Advertisement
04 September 2019

मिसबाह उल हक को पीसीबी ने दी दोहरी जिम्मेदारी, बनाए गए हेड कोच और मुख्य चयनकर्ता

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के नए कोच का एलान हो गया। पाक टीम के पूर्व कप्तान रहे मिसबाह उल हक को पाकिस्तानी क्रिकेट बोर्ड ने तीनों फॉर्मेट में टीम के हेड कोच और चयनकर्ता पद की जिम्मेदारी सौंपी है। क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार हुआ है, जब एक ही शख्स को कोच और चयनकर्ता दोनों बनाया गया है। वहीं पाक टीम के दिग्गज गेंदबाज रहे वकार युनिस को गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है।

तीन साल को हुआ करार

पीसीबी ने मिसबाह उल हक को अगले तीन साल के लिए टीम का मुख्य कोच और चयनकर्ता चुना है। पीसीबी ने अगले तीन साल के लिए मिस्बाह उल हक के साथ करार किया है। कोच मिसबाह उल हक अब अपने हिसाब से टीम चुन सकेंगे और उन्हीं खिलाड़ियों को अच्छी कोचिंग देंगे।

Advertisement

इस पद के लिए कई दिग्गजों ने किया था आवेदन

पाकिस्‍तान क्रिकेट टीम के कोच पद के लिए डीन जोंस, मोहसिन खान और कॉर्टनी वॉल्‍श के नामों पर विचार किया गया यानी इनके भी इंटरव्‍यू लिए गए, लेकिन पीसीबी पैनल ने फैसला किया कि मिसबाह इस पद के लिए सबसे बेहतर हैं। पाकिस्‍तान के हेड कोच और गेंदबाजी कोच का इंटरव्‍यू करने के लिए जो पैनल बनाया गया था उसमें पूर्व पाकिस्‍तानी कप्‍तान व मैनेजर इंतिखाब आलम, कमेंटेटर बाजिद खान, गवर्निंग बोर्ड सदस्‍य असद अली खान, पीसीबी प्रमुख कार्यकारी वसीम खान और इंटरनेशनल क्रिकेट के लिए पीसीबी निदेशक जाकिर खान शामिल रहे। 

इंजमाम उल हक और मिकी आर्थर को हटाया

इंग्लैंड में खेले गए वर्ल्ड कप 2019 में पाकिस्तान टीम की निराशाजनक प्रदर्शन के कारण टीम पूर्व कोच मिकी आर्थर और मुख्य चयनकर्ता रहे इंजमाम उल हक का करार नहीं बढ़ाया था। इसके बाद पीसीबी ने नए सपोर्ट स्टाफ के लिए आवेदन जारी किए, जिसमें मिसबाह उल हक को कोच और चयनकर्ता की भूमिका के लिए चुना गया है।

मिसबाह पहली बार किसी टीम के कोच बने

मिसबाह ने पाकिस्तान की ओर से 75 टेस्ट और 162 एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले और साथ ही 2010 से 2017 के बीच पाकिस्तान के सबसे सफल टेस्ट कप्तान भी रहे हैं। मिसबाह पहली बार किसी टीम को कोचिंग देने की जिम्मेदारी संभालेंगे। वह हालांकि विभिन्न स्तर पर विभिन्न टीमों के कप्तान रह चुके हैं। 

श्रीलंका के खिलाफ सीरीज से शुरु होगा कार्यकाल

मिसबाह-वकार का कार्यकाल श्रीलंका के खिलाफ आगामी तीन वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्‍ट्रीय घरेलू सीरीज से शुरु होगा, जिसकी शुरुआत 27 सितंबर को होगी और ये नौ अक्‍टूबर तक चलेगी। इस जोड़ी की पहली सीरीज ऑस्‍ट्रेलिया में विश्‍व टेस्‍ट चैंपियनशिप की होगी। पाकिस्‍तान तब ब्रिस्‍बेन और एडिलेड में टेस्‍ट खेलेगा। एडिलेड वाला टेस्‍ट डे-नाइट होगा।

अब आप हिंदी आउटलुक अपने मोबाइल पर भी पढ़ सकते हैं। डाउनलोड करें आउटलुक हिंदी एप गूगल प्ले स्टोर या एपल स्टोरसे
TAGS: PCB, Misbah-ul-Haq, head coach, chief selector
OUTLOOK 04 September, 2019
Advertisement