Advertisement
11 February 2020

न्यूजीलैंड ने किया भारत का सूपड़ा साफ, 31 साल के बाद विदेशी धरती पर हुआ क्लीन स्वीप

न्यूजीलैंड ने तीसरे और आखिरी वनडे में भारत को पांच विकेट से करारी शिकस्त देने के साथ ही 3-0 से सूपड़ा साफ कर दिया है। इसी के साथ न्यूजीलैंड ने टी-20 में मिली 5-0 की शर्मनाक हार का हिसाब भी चुकता कर दिया। अब दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी।  भारतीय टीम को 31 साल के बाद विदेशी धरती पर वनडे सीरीज में क्लीन स्वीप का सामना करना पड़ा है।

न्यूजीलैंड ने छठी बार घर पर किसी टीम का किया क्लीन स्वीप

विराट कोहली की कप्तानी में पहली बार भारत का सूपड़ा साफ हुआ है। इससे पहले कभी भी टीम इंडिया को इतनी शर्मनाक हार नहीं झेलनी पड़ी थी। दूसरी ओर न्यूजीलैंड ने वनडे में छठी बार घर पर खेलते हुए किसी टीम पर क्लीन स्वीप किया है। कीवियों ने साल 2018 में पाकिस्तान को 5-0 से हराया था, इससे पहले 2017 और 2019 में ब्लैक कैप्स यह कमाल कर चुके हैं। साल 2018 में वेस्टइंडीज को तो 2019 में श्रीलंका के खिलाफ भी इस टीम को 3-0 से जीत मिली थी।

Advertisement

वेस्टइंडीज ने 1989 में घरेलू मैदान पर 5-0 से हराया था

वेस्टइंडीज ने भारत को 1989 में घरेलू मैदान पर 5-0 से हराया था, इसके बाद से टीम इंडिया पर तीन या उससे ज्यादा मैचों की सीरीज में कोई भी टीम क्लीन स्वीप नहीं कर पाई थी। वहीं साल 2006 में भी भारतीय टीम दक्षिण अफ्रीका से पांच मैच की वनडे सीरीज में बिना कोई मैच जीते वापस लौटी थी। तब एक मैच बारिश से रद्द हो गया था जबकि बाकी के चार मुकाबले में भारत को हार मिली थी।

ऐसा रहा मैच

बता दें कि न्‍यूजीलैंड के कप्‍तान केन विलियमसन ने मंगलवार को तीसरे वनडे में टॉस जीतकर भारत को पहले बल्‍लेबाजी का न्‍यौता दिया। टीम इंडिया ने केएल राहुल (112) के शतक के दम पर 296 रन का सम्‍मानजनक स्‍कोर बनाया। श्रेयस अय्यर ने भी 62 रन की उपयोगी पारी खेली। जवाब में न्‍यूजीलैंड ने हेनरी निकोल्‍स (80), मार्टिन गप्टिल (66) और कॉलिन डी ग्रैंडहोम (58*) की उम्‍दा पारियों के दम पर 47.1 ओवर में ही लक्ष्‍य हासिल कर लिया। ध्‍यान हो कि भारत के न्‍यूजीलैंड दौरे की शुरुआत पांच मैचों की टी-20 इंटरनेशनल सीरीज के साथ हुई थी। विराट कोहली के नेतृत्‍व में भारतीय टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए न्‍यूजीलैंड का 5-0 से सफाया किया था। अब दोनों देशों के बीच दो मैचों की टेस्‍ट सीरीज का आगाज 21 फरवरी से होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: New Zealand, India, clean sweeps, foreign soil, 31 years.
OUTLOOK 11 February, 2020
Advertisement