Advertisement
03 February 2020

जानिए किस मामले में केएल राहुल ने तोड़ा कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड

केएल राहुल के लिए बल्लेबाज के तौर पर न्यूजीलैंड के खिलाफ खेली गई पांच मैचों की टी-20 सीरीज बेहद शानदार रही। राहुल ने इस सीरीज के दौरान सबसे ज्यादा रन बनाए। केएल राहुल ने पहली टी-20 द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का गौरव हासिल किया और भारतीय कप्तान विराट कोहली का रिकॉर्ड भी तोड़ दिया। अपनी इस शानदार बल्लेबाजी के लिए उन्हें मैन ऑफ द सीरीज से भी नवाजा गया।

बनाए सबसे ज्यादा 224 रन

भारत की तरफ से अब तक किसी भी टी-20 अंतरराष्ट्रीय द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड विराट कोहली के नाम पर था, लेकिन अब केएल राहुल ने विराट को पीछे छोड़ दिया है। केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पांच मैचों की इस द्विपक्षीय सीरीज में सबसे ज्यादा 224 रन बनाए। केएल राहुल से पहले विराट कोहली ने भारत की तरफ से द्विपक्षीय टी-20 सीरीज में सबसे ज्यादा रन साल 2016 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 199 रन बनाए थे। अब केएल राहुल उनसे आगे निकल गए हैं। हालांकि राहुल ने ये उपलब्धि पांच मैचों की सीरीज में हासिल की जबकि विराट ने सबसे ज्यादा रन तीन मैचों की टी-20 सीरीज में बनाए थे। केएल राहुल के बनाए 224 रन के बाद नंबर आता है विराट कोहली का, जिन्होने ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध 2016 में तीन मैच में 183 रन बनाए थे।

Advertisement

144.51 के स्ट्राइक रेट से बनाए रन

लोकेश राहुल ने कीवी टीम के खिलाफ पांच मैचों की इस सीरीज में 56 की औसत से कुल 224 रन बनाए। उनका स्ट्राइक रेट 144.51 का रहा। उन्होंने इस सीरीज में दो अर्धशतक लगाए जबकि उनका बेस्ट स्कोर नाबाद 57 रन रहा। इस सीरीज के दौरान राहुल ने 16 चौके व 10 छक्के लगाए। इस सीरीज के पांच मैचों में केएल राहुल ने 56,57*,27,39,45 रन की शानदार पारियां खेली। 

विकेटकीपर-बल्लेबाज के साथ-साथ कप्तानी की जिम्मेदारी भी संभाली

केएल राहुल ने न्यूजीलैंड के खिलाफ टी-20 सीरीज के दौरान फुल टाइम विकेटकीपर-बल्लेबाज की भूमिका तो निभाई ही साथ ही साथ पांचवें मैच में जब विराट को आराम दिया गया तो रोहित को कप्तानी सौंपी गई। रोहित शर्मा पहली पारी में बल्लेबाजी के दौरान घायल हुए तब केएल राहुल को कप्तानी की जिम्मेदारी सौंपी गई और उन्होंने अपनी इस भूमिका को भी बखूबी निभाया। 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: KL Rahul, Virat Kohli, broke, record.
OUTLOOK 03 February, 2020
Advertisement