Advertisement
08 November 2023

वनडे रैंकिंग: शुभमन गिल बने दुनिया के नंबर वन बल्लेबाज़, सिराज भी शीर्ष पर पहुंचे

आईसीसी विश्व कप 2023 में भारत के लाजवाब प्रदर्शन के बाद टीम के फैंस को दोहरी खुशखबरी मिली है। स्टार ओपनर शुभमन गिल ने दुनिया के नंबर 1 वनडे बल्लेबाज के रूप में बाबर आजम के शासनकाल को समाप्त कर दिया। बुधवार को जारी आईसीसी पुरुष वनडे रैंकिंग में मोहम्मद सिराज भी शीर्ष पर पहुंच गए हैं। 

आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप में भारत के अभियान की शानदार शुरुआत करने के बाद गिल शीर्ष पर पहुंच गए और बाबर को पछाड़कर नंबर 1 वनडे बल्लेबाज का स्थान हासिल करने वाले अपने देश के चौथे खिलाड़ी बन गए। गिल अब सचिन तेंदुलकर, एमएस धोनी और विराट कोहली की सूची में शामिल हो गए।

दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने श्रीलंका के खिलाफ 92 और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 23 रन बनाए हैं, साथ ही मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक छह पारियों में 219 रन बनाए हैं। वहीं, पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म ने विश्व कप में आठ पारियों में 282 रन बनाए हैं, जिससे वह गिल से छह रेटिंग अंक पीछे दूसरे स्थान पर आ गए, क्योंकि दुनिया के शीर्ष एकदिवसीय बल्लेबाज के रूप में उनका दो साल से अधिक का शासन समाप्त हो गया।

Advertisement

इस बीच, पूर्व कप्तान विराट कोहली ने रैंकिंग में चौथा स्थान हासिल किया। भारत के बल्लेबाज श्रेयस अय्यर एकदिवसीय बल्लेबाजों की सूची में 17 रैंक की छलांग लगाकर 18वें स्थान पर पहुंच गए। रोहित शर्मा भी इस सूची में 6वें स्थान पर मौजूद हैं। 

वहीं गेंदबाजी की बात करें तो मोहम्मद सिराज एक बार फिर एकदिवसीय क्रिकेट की रैंकिंग में नंबर वन बन गए हैं। सिराज विश्व कप की शुरुआत तक शीर्ष पर थे लेकिन शुरुआती मैचों में उनके हल्के प्रदर्शन के बाद नीचे आ गए थे। लेकिन श्रीलंका के मैच में एक ही ओवर में तीन विकेट चटकाने वाले सिराज अब फिर फॉर्म में आ चुके हैं।

गौरतलब है कि, कुलदीप यादव (तीन स्थान ऊपर चौथे स्थान पर), जसप्रीत बुमराह (तीन स्थान ऊपर आठवें स्थान पर) और मोहम्मद शमी (सात स्थान ऊपर 10वें स्थान पर) हैं। भारत का अगला और आखिरी लीग मुकाबला बेंगलुरु में नीदरलैंड के साथ होना है। टीम पहले ही सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर चुकी है।।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: One day matches ranking, international cricket council ICC, shubman gill, mohammad siraj
OUTLOOK 08 November, 2023
Advertisement