Advertisement
07 October 2024

'हमारे बल्लेबाज नहीं जानते कि 180 रन कैसे बनाएं': भारत से हारने के बाद बांग्लादेशी कप्तान

भारत ने बांग्लादेश को सीरीज के पहले टी20 मुकाबले में करारी शिकस्त दी। मैच के बाद बांग्लादेश के कप्तान नजमुल हुसैन शांतो ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया है कि उनकी टीम नहीं जानती कि टी-20 मैच में लगातार 180 से अधिक का स्कोर कैसे बनाया जाए।

पिछले कुछ समय से बल्लेबाजी बांग्लादेश की कमज़ोर कड़ी रही है, ख़ास तौर पर पावरप्ले में उनका प्रदर्शन। रविवार रात को छह ओवर में 39 रन पर दो विकेट गिरने के बाद वे 127 रन ही बना पाए। भारत ने सिर्फ़ 11.5 ओवर में यह लक्ष्य हासिल कर लिया और सीरीज़ में 1-0 की बढ़त बना ली।

उन्होंने कहा, "हमारे पास क्षमता है, लेकिन हमारे कौशल में सुधार की गुंजाइश है। हम पिछले 10 वर्षों से इसी तरह से बल्लेबाजी कर रहे हैं। कभी-कभी हम अच्छा प्रदर्शन करते हैं। हमें कुछ बदलाव करने होंगे, शायद जहाँ हम अपने घर पर अभ्यास करते हैं।"

Advertisement

शान्तो का मानना है कि बांग्लादेश की पिचें टी-20 के बड़े स्कोर वाले मैचों के लिए अनुकूल नहीं हैं और इससे उनके सामूहिक बल्लेबाजी प्रदर्शन पर असर पड़ा है।

शंटो ने करारी हार के बाद कहा, "हम घरेलू मैदान पर 140-150 विकेट पर खेलते हैं। हमारे बल्लेबाज नहीं जानते कि 180 रन कैसे बनाएं। मैं सिर्फ विकेट को दोष नहीं दूंगा, लेकिन हमें कौशल और मानसिकता पर भी विचार करना होगा।"

बल्लेबाजों के शॉट चयन पर भी सवाल उठे और लिटन दास जैसे खिलाड़ी साधारण शॉट खेल पाए। शान्तो ने कहा, "मैं यह नहीं कहूंगा कि हमने खराब खेला। हम इससे बेहतर टीम हैं। हमने लंबे समय से इस प्रारूप में अच्छा प्रदर्शन नहीं किया है, लेकिन मुझे नहीं लगता कि हम इतनी खराब टीम हैं।"

उन्होंने कहा, "मैं किसी एक खिलाड़ी के बारे में बात नहीं करना चाहता। मुझे लगता है कि आज बल्लेबाजी इकाई ने अच्छा प्रदर्शन नहीं किया। हम जिस तरह से रन बनाने की कोशिश करेंगे, उसमें आक्रामकता होगी, लेकिन कभी-कभी हमें सही तरीके से गेंदें चुननी होंगी। हम इसके बारे में सोचेंगे, लेकिन हम अपने दृष्टिकोण को बदलने में जल्दबाजी नहीं कर सकते।"

शांतो ने कहा कि उनके पावरप्ले दृष्टिकोण की समीक्षा की जानी चाहिए, क्योंकि पिछली आठ पारियों में ओपनिंग स्टैंड्स ने केवल 69 रन का योगदान दिया है।

उन्होंने कहा, "पावरप्ले निश्चित रूप से चिंता का विषय है। हमने (खेल से पहले) जिस दृष्टिकोण पर बात की थी, अगर हम बल्ले से अच्छी शुरुआत करेंगे तो यह सफल होगा।"

बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा, "हमें पहले छह ओवरों में विकेट बचाए रखने होंगे और उनमें रन बनाने होंगे। अन्यथा अगले ओवर में आने वाले बल्लेबाजों के लिए यह बहुत चुनौतीपूर्ण हो जाएगा। हमने पावरप्ले में संघर्ष किया है। पावरप्ले में बल्लेबाजी करने वालों को अधिक जिम्मेदारी लेनी होगी।"

रविवार को भारतीय तेज गेंदबाज मयंक यादव ने शानदार शुरुआत की और पांच महीने में अपने पहले प्रतिस्पर्धी मैच में 150 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से गेंदबाजी की। उन्होंने बल्लेबाजों को परेशान किया लेकिन शांतो ने कहा कि वे नेट्स में ऐसी गति का सामना करने के आदी हैं।

उन्होंने कहा, "नेट्स पर हमारे पास कुछ ऐसे ही तेज गेंदबाज हैं। मुझे नहीं लगता कि हम (मयंक यादव) को लेकर ज्यादा चिंतित थे। लेकिन वह एक अच्छे गेंदबाज हैं।"

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: Batsman, india vs Bangladesh, t20 match, gwalior, najmul Hossain shanto captain
OUTLOOK 07 October, 2024
Advertisement