Advertisement
22 December 2015

फरवरी में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट को अलविदा कहेंगे मैकुलम

मैकुलम 12 फरवरी से अपना रिकार्ड लगातार 100वां टेस्ट खेलेंगे और 20 फरवरी से यहां शुरू होने वाले दूसरे टेस्ट के बाद संन्यास लेंगे। न्यूजीलैंड के शीर्ष रैंकिंग वाले टेस्ट बल्लेबाज केन विलियमसन आठ मार्च से तीन अप्रैल तक भारत में होने वाले टी20 विश्व कप में न्यूजीलैंड की कप्तानी संभालेंगे।

मैकुलम ने कहा कि वह संन्यास का एलान बाद में करना चाहते थे लेकिन चूंकि न्यूजीलैंड की टी20 टीम का एलान जल्दी ही होना है , तो उन्हें मजबूरन अभी बताना पड़ा। उन्होंने कहा, ‘मुझे क्राइस्टचर्च टेस्ट तक इंतजार करके यह खुलासा करना चाहिये था लेकिन टी20 विश्व कप का एलान जल्दी ही होना है और मैं कोई अटकलबाजी या गलतफहमी से बचना चाहता था, लिहाजा मैंने अभी बता दिया। मुझे न्यूजीलैंड के लिए खेलने में और इसकी कप्तानी का मजा आया लेकिन हर अच्छी चीज का अंत होता है।’

पिछले साल भारत के खिलाफ तिहरा शतक जमाने वाले मैकुलम और आस्ट्रेलिया के एडम गिलक्रिस्ट के नाम 100 टेस्ट छक्कों का रिकार्ड है। उनके नाम सबसे ज्यादा टी20 छक्कों  (91) का भी रिकार्ड है लेकिन फिलहाल वह अपनी उपलब्धियों पर रश्क करना नहीं चाहते। मैकुलम ने कहा, ‘वह करने का समय कैरियर खत्म होने के बाद है। फिलहाल मेरा पूरा फोकस आगामी कुछ सप्ताह में अच्छा प्रदर्शन करके टीम की जीत में योगदान देने पर है।’

Advertisement

 आस्ट्रेलिया के खिलाफ 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण करने वाले मैकुलम ने पहला टेस्ट दो साल बाद दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला। उन्होंने 99 टेस्ट में 11 शतक समेत 6273 रन बनाए हैं। उन्होंने 254 वनडे भी खेलकर पांच शतक समेत 5909 रन बनाए हैं। अपने कैरियर में 52 टेस्ट में विकेटकीपिंग करने वाले मैकुलम ने 194 टेस्ट कैच लिए। वह 2012 में कप्तान बने और बतौर कप्तान 2013 में पहली टेस्ट श्रृंखला में उन्हें शर्मनाक पराजय झेलनी पड़ी। न्यूजीलैंड ने हालांकि उनकी कप्तानी में 31 टेस्ट में से 11 जीते और 11 ड्रा रहे। वनडे में उनका औसत 59.43 रहा जो न्यूजीलैंड के लिए रिकार्ड है। वह इस साल मार्च में न्यूजीलैंड को पहली बार विश्व कप फाइनल में ले गए।

इंडियन प्रीमियर लीग से भी उनका लंबा नाता रहा है। वह 2008 से 2010 तक और फिर 2012-13 में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेले। वह कोच्चि टस्कर्स केरल और चेन्नई सुपर किंग्स का भी हिस्सा रहे। हाल ही में वह क्रिस केर्न्स के खिलाफ मैच फिक्सिंग मामले में गवाह के तौर पर पेश हुए थे लेकिन उन्होंने कहा कि क्रिकेट को अलविदा कहने के फैसले का उससे कोई सरोकार नहीं है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: McCullum, New Zealand, Australia, एडम गिलक्रिस्ट, ब्रेंडन मैकुलम, दक्षिण अफ्रीका
OUTLOOK 22 December, 2015
Advertisement