया था। रविचंद्रन अश्विन (113 और 6/88), शुभमन गिल (119*), ऋषभ पंत (109) और जसप्रीत बुमराह (4/50 और 1/24) ने भारत की जीत में अहम भूमिका निभाई थी।

भारतीय टीम ने 27 सितंबर से कानपुर में शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के लिए वही टीम बरकरार रखने का फैसला किया है।

बांग्लादेश के खिलाफ दूसरे टेस्ट के लिए भारतीय टीम: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, केएल राहुल, सरफराज खान, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), आर अश्विन, आर जडेजा, अक्षर पटेल ,कुलदीप यादव, मो. सिराज, आकाश दीप, जसप्रीत बुमराह, यश दयाल।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Indian stars, cricket, ind vs ban, duleep trophy, domestic cricket, virat kohli, rohit sharma, sanjay manjrekar
OUTLOOK 26 September, 2024
Advertisement