Advertisement
24 February 2019

शूटिंग वर्ल्ड कप: सौरभ चौधरी को 10 मी एयर पिस्टल में मिला गोल्ड मेडल

File Photo

भारतीय शूटर सौरभ चौधरी ने आईएसएसएफ वर्ल्ड कप में स्वर्ण पदक जीत लिया। उन्होंने पुरुष 10 मीटर एयर पिस्टल स्पर्धा में यह उपलब्धि हासिल की। सौरभ ने 245 अंक हासिल किए। उन्होंने स्वर्ण पदक के साथ 2020 टोक्यो ओलिंपिक खेलों के लिए कोटा भी हासिल कर लिया। सौरभ यह कोटा पाने वाले तीसरे भारतीय शूटर हैं।

सौरभ चौधरी ने रविवार को नई दिल्ली में चल रहे आईएसएसएफ शूटिंग वर्ल्ड कप में गोल्ड मेडल जीता। इस वर्ल्ड कप में यह भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है। 16 साल के सौरभ ने पुरुषों के 10 मीटर एयर पिस्टल में सोने पर निशाना लगाया। सौरभ ने इससे पहले यूथ ओलिंपिक में सोने का तमगा जीता था। सौरभ ने वर्ल्ड रेकॉर्ड के साथ 245 अंक हासिल किए। उन्होंने सर्बिया के दामिर माइक को हराया।

यह सौरभ का पहला सीनियर वर्ल्ड कप फाइनल था। उन्होंने इसके साथ ही 2020 तोक्यो ओलिंपिक का कोटा भी हासिल किया। सौरभ का प्रदर्शन इतना शानदार रहा कि उन्होंने आखिरी शॉट लगाने से पहले ही गोल्ड मेडल हासिल कर लिया था। सौरभ ने आखिरी प्रयास में वर्ल्ड रेकॉर्ड अपने नाम किया।

Advertisement

जूनियर श्रेणी में भी सौरभ के नाम विश्व रेकॉर्ड है। रविवार को हुए मैच में उन्होंने शुरुआत से ही बढ़त बनाए रखी। शुरुआती पांच निशानों के बाद वह सबसे आगे चल रहे सर्बिया के दामिर माइक के साथ संयुक्त रूप से पहले स्थान पर थे। 10 शॉट्स के बाद सौरभ 102.2 अंकों के साथ पहले स्थान पर पहुंच गए थे। वहीं माइक 99.6 अंकों के साथ दूसरे स्थान पर पहुंच गए थे। चीन के वी पैंग ने इस इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: ISSF World Cup 2019, Sourabh Choudhary, Men's 10 meters, air pistol event
OUTLOOK 24 February, 2019
Advertisement