Advertisement
17 October 2019

भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज पर बोले गांगुली, दोनो देशों के प्रधानमंत्री करेंगे तय

बीसीसीआई के भावी अध्यक्ष सौरव गांगुली से जब भारत-पाकिस्तान द्विपक्षीय सीरीज बहाल करने के बारे में पूछा गया तो उन्होने कहा कि पाकिस्तान के साथ द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों को फिर से शुरू करना भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके समकक्ष इमरान खान की मंजूरी के अधीन है।

हमें सरकार की अनुमति लेनी होगी

पूर्व कप्तान ने कहा कि निश्चित तौर पर हमें अनुमति लेनी होगी, क्योंकि सभी अंतरराष्ट्रीय दौरे सरकार के जरिए होते हैं। इसलिए हमारे पास इस सवाल का जवाब नहीं है। भारत और पाकिस्तान के बीच आखिरी द्विपक्षीय सीरीज 2012 में खेली गई थी, जबकि भारत ने दो टी-20 और तीन एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए पाकिस्तान की मेजबानी की थी।

Advertisement

1999 में कारगिल युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज खेली थी

गांगुली की अगुआई में भारत ने 2004 में पाकिस्तान का ऐतिहासिक दौरा किया था। यह 1999 में कारगिल युद्ध के बाद दोनों देशों के बीच पहली द्विपक्षीय सीरीज थी और भारतीय टीम 1989 के बाद पहली बार पाकिस्तान दौरे पर गई थी। जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी को आतंकी हमले पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए बीसीसीआई ने पाकिस्तान के संदर्भ में आईसीसी से ‘आतंकवाद को प्रश्रय देने वालों देशों से संबंध तोड़ने’ की अपील की थी।

आईसीसी से लगाई थी मैच ना खेलने की गुहार

हमले के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने इंटरनेशनल क्रिकेट काउंसिल से भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2019 का मैच ना कराने की गुहार भी लगाई थी, जिसे आइसीसी ने नामंजूर कर दिया था और कहा था कि अगर मैच नहीं खेलेंगे तो दो अंक पाकिस्तान टीम को दे दिए जाएंगे। हालांकि बाद में मैच हुआ जिसे भारत ने बड़े अंतर से जीता। यह पत्र तीन सदस्यीय प्रशासकों की समिति (सीओए) की तरफ से भेजा गया था जो बीसीसीआई चुनाव होने तक बोर्ड के कामकाज को संभाल रही है। गांगुली 23 अक्टूबर को पदभार संभालेंगे।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ganguly, India-Pakistan, bilateral, series
OUTLOOK 17 October, 2019
Advertisement