Advertisement
26 January 2016

पहले टी20 मैच में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 37 रन से हराया

twitter/ICC

ऑस्ट्रेलिया के विरुद्ध तीन टी20 मैचों की श्रंखला के एडिलेड में आज खेले गए पहले मैच में भारत ने मेजबान टीम को 37 रनों से हरा दिया। कोहली के नाबाद 90 रन की अर्धशतकीय पारी और सुरेश रैना (41) के साथ तीसरे विकेट के लिए रिकार्ड 134 रन की साझेदारी के दम पर भारत ने तीन विकेट पर 188 रन बनाए जो आस्टेलियाई सरजमीं पर उसका सर्वोच्च स्कोर है। इससे पहले आस्ट्रलिया में भारत का सर्वाधिक स्कोर छह विकेट पर 140 रन था जो उसने मेजबान टीम के खिलाफ फरवरी 2012 को सिडनी में बनाया था। आस्ट्रेलिया की टीम भारत की तरफ से अपना पहला मैच खेल रहे दो युवा गेंदबाजों जसप्रीत बुमराह (23 रन पर तीन विकेट) और हार्दिक पांड्या (37 रन पर दो विकेट) के अलावा रविंद्र जडेजा (21 रन पर दो विकेट) और रविचंद्रन अश्विन (28 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 19.3 ओवर में 151 रन पर ढेर हो गई। आशीष नेहरा ने भी एक विकेट चटकाए। आस्ट्रेलिया की ओर से कप्तान आरोन फिंच ने सर्वाधिक 44 रन बनाए। एडिलेड ओवल में आस्ट्रेलिया की यह तीन मैचों में लगातार तीसरी हार है। श्रृंखला का दूसरा मैच मेलबर्न में 29 जनवरी को खेला जाएगा।

ऑस्ट्रेलियाई पारी

लक्ष्य का पीछा करने उतरे आस्ट्रेलिया को फिंच ने तूफानी शुरूआत दिलाई। अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में लगभग पांच साल बाद वापसी कर रहे नेहरा की पहली गेंद पर फिंच ने चौका जड़ने के बाद अगले ओवर में अश्विन पर चौका और छक्का मारा। वार्नर ने भी नेहरा के दूसरे ओवर में लगातार गेंदों पर चौका और छक्का जड़ा। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बुमराह को चौथे ओवर में गेंद थमाई और उन्होंने अपने दूसरे ओवर की पहली गेंद पर ही डेविड वार्नर (17) को मिड ऑन पर कोहली के हाथों कैच करा दिया। उसके बाद स्टीव स्मिथ ने आते ही बुमराह पर दो चौके मारे। तेज गेंदबाज पांड्या ने अपने अंतरराष्ट्रीय कैरियर की शुरूआत लगातार तीन वाइड के साथ की जबकि उनके इस ओवर में फिंच ने छक्का भी जड़ा। जडेजा ने इसके बाद स्मिथ (21) को एक्सट्रा कवर में कोहली के हाथों कैच कराया जबकि अश्विन ने अगले ओवर फिंच को पगबाधा आउट किया। फिंच ने 33 गेंद की अपनी पारी में चार चौके और दो छक्के जड़े। जडेजा ने पदार्पण कर रहे टेविस हेड (02) को पगबाधा आउट करके आस्टेलिया का स्कोर चार विकेट पर 93 रन किया। शेन वाटसन (12) ने युवराज सिंह का स्वागत छक्के के साथ किया लेकिन अश्विन के अगले ओवर में वह गेंद को हवा में लहरा गए और नेहरा ने शार्ट फाइन लेग पर कैच लपका। क्रिस लिन (17) ने पांड्या पर छक्का जड़ा लेकिन इसी ओवर की अंतिम गेंद पर युवराज को एक्सट्रा कवर पर कैच देकर इस तेज गेंदबाज का अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पहला शिकार बने। आस्ट्रेलिया को अंतिम पांच ओवर में जीत के लिए 65 रन की दरकार थी लेकिन उसने 27 रन जोड़कर अपने बाकी चार विकेट भी गंवा दिए। इस तरह भारत ने गणतंत्र दिवस पर यादगार जीत दर्ज की।

Advertisement

भारतीय पारी

इससे पहले ऑस्ट्रेलियाई कप्तान फिंच ने टॉस जीतकर भारत को पहले बल्लेबाजी का न्यौता दिया। एकदिवसीय श्रृंखला में मैन आफ द सीरीज रहे रोहित शर्मा ने क्रीज पर उतरते ही फिर अपने तेवर दिखाए। लगभग पांच साल बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में वापसी कर रहे शान टैट के पहले ही ओवर में रोहित ने चौका और फिर छक्का जड़ा। रोहित ने उनके अगले ओवर में दो और चौके मारे। जेम्स फाकनर के ओवर में रोहित को थर्ड मैन पर कैमरन बायस ने जीवनदान दिया लेकिन वाटसन के पहले ओवर की पहली गेंद पर ही यह बल्लेबाज मिड ऑन पर फाकनर को कैच दे बैठा। उन्होंने 20 गेंद में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 31 रन बनाए। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन (05) भी इसी ओवर में विकेटकीपर मैथ्यू वेड को कैच दे बैठे जिससे भारत का स्कोर दो विकेट पर 41 रन हो गया। यहां से कोहली और रैना ने मोर्चा संभाला। कोहली ने 55 गेंद की अपनी पारी में नौ चौके और दो छक्के जड़े। रैना ने भी 34 गेंद का सामना करते हुए तीन चौका और एक छक्का मारा। दोनों ने तीसरे विकेट के लिए 134 रन जोड़े जो इस विकेट के लिए भारतीय रिकार्ड और टीम की ओर से तीसरी सर्वोच्च साझेदारी है। आस्ट्रेलिया की ओर से टीम में वापसी कर रहे अनुभवी शेन वाटसन ने 24 रन देकर दो विकेट चटकाए लेकिन शान टैट (बिना विकेट विकेट के 45 रन), जेम्स फाकनर (एक विकेट पर 43 रन) और केन रिचर्डसन (बिना किसी विकेट के 41 रन) महंगे साबित हुए।

पांड्या के प्रदर्शन से धोनी खुश 

आस्ट्रलिया के खिलाफ पहले टी20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में पदार्पण कर रहे हार्दिक पांड्या के प्रदर्शन से प्रभावित भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने आज कहा कि यह युवा अगर लगातार अच्छा प्रदर्शन करता है तो टीम को जरूरी स्थिरता दे सकता है। आस्टेलियाई बल्लेबाज जब भारतीय गेंदबाजों को निशाना बना रहे थे तब पांड्या ने अच्छे यार्कर फेंके और शुरूआत में जूझने के बाद 37 रन देकर दो विकेट चटकाए। धोनी ने मैच के बाद कहा, हमने शानदार गेंदबाजी की। मुझे लगता है कि पहला ओवर फेंकने के बाद उसने कहीं बेहतर गेंदबाजी की। वह अच्छे यार्कर फेंक रहा था, वह वाइड गेंद अच्छी तरह फेंक रहा था। कुल मिलाकर यह अच्छा प्रयास था और मुझे लगता है कि वे हमें स्थिरता दे सकते हैं जिसकी हमें जरूरत है। उन्होंने कहा, आज हमने क्षेत्ररक्षण में खुद को निराश किया। विराट ने शानदार पारी खेली। जब वह लय में होता है तो उसे रोकना आसान नहीं होता। हमने गेंद से अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन क्षेत्ररक्षण ने हमें निराश किया। 170 रन तक का स्कोर सही रहता। नाबाद 90 रन बनाने के लिए मैन ऑफ द मैच बने कोहली ने कहा, मुझे इस स्टेडियम में खेलने में काफी मजा आता है। यह स्टेडियम दुनिया के सर्वश्रेष्ठ स्टेडियमों में से एक है। मैं प्रशंसकों का यहां आकर समर्थन करने के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं।

 

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: विराट कोहली, कैरियर, सर्वश्रेष्ठ पारी, गेंदबाज, प्रभावी प्रदर्शन, भारत, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच, आस्ट्रेलिया, महेंद्र सिंह धोनी, विराट कोहली
OUTLOOK 26 January, 2016
Advertisement