Advertisement
04 January 2020

चार दिवसीय टेस्ट के विरोध में बोले कोहली, इसमें कोई छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए

भारतीय कप्तान विराट कोहली ने शनिवार को आईसीसी द्वारा प्रस्तावित चार दिवसीय टेस्ट का कड़ा विरोध किया और कहा कि वह खेल के पारपंरिक पांच दिवसीय प्रारूप में छेड़छाड़ के पक्ष में नहीं हैं। आईसीसी व्यवसायिक रूप से लुभावने संक्षिप्त प्रारूपों के लिए ज्यादा दिन निकालने के लिए 2023 से 2031 की अगले एफटीपी कार्यक्रम में चार दिवसीय टेस्ट मैच आजमाना चाहता है। हालांकि इसका अभी प्रस्ताव ही दिया गया है और क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने भी इस प्रारूप को आजमाने की इच्छा व्यक्त की। हालांकि, सीनियर गेंदबाज नाथन लॉयन ने इसे 'हास्यास्पद' करार दिया।

दिन-रात्रि टेस्ट अपने आप में है एक बड़ा बदलाव

विश्व क्रिकेट के बड़े खिलाड़ियों में से एक कोहली ने श्रीलंका के खिलाफ पहले टी-20 की पूर्व संध्या पर पत्रकारों से कहा, मेरे हिसाब से, इसमें कोई छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिए। जैसा कि मैंने कहा कि दिन-रात्रि मुकाबला टेस्ट क्रिकेट का व्यवसायीकरण की ओर एक और कदम है। इसके लिए रोमांच पैदा करना एक अलग बात है लेकिन इसमें ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जा सकती। मैं ऐसा नहीं मानता। भारत ने हाल में दिन-रात्रि टेस्ट खेला और कोहली अभी पांच दिवसीय प्रारूप में केवल यही बदलाव देखना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि मेरे हिसाब से टेस्ट क्रिकेट में बस दिन-रात्रि टेस्ट का ही बदलाव बहुत है।

Advertisement

अगर ऐसा हुआ तो आगे भी बदलाव की मांगे होंगी

भारतीय कप्तान को लगता है कि पांच दिवसीय में एक दिन कम करने की इच्छा सही नहीं हो सकती क्योंकि फिर इसे तीन दिवसीय करने की भी बातें होने लगेंगी। कोहली ने कहा, आप सिर्फ दर्शकों की संख्या, मनोरंजन और ऐसी ही कुछ दूसरी बातें कर रहे हो। मुझे लगता है कि फिर आपकी इच्छा सही नहीं होगी क्योंकि फिर आप तीन दिवसीय टेस्ट की बात करोगे। मेरा मतलब है कि यह सब कहीं खत्म नहीं होगा। फिर आप कहोगे कि टेस्ट क्रिकेट विलुत्त हो रहा है।

खुद को एक और प्रारूप में नहीं आजमाना चाहता

उन्होंने आगे कहा इसलिए मैं इसके हक में नहीं हूं। मुझे लगता है कि खेल के पारंपरिक प्रारूप के साथ यह उचित होगा। शुरू में क्रिकेट कैसे शुरू हुआ और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पांच दिवसीय टेस्ट सर्वश्रेष्ठ हुआ करता था। कोहली ने कहा टी-20 नए प्रारूप के हिसाब से अच्छा था। मुझसे 100 गेंद के प्रारूप (ईसीबी द्वारा शुरू किए गए) के बारे में पूछा गया और मैंने कहा कि मैं नहीं जाऊंगा और खुद को एक और प्रारूप में नहीं आजमाऊंगा, क्योंकि पहले ही बहुत कुछ चल रहा है।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: four-day, Tests, Not in favour, India captain, Kohli.
OUTLOOK 04 January, 2020
Advertisement