Advertisement
03 April 2019

न्यूजीलैंड की विश्व कप टीम घोषित, ऐसा करने वाला पहला देश

एक तरफ आइपीएल का सुरूर क्रिकेट फैंस पर चढ़ा हुआ है तो दूसरी ओर विश्वकप का रंग भी धीरे-धीरे चढ़ रहा है। न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने सबसे पहले अपनी 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। केन विलियमसन इस टीम की कप्तानी करेंगे। इस टीम की खास बात है कि रॉस टेलर सातवें ऐसे खिलाड़ी होंगे जो न्यूजीलैंड के लिए चौथा विश्वकप खेलेंगे। वहीं, कप्तान विलियमसन, मार्टिन गप्टिल और टिम साउदी अपना तीसरा विश्वकप खेलेंगे।

टॉम ब्लंडेल विश्व कप में करेंगे डेब्यू

इस टीम सेलेक्शन में सबसे ज्यादा ध्यान आकर्षित करने वाली बात ये है कि अनकैप्ड खिलाड़ी टॉम ब्लंडेल को विश्वकप के लिए शामिल किया है। अगर विश्वकप में उन्हें प्लेइंग इलेवन का हिस्सा बनने का मौका मिला तो वह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय मैच होगा। टॉम को बतौर विकटकीपर टॉम लेथम के बैकअप के तौर पर रखा गया है। इससे पहले टिम सीफर्ट बतौर बैकअप विकेटकीपर टीम में शामिल थे, लेकिन उंगली में चोट के चलते वह कुछ समय के लिए मैदान से दूर हैं।

Advertisement

अनुभवी ईश सोढ़ी को मिला मौका

न्यूजीलैंड की टीम लेग स्पिनर के सेलेक्शन को लेकर चर्चा थी। लेकिन अंत में अनुभवी ईश सोढ़ी को टॉड एस्टल पर तरजीह दी गई। सोढ़ी और मिचेल सेंटनर टीम के लिए स्पिन का जिम्मा संभालेंगे। इसके अलावा लोकी फर्ग्‍यूसन, टीम साउदी और ट्रेंट बोल्ट को तेज गेंदबाजी की जिम्मेदारी दी गई है। कॉलिन डी ग्रैंडहोमे और जिमी नीशम ने गेंदबाज ऑल-राउंडर्स के रूप में टीम में जगह बनाई है, जबकि निकोलस और कॉलिन मुनरो टीम में अन्य विशेषज्ञ बल्लेबाज के रूप में शामिल किये गये।

टीम में संतुलन होना जरूरी: कोच

कोच गैरी स्टीड ने कहा कि एक प्रमुख व बड़े टूर्नामेंट के लिए जब किसी भी टीम के ऐलान किया जाता है तो कुछ मुश्किल फैसले लेने पड़ते हैं और कुछ खिलाड़ी इससे निराश भी जरूर होंगे। विश्व कप के लिए हमारा मुख्य उद्देश्य टीम में सही संतुलन ढूंढना और यह सुनिश्चित करना कि हमारी तैयारियां पूरी हों। एक दिवसीय टीम के रूप में, हम पिछले कुछ वर्षों में काफी संतुलित रहे हैं और शीर्ष स्तर के मुख्य खिलाड़ियों के समूह ने भी अनुभव का अच्छा प्रदर्शन पेश किया है।

अप्रैल से प्रशिक्षण शिविर करेंगे शुरू

गैरी स्टीड ने कहा कि हम अप्रैल से तीन प्रशिक्षण शिविर शुरू करेंगे जिसमें कई खिलाड़ी ऐसे भी शामिल होंगे जो इस टीम का हिस्सा नहीं है। ऐसा हम इसलिए कर रहे हैं, अगर कोई खिलाड़ी किसी कारण टीम से बाहर हो जाता है तो ये खिलाड़ी बैकअप के तौर पर टीम में जगह बनाने के लिए तैयार रहें। न्यूजीलैंड के लिंकन में 15-16 अप्रैल, 23-24 अप्रैल और 30 अप्रैल से 1 मई तक प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे, इससे पहले न्यूजीलैंड एकादश टीम मई की शुरुआत में तीन अनौपचारिक एक दिवसीय मैचों के लिए ऑस्ट्रेलिया भी जाएगी।

कार्डिफ वेल्स स्टेडियम में श्रीलंका के साथ अपना पहले मैच खेलने से पहले न्यूजीलैंड 25 मई को भारत और 28 मई को वेस्टइंडीज के साथ अपने शुरुआती वार्म-अप मैच में खेलेगा।

यह है टीम:

केन विलियमसन (कप्‍तान), टॉम ब्‍लंडेल, ट्रेंट बोल्‍ट, कोलिन डी ग्रैंडहोम, लोकी फर्ग्‍यूसन, मार्टिन गप्टिल, मैट हेनरी, टॉम लाथम, कॉलिन मुनरो, जिमी नीशम, हेनरी निकोल्‍स, मिचेल सैंटनर, ईश सोढ़ी, टिम साउदी, रॉस टेलर।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: New Zealand's, World Cup, team, announced, first, to do
OUTLOOK 03 April, 2019
Advertisement