Advertisement
23 August 2024

शाकिब-अल-हसन के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज, बांग्लादेश हिंसा से सामने आया चौंकाने वाला मामला

बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर शाकिब अल हसन को कथित हत्या के सिलसिले में आरोपियों में से एक के रूप में नामित किया गया है। यह घटना हाल ही में बांग्लादेश में हुए विरोध प्रदर्शनों और हिंसा के दौरान घटित हुई जिसमें सैकड़ों लोग मारे गए।

ईएसपीएनक्रिकइन्फो के अनुसार, 37 वर्षीय पूर्व बांग्लादेशी कप्तान, शेख हसीना के नेतृत्व वाली अवामी लीग शासन में पूर्व विधायक, उन 147 लोगों में शामिल थे, जिनके खिलाफ अगस्त की शुरुआत में विरोध प्रदर्शन के दौरान कथित हत्या के आरोप दर्ज किए गए थे।

नोबेल पुरस्कार विजेता मुहम्मद यूनुस के बांग्लादेश की अंतरिम सरकार के मुख्य सलाहकार के रूप में कार्यभार संभालने के साथ शेख हसीना को इस्तीफा देने और देश से भागने के लिए मजबूर होना पड़ा।

Advertisement

हत्या का मामला रफीकुल इस्लाम ने ढाका के अदबोर पुलिस स्टेशन में दर्ज कराया था और शाकिब के अलावा, पीएम शेख हसीना और पार्टी के कई पूर्व मंत्री और विधायक आरोपियों में शामिल हैं।

इस्लाम के बेटे रुबेल की 7 अगस्त को विरोध प्रदर्शन के दौरान हत्या कर दी गई थी, जिसने देश को राजनीतिक उथल-पुथल में डाल दिया था। शाकिब, जो प्रथम सूचना रिपोर्ट (एफआईआर) में 27वां या 28वां आरोपी है, 5 अगस्त को या विरोध प्रदर्शन के दौरान किसी भी समय बांग्लादेश में नहीं था।

पूर्व कप्तान 26 जुलाई से 9 अगस्त तक ब्रैम्पटन में ग्लोबल टी20 कनाडा लीग में बांग्ला टाइगर्स मिसिसॉगा के लिए खेल रहे थे और इससे पहले वह जुलाई के मध्य तक मेजर लीग क्रिकेट में हिस्सा लेने के लिए यूएसए में थे।

'डेली स्टार' के अनुसार, मामले के बयान में उल्लेख किया गया है कि "शिकायतकर्ता ने आरोप लगाया कि कुछ आरोपियों ने प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से कुछ अन्य लोगों के निर्देश के अनुसार गोलियां चलाईं, जब रुबेल सहित सैकड़ों छात्र 5 अगस्त को एडबोर क्षेत्र में रिंग रोड पर विरोध प्रदर्शन कर रहे थे।"

एफआईआर में कहा गया है कि रुबेल गोलीबारी में घायल हो गए और दो दिन बाद अस्पताल में उनकी मौत हो गई।

शेख हसीना सरकार के हटने के बाद, बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड में भी महत्वपूर्ण बदलाव हुए हैं और बुधवार को मौजूदा नजमुल हसन पापोन के इस्तीफे के बाद पूर्व राष्ट्रीय कप्तान फारूक अहमद नए अध्यक्ष बन गए हैं।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Bangladesh, violence, shakib al hasan, murder case filed, cricket team
OUTLOOK 23 August, 2024
Advertisement