Advertisement
11 January 2024

नेपाल क्रिकेट संघ ने बलात्कार मामले में दोषी ठहराए जाने के बाद लामिछाने को किया निलंबित

नेपाल के स्पिनर संदीप लामिछाने को 18 वर्षीय महिला से बलात्कार के आरोप में आठ साल जेल की सजा सुनाए जाने के बाद देश की क्रिकेट संस्था ने गुरुवार को निलंबित कर दिया।

दरअसल, काठमांडू जिला न्यायालय ने बुधवार को फैसले की घोषणा की और क्रिकेट एसोसिएशन ऑफ नेपाल (सीएएन) ने इस घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए आज सुबह एक बयान जारी किया।

कैन ने कहा, "हम आपको सूचित करते हैं कि संदीप लामिछाने को किसी भी तरह की घरेलू और अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट गतिविधियों से निलंबित कर दिया गया है क्योंकि उन्हें दोषी ठहराया गया है और सजा सुनाई गई है।"

Advertisement

एकल-न्यायाधीश पीठ ने 23 वर्षीय व्यक्ति पर 3,00,000 रुपये का जुर्माना भी लगाया, साथ ही उसे पीड़िता को 2,00,000 रुपये का मुआवजा देने का भी आदेश दिया। लामिछाने के वकील सरोज घिमिरे के हवाले से 'द काठमांडू पोस्ट' ने कहा कि क्रिकेटर "इस फैसले के खिलाफ उच्च न्यायालय में अपील करेंगे।"

पिछले साल सितंबर में, काठमांडू पुलिस द्वारा लामिछाने के लिए गिरफ्तारी वारंट जारी किया गया था, जिसके कारण नेपाल क्रिकेट एसोसिएशन द्वारा उन्हें नेपाल के कप्तान के रूप में निलंबित कर दिया गया था।

हालांकि, वह कैरेबियन प्रीमियर लीग में जमैका तल्लावाह के लिए खेल रहे थे, फ्रेंचाइजी ने उन्हें तत्काल प्रभाव से रिहा कर दिया, और वह काठमांडू लौट आए, जहां उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया।

लामिछाने ने अपनी गिरफ्तारी से पहले खुद को निर्दोष बताया और आरोपों को "साजिश" बताया। लामिछाने ने नेपाल के लिए 103 से अधिक व्हाइट बॉल मैचों में 100 से अधिक विकेट लिए हैं।

उन्होंने 2018-20 के बीच इंडियन प्रीमियर लीग में दिल्ली कैपिटल्स के साथ कुछ समय के लिए खेला और नौ मुकाबलों में 13 विकेट हासिल किए।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Nepal cricket body, association, suspension, sandeep lamichhane, rape
OUTLOOK 11 January, 2024
Advertisement