Advertisement
09 October 2024

भारत दौरे के लिए न्यूजीलैंड की टीम का ऐलान, चोट के चलते शुरुआती हिस्से से बाहर विलियमसन

सीनियर बल्लेबाज केन विलियमसन ग्रोइन में खिंचाव के कारण 16 अक्टूबर से भारत में शुरू हो रही तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के शुरुआती भाग से बाहर हो गए हैं। न्यूजीलैंड ने बुधवार को 17 सदस्यीय टीम में उनके कवर के तौर पर मार्क चैपमैन को शामिल किया है। 

विलियमसन मांसपेशियों में खिंचाव से जूझ रहे हैं, इसलिए वह भारत दौरे पर देर से जाएंगे, जहां न्यूजीलैंड की टीम बेंगलुरू, पुणे और मुंबई में तीन टेस्ट मैच खेलेगी।

सीनियर बल्लेबाजी ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल को केवल बेंगलुरु में होने वाले पहले टेस्ट के लिए चुना गया है, जबकि स्पिनर ईश सोढ़ी केवल दूसरे और तीसरे टेस्ट के लिए उपलब्ध रहेंगे। कुछ दिन पहले टिम साउथी के नेतृत्व की भूमिका से हटने के बाद टॉम लैथम कीवी टीम का नेतृत्व करेंगे।

Advertisement

न्यूजीलैंड क्रिकेट ने अपनी वेबसाइट पर कहा, "विलियमसन को गॉल में श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान ग्रॉइन में तकलीफ हुई थी और भारत में ब्लैककैप्स टेस्ट टीम से जुड़ने से पहले उन्हें रिहैबिलिटेशन की जरूरत होगी।"

न्यूजीलैंड के चयनकर्ता सैम वेल्स ने कहा कि विलियमसन के भारत दौरे को टालने का निर्णय पूर्व कप्तान को आराम के लिए अधिक समय देने के लिए किया गया है। वेल्स ने कहा, "हमें जो सलाह मिली है, उसके अनुसार केन के लिए सबसे अच्छा उपाय यह है कि वह आराम करें और अपनी चोट को बढ़ाने के जोखिम से बचने के लिए पहले रिकवरी करें।"

उन्होंने कहा, "हमें उम्मीद है कि यदि रिकवरी योजना के अनुसार हुई तो केन दौरे के अंतिम चरण के लिए उपलब्ध रहेंगे। हालांकि दौरे की शुरुआत से ही केन का उपलब्ध न होना निराशाजनक है, लेकिन इससे किसी अन्य खिलाड़ी को महत्वपूर्ण श्रृंखला में भूमिका निभाने का अवसर मिलेगा।"

बता दें कि चैपमैन का प्रथम श्रेणी क्रिकेट में 44 मैचों में औसत 42 से अधिक है, लेकिन उन्होंने अभी तक टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण नहीं किया है। वेल्स ने कहा, "हमारा मानना है कि मार्क (चैपमैन) हमारे सर्वश्रेष्ठ स्पिन खिलाड़ियों में से एक हैं और उपमहाद्वीप में उनका रिकार्ड अच्छा है।"  

उन्होंने कहा, "मार्क ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर स्पिन को सक्रिय रूप से खेलने की क्षमता प्रदर्शित की है और उनके उत्कृष्ट प्रथम श्रेणी रिकॉर्ड के साथ, हम उन्हें ऐसे खिलाड़ी के रूप में देखते हैं जो भारत में मिलने वाली परिस्थितियों में सफल हो सकता है।"

ब्रेसवेल पहले टेस्ट के बाद अपने दूसरे बच्चे के जन्म के लिए स्वदेश लौट आएंगे और उनकी जगह सोढ़ी को टीम में शामिल किया जाएगा।

गौरतलब है कि पहला टेस्ट 16-20 अक्टूबर तक एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा, जबकि दूसरा टेस्ट 24-28 अक्टूबर तक पुणे के गहुंजे स्थित महाराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन (एमसीए) स्टेडियम में खेला जाएगा। तीसरा और अंतिम टेस्ट मैच 1 से 5 नवंबर तक मुंबई के प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम में खेला जाएगा।

भारत में टेस्ट श्रृंखला के लिए न्यूजीलैंड टीम: टॉम लैथम (कप्तान), टॉम ब्लंडेल (विकेट कीपर), माइकल ब्रेसवेल (केवल पहला टेस्ट), मार्क चैपमैन, डेवोन कॉनवे, मैट हेनरी, डेरिल मिशेल, विल ओ'रुरके, एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, रचिन रवींद्र, मिशेल सेंटनर, बेन सियर्स, ईश सोढ़ी (केवल दूसरा और तीसरा टेस्ट), टिम साउथी, केन विलियमसन, विल यंग।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: India vs newzealand, test cricket, kane Williamson, former captain
OUTLOOK 09 October, 2024
Advertisement