Advertisement
22 February 2024

रांची में कल से टीम इंडिया और बैजबॉल की अगली भिडंत, बुमराह की अनुपस्थिति में पिच पर सबकी निगाहें

भारतीय तेज़ गेंदबाज़ जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति चिंता का विषय है, लेकिन शुक्रवार से रांची में शुरू होने वाले संभावित श्रृंखला-निर्णायक चौथे टेस्ट में जब दोनों भारतीय और इंग्लैंड के दल भिड़ेंगे तो एक दृढ़ और अनुकूल भारत को इंग्लैंड अपने चिर परिचित अंदाज "बैजबॉल" से परस्त करने के रास्ते तलाशेगा।

राजकोट की शुष्क गर्मी से लेकर रांची की अधिक ठंडी सीमा तक, तापमान में बदलाव अंग्रेजों के लिए एकमात्र सुखदायक कारक होगा, जिन्होंने लचीले मेजबानों के खिलाफ सीरीज फिसलने दिया है और 1-2 से पीछे चल रहे हैं।

घरेलू सरजमीं पर लगातार 17वीं सीरीज जीतने पर नजरें गड़ाए हुए भारत 2012 में एलिस्टर कुक की इंग्लैंड से मिली करारी हार के बाद से लगभग अजेय है। उसके बाद, भारत ने 47 में से 38 टेस्ट जीते हैं, और केवल तीन बार हारा है (दो-दो टेस्ट बनाम ऑस्ट्रेलिया और एक बनाम इंग्लैंड)।

Advertisement

विराट कोहली, केएल राहुल और खराब फॉर्म में चल रहे श्रेयस लायर की अनुपस्थिति में कमजोर बल्लेबाजी क्रम की कप्तानी करते हुए, रोहित शर्मा को युवा खिलाड़ियों से जवाब मिल गया है, जिनका प्रदर्शन श्रृंखला में अब तक का सबसे बड़ा परिणाम रहा है।

चाहे वह यशस्वी जयसवाल हों, जिन्होंने कुल 545 रनों के साथ 109 का प्रभावशाली औसत बनाए रखा है, या सरफराज खान, जिन्होंने राजकोट में 66 गेंदों में 62 रनों की धमाकेदार पारी के साथ टेस्ट डेब्यू के लिए अपना लंबा इंतजार खत्म किया, या धीरे-धीरे स्थिर हो रहे शुबमन गिल हों। नंबर 3 पर, भारत की अगली पीढ़ी के बल्लेबाज दिखा रहे हैं कि निर्बाध परिवर्तन कैसे होता है।

जहां तक बुमराह की जगह लेने की बात है, जो श्रृंखला में शीर्ष विकेट लेने वाले (17) गेंदबाज रहे हैं, जिसमें स्पिनरों के प्रभुत्व की उम्मीद थी, यह रांची में भारत के लिए मुश्किल स्थिति हो सकती है। पिछले तीन टेस्ट मैचों में 80 से अधिक ओवर फेंकने के बाद बुमराह को आराम दिया गया है।

वाइजाग टेस्ट के दूसरे दिन छह विकेट के विस्फोट के दौरान उनकी रिवर्स-स्विंग महारत, 106 रन की जीत में सबसे बड़ा योगदान कारक थी जिसने श्रृंखला 1-1 से बराबर कर दी। राजकोट के नरम विकेट पर भी, बुमरा ने भारत को महत्वपूर्ण सफलताएँ दिलाई।

पांचवें टेस्ट के लिए धर्मशाला की तेज स्थिति और आगे के व्यस्त आईपीएल सीजन को ध्यान में रखते हुए, बुमराह को ब्रेक दिया गया है, जिससे मोहम्मद सिराज लाइन-अप में एकमात्र अनुभवी तेज गेंदबाज बन गए हैं। रांची में दूसरे तेज गेंदबाज के स्थान के लिए बंगाल की जोड़ी मुकेश कुमार और अनकैप्ड आकाश दीप के बीच मुकाबला होगा।

इतिहास बताता है कि जेएससीए स्टेडियम की पिच दो सीमर और तीन स्पिनरों की योजना के अनुरूप होगी। लेकिन परिस्थितियों के बारे में इंग्लैंड का आकलन यह है कि चार स्पिनर और एक सीमर आक्रमण आदर्श होगा। इंग्लैंड के उप-कप्तान ओली पोप ने कहा था, "यह एक दिलचस्प पिच है... इसमें कुछ दरारें हैं, बहुत प्लेटदार और ऊपरी परत थोड़ी परतदार दिख रही है, एक आधा अच्छा है, और दूसरे में बहुत अधिक प्लेटदार दरारें हैं।" गुरुवार को टीम ने यहां जांच की।

इससे टॉम हार्टले, रेहान अहमद और अंशकालिक जो रूट के साथ जाने के लिए शोएब बशीर को तस्वीर में लाया जा सकता है। रूट के नाम इस सीरीज में रन (77) से ज्यादा ओवर (107) हैं। दूसरी ओर, भारत ने पारंपरिक दो-तेज गेंदबाज-तीन-स्पिनर संयोजन को प्राथमिकता दी है और इसकी संभावना नहीं है कि अक्षर पटेल को वापस बुलाया जाएगा। उम्मीद है कि टीम रविचंद्रन अश्विन, कुलदीप यादव और रवींद्र जड़ेजा पर टिकी रहेगी।

ऐतिहासिक रूप से, रांची की पिच मेहमान टीमों के लिए भ्रामक साबित हुई है। 2019 में यहां आखिरी टेस्ट में, दक्षिण अफ्रीका को मोहम्मद शमी और उमेश यादव की जोड़ी ने चौंका दिया था, जिन्होंने उनके बीच 10 विकेट साझा किए थे, जबकि अश्विन, जडेजा और शाहबाज़ नदीम की स्पिन तिकड़ी ने आठ विकेट लिए थे।

स्थानीय ग्राउंड्समैन ने पीटीआई को बताया, "यह कभी भी रैंक-टर्नर नहीं रहा। पिच पहले दो दिनों तक बल्लेबाजी के लिए सुंदर होगी और तीसरे दिन से स्पिन को मदद मिलेगी। इतिहास को खुद को दोहराना चाहिए।" इंग्लैंड के लिए, हैदराबाद में जीत एक दूर की याद बन गई है और 2021 की पुनरावृत्ति की संभावना दिख रही है जब भारत ने चार टेस्ट मैचों की श्रृंखला 3-1 से जीतने के लिए वापसी की थी।

राजकोट में रिकॉर्ड 434 रनों की हार के बाद इंग्लैंड के तथाकथित आक्रामक 'बैज़बॉल' दृष्टिकोण की आलोचना शुरू हो गई है। ऐसा लगता है कि न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका और पाकिस्तान तथा कुछ हद तक ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सफलता का स्वाद चखने के बाद उसे भारत में एक मैच मिल गया है। गो-फॉर-स्ट्रोक शैली ने जैक क्रॉली और बेन डकेट जैसे खिलाड़ियों की मदद की होगी, जिन्होंने राजकोट में शानदार 153 रनों के लिए अपना बल्ला घुमाया था, लेकिन इसने जो रूट और जॉनी बेयरस्टो जैसे खिलाड़ियों को भी बर्बाद कर दिया है।

रूट को स्पिन चुनौती से निपटने के लिए उनके मुख्य बल्लेबाज के रूप में देखा गया था, लेकिन राजकोट में जिस तरह से उन्होंने बुमराह को रिवर्स स्कूप किया, उससे पता चलता है कि वह किस स्थिति में हैं। कोई रास्ता खोजने की बेताबी का अंदाजा कप्तान बेन स्टोक्स द्वारा अपने पुनर्वास में तेजी लाने से लगाया जा सकता है, जो चौथे टेस्ट से पहले नेट्स पर गेंदबाजी करते देखे गए।

टीम स्क्वॉड:

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुबमन गिल, रजत पाटीदार, सरफराज खान, ध्रुव जुरेल (विकेटकीपर), केएस भरत (विकेटकीपर), देवदत्त पडिक्कल, आर अश्विन, रवींद्र जड़ेजा, अक्षर पटेल, वॉशिंगटन सुंदर, कुलदीप यादव, मो. सिराज, मुकेश कुमार, आकाश दीप।

इंग्लैंड: बेन स्टोक्स (कप्तान), रेहान अहमद, जेम्स एंडरसन, गस एटकिंसन, जॉनी बेयरस्टो, शोएब बशीर, हैरी ब्रुक, जैक क्रॉली, बेन डकेट, बेन फॉक्स, टॉम हार्टले, जैक लीच, ओली पोप, ओली रॉबिन्सन, जो रूट, मार्क वुड।

मैच सुबह 9.30 बजे (IST) शुरू होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Ranchi test, india vs england, england bazball approach, mukesh kumar, jasprit Bumrah, rohit sharma, ben stokes, ollie pope
OUTLOOK 22 February, 2024
Advertisement